सब्जी मण्डी से होने वाली परेशानियों की ओर ध्यान नहीं गया किसी का!

 

 

समाचार पत्रों के माध्यम से जानकारी मिल रही है कि सिवनी में चिल्लहर सब्जी मण्डी को वर्तमान स्थान से हटाया जा सकता है। इसी संबंध में मैं भी अपनी बात इस स्तंभ के माध्यम से रखना चाहता हूँ।

चिल्लहर सब्जी मण्डी को वर्तमान स्थल से अभी नहीं बहुत पहले ही हटा दिया जाना चाहिये था। कहने को तो प्रमुख चिल्लहर सब्जी मण्डी जी.एन. रोड पर न होकर थोड़ा अंदर स्थित है लेकिन इसी मण्डी के कारण पिछले कई वर्षों से जी.एन. रोड का यातायात जमकर प्रभावित हो रहा है। वास्तविक सब्जी मण्डी तक दुकानें सीमित न होकर वे जी.एन. रोड तक लगने लगी है।

खटीकी मोहल्ला क्षेत्र में एल.आई.बी. चौक से जी.एन. रोड तक की पूरी सड़क जो कि चिल्लहर सब्जी मण्डी क्षेत्र में नहीं आती है, वहाँ भी सब्जी की दुकानें सड़क के दोनों ओर लगने लगी हैं। बीच में कुछ दिनों के लिये इन दिनों को हटवा दिया गया था लेकिन धीरे-धीरे ये दुकानें वापस उसी स्थान पर संचालित होने लगी हैं। यही नहीं बल्कि यही दुकानें एल.आई.बी. चौक से टिग्गा मोहल्ला के समीप स्थित पानी की पुरानी टंकी की ओर जाने वाले मार्ग पर भी बढ़ती ही जा रही हैं। इसके कारण पानी की पुरानी टंकी से जी.एन. रोड तक का मार्ग दोपहर लगभग दो बजे से रात नौ बजे तक बाधित ही रहता है।

वास्तविक सब्जी मण्डी और जी.एन. रोड से पानी की टंकी तक वाले मार्ग पर लगने वाली सब्जी मण्डी के लिये आने वाले लोग अपने-अपने वाहनों को सड़क पर ही खड़ा करने के लिये मजबूर हैं क्योंकि उनके पास पार्किंक का कोई विकल्प ही नहीं है। इसके चलते प्रमुख मार्ग का यातायात पूरी तरह से बाधित ही होता आ रहा है।

यह आश्चर्य का ही विषय है कि चिल्लहर सब्जी मण्डी का रकबा कई वर्षों से कम पड़ने लगा है और इसके कारण सब्जी की दुकानें खटीकी मोहल्ला ही नहीं बल्कि कोतवाली तक भी लगने लगी हैं लेकिन किसी ने भी इस दिशा में विचार करने का प्रयास नहीं किया कि सब्जी मण्डी के लिये पुराना स्थान काफी छोटा साबित हो चुका है जिसके कारण अन्य परेशानियां निर्मित हो रही हैं। वर्तमान कलेक्टर का ध्यान इस ओर गया है, इसलिये लोगों में आशा जागी है कि उन्हें चिल्लहर सब्जी मण्डी के लिये एक नया और सुविधाजनक स्थान अतिशीघ्र मिल सकेगा।

आशुतोष बिजौर

96 thoughts on “सब्जी मण्डी से होने वाली परेशानियों की ओर ध्यान नहीं गया किसी का!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *