क्या सर्दी के मौसम में आँखों की सर्जरी करवानी चाहिए?

 

अक्सर लोग ये मानते हैं कि गर्मी के मौसम में आंख की सर्जरी नहीं करनी चाहिए क्योंकि घाव भरने में देर लगता है या इंफेक्शन होने का ज्यादा खतरा होता है। इसलिए लोग आॅपरेशन के लिए सर्दी का मौसम बेस्ट समझते हैं। क्योंकि उनका मानना है कि इस मौसम में सर्जरी कराने से ठीक होने की संभावना ज्यादा होती है।

इस बारे में आई टेक विजन सेंटर की नेत्र चिकित्सक डॉक्टर अंशिमा ने कहा, पुराने समय में यह मान्यता थी की जाड़े का मौसम ही मोतियाबिंद जैसी आंखों की समस्याओं की सर्जरी के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता था जिसके पीछे यह कारण था कि पहले तकनीक उतनी एडवांस नहीं थी और जो भी सर्जरी होती थी उसमें टांके लगते थे जिसकी वजह से पसीना आंखों में जाने से उसमें इंफेक्शन होने का खतरा होता था लेकिन आज टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है कि सर्जरी के बाद किसी भी प्रकार के चीरे या टांके की जरूरत नहीं होती है, इसलिए सर्जरी सिर्फ जाड़े के मौसम में ही कराई जाए यह बस एक गलतफहमी है।

उनकी ये सलाह है की आंखों में मोतियाबिन्द या कोई भी ऐसी समस्या जिसके लिए सर्जरी की जरूरत हो तो उसे किसी भी मौसम के इंतजार में टालें नहीं बल्कि जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर द्वारा बताये गए समय पर सर्जरी करा लें। तो चलिये ये जानते हैं कि कैटारेक्ट के सर्जरी के लिए किन बातो।का ध्यान रखना चाहिए-

आंखों की सर्जरी के लिए किसी अच्छे आईकेयर सेंटर का ही चुनाव करें। सर्जरी डॉक्टर द्वारा बताई गई हर सावधानी का पालन करें। अपनी आंखों को धूप और धुएं से बचाएं। नहाते या चेहरा धोते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें की साबुन आंखों में ना जाए। आँखों को ना तो मलें ना ही गंदे हाथो से छुएं। बिना डॉक्टर की सलाह लिए किसी भी प्रकार के आई मेकअप का प्रयोग ना करें।

(साई फीचर्स)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *