कैसे प्राकृतिक तरीके से सर्दी से छुटकारा पाएँ

 

योग, एक मन शरीर की चिकित्सा है जिससे फिटनेस में सुधार, कम रक्तचाप, विश्राम और आत्मविश्वास को बढ़ावा मिलता है, और यह तनाव और चिंता को कम कर देता है। यह कुल मिलाकर अपने आप को सुधारने के लिए शारीरिक मुद्राओं, साँस लेने के व्यायाम, और ध्यान का उपयोग करता है। हठ योग संयुक्त राज्य अमेरिका में योग का सबसे आम रूप है। यह शारीरिक मुद्राओं या व्यायाम पर जोर देता है,जिन्हें आसन कहा जाता है, किसी के जीवन में विपरीत संतुलन के लक्ष्य के साथ। अभ्यास के दौरान, झुकने के बाद फैलना, गोल पीठ के बाद धनुषाकार पीठ, और शारीरिक व्यायाम के बाद ध्यान का पालन करना चाहिए।

वैसे जुकाम ज्यादा से ज्यादा 4 से 7 दिनों में अपने आप ही दूर हो जाता है, अपने लक्षणों को कम करने और जल्दी ही बेहतर महसूस करने के लिए कुछ मददगार चीजें हैं। जुकाम से तेजी से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक उपचार के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

नासिका मार्ग शोधन

गर्म तरल पदार्थ का खूब सेवन करें: गर्म तरल पदार्थ पीने से आपके साइनस में स्राव ढीला होता है जिसके कारण बलगम अधिक स्वतंत्र रूप से बहती है और आप जल्द ही बेहतर महसूस करते हैं। अध्ययनों के द्वारा पता चला है कि गर्म तरल पदार्थ पीने से सर्दी के लक्षण जैसे बहती नाक, खांसी, छींक, गले में खराश और थकान से राहत मिलती है।

गरम, नॉन-कैफिनेटेड चाय पियें। अपने आप को रिहाइड्रेट करने के लिए हर्बल चाय जैसे कैमोमाइल और पिपरमिंट को साथ लेना चाहिए। थोड़ा शहद और नींबू डालने से आपके गले को आराम मिलेगा और प्रभाव कुछ देर तक रहेगा। पिपरमिंट बंद नाक से राहत दिलाता है जबकि कैमोमाइल, तनाव और थकान को कम करने के लिए अच्छा है।

नियमित रूप से लें तो, जापानी बेनीफुउकी ग्रीन टी बंद नाक और एलर्जी के लक्षण को कम करने में मदद करती है। चाय की तुलना पारंपरिक हर्बल चाय थ्रोट कोट गले में खराश दर्द से राहत दिलाती है। 

यदि ठंड लग रही है तो, गर्म शोरबा भी एक अच्छा विकल्प है। ऐसी स्थिति में अधिक मात्रा में सब्जी या चिकन शोरबा पीते रहना चाहिए, लेकिन बहुत ज्यादा नमक लेने से बचने के लिए कम सोडियम वाले शोरबा लेने चाहिए। चिकन सूप गले की खराश से आराम दिलाता है और बलगम को ढीला कर संकुलन आसान बनाता है।

यदि आप एक कॉफी प्रेमी हैं तो, थोड़ी मात्र में कॉफी पी सकते हैं। कॉफी पीने से जिन लोगों को सर्दी होती है उनमें सतर्कता बढ़ती है ऐसा देखा गया है। बच्चों को अभी भी कैफीन से बचना चाहिए। आपको मुख्य तरल पदार्थ जैसे गर्म पानी, चाय, और शोरबा, लेते रहना चाहिए क्योंकि बहुत ज्यादा कैफीन भी निर्जलीकरण कर सकती है। शराब से बचें। यह बंद नाक और सूजन को बद्तर बनाता है।

गरम पानी से ही स्नान करें: भाप आपके नासिका मार्ग को नम कर देता है ताकि उनमे कम चिड़चिड़ाहट हो और आराम की वजह से आपको सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद मिले। अपने आप को एक गर्म पानी का स्नान दें या ठंड की अवधि के दौरान प्रत्येक दिन अपने आप को एक अच्छा गर्म पानी का स्नान करवाए ताकि आप भाप के बहुत से लाभ उठा सकें।

एक त्वरित भाप उपचार के लिए, आप पानी के एक पॉट में पानी उबाल ले। जब उसमे से अधिक भाप निकलने लगे तो उसे एक स्थिर सतह जैसे मेज पर रख दें।

पॉट पर अपना सिर झुका लें, लेकिन भाप या पानी के अधिक नजदीक ना जाएँ। अपने सिर को एक कॉटन के तोलिये से ढक लें। 10 मिनट के लिए भाप ले। इस इलाज का 2-4 बार प्रयोग कर सकते हैं।

(साई फीचर्स)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *