फरवरी में भारत आ सकते हैं दुनिया के चौधरी

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की फरवरी में भारत आने की योजना: अधिकारी

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्‍ली (साई)। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अपने पहले भारत दौरे पर अगले महीने आ सकते हैं। एक अधिकारी ने ब्लूमबर्ग को बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप फरवरी में भारत आने की सोच रहे हैं। बता दें कि भारत ने पिछले साल ट्रंप को गणतंत्र दिवस समारोह में आने का न्योता दिया था लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति तब नहीं आए थे।

दोनों देश दौरे की रूपरेखा तय करने में जुटे हैं। एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी ने नियमों का हवाला देते हुए नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि दौरे के लिए दोनों देशों के लिहाज से सुविधानजनक तारीख तय करने पर काम चल रहा है।

द हिंदू अखबार ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया है कि ट्रंप और मोदी लंबे समय से लंबित द्विपक्षीय ट्रेड डील के अलावा सिविल एविएशन पर एक समझौते पर दस्तखत कर सकते हैं।

ट्रंप का दौरा ऐसे वक्त में होगा जब भारत 2009 के बाद सबसे धीमे विकास दर का सामना कर रहा है और सीएए को लेकर देशभर में विरोध-प्रदर्शन चल रहे हैं।

पिछले साल सितंबर में भारतीय प्रधानमंत्री के अमेरिका में हुए हाउडी मोदीकार्यक्रम के बाद ट्रंप का दौरा होगा। ह्यूस्टन में हुए उस इवेंट में ट्रंप ने भी मोदी के साथ मंच साझा किया था और दोनों नेताओं ने एक दूसरे की तारीफों के पुल बांधे थे। 

55 thoughts on “फरवरी में भारत आ सकते हैं दुनिया के चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *