राजस्थान पर बने सिस्टम से बदला मौसम

 

प्रदेश में फिर हुई बूंदाबांदी, सिवनी पर नहीं पड़ेगा प्रभाव!

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। मौसम में बदलाव महसूस किया जाने लगा है। अब कड़ाके की सर्दी की बिदाई होती दिख रही है। मंगलवार को दिन में खासी धूप खिली रही। शाम को भी अपेक्षाकृत कम सर्दी ही महसूस हुई। मंगलवार को दिन में लोग गर्म कपड़े पहने कम ही नज़र आये।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि हवाओं की दिशा बदलने के साथ ही अब सर्दी का प्रकोप कम होने लगा है। सुबह और शाम सर्दी महसूस हो रही है तो दिन भर धूप की चुभन महसूस की जा रही है। दोपहर बाद अवश्य बादल छाने से हवाओं में सर्दी महसूस हुई।

सूत्रों ने बताया कि राजस्थान पर बने चक्रवात के कारण प्रदेश में कुछ स्थानों पर मौसम का मिजाज बदल गया है। अनेक जिलों में बादल छाये और मंगलवार को भोपाल और नौगाँव में बरसात भी हुई। वर्तमान में उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण वहाँ के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर – पश्चिम राजस्थान पर एक प्रेरक चक्रवात बन गया है। इससे प्रदेश में नमी आ रही है। नमी के कारण प्रदेश में बादल छा गये हैं और बरसात की संभावना बन गयी है।

सूत्रों के मुताबिक एक ऊपरी हवा का चक्रवात मराठवाड़ा पर भी बना हुआ है। हालांकि उसका अधिक प्रभाव प्रदेश के मौसम पर नहीं पड़ रहा है। राजस्थान पर बने सिस्टम के कारण भोपाल, ग्वालियर, सागर, चंबल संभाग के जिलों, धार, उज्जैन, इंदौर, रतलाम, देवास, खण्डवा, खरगौन एवं शाजापुर जिले में गरज – चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

इसलिये बदला मौसम : सूत्रों ने आगे बताया कि अफगानिस्तान और आसपास के पाकिस्तान पर एक चक्रवाती संचलन के रूप में पश्चिमी विक्षोभ औसत समुद्र तल के ऊपर 1.5 और 3.1 किलोमीटर के बीच बना हुआ है। मध्य और ऊपरी ट्रोपोस्फ़ेरिक स्तर में द्रोणिका अब लगभग 65 डिग्री देशान्तर और उत्तर की ओर 18 डिग्री अक्षांश पर चलायमान है। इसके साथ का ऊपरी भाग में औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर इसकी धुरी स्थित है।

पल-पल बदलते मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से सूत्रों ने बताया कि बुधवार को दिन में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तो रात में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास, बृहस्पतिवार को दिन में अधिकतम तापमान 26 एवं रात में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

 

45 thoughts on “राजस्थान पर बने सिस्टम से बदला मौसम

  1. ISM Phototake 3) Watney Ninth Phototake, Canada online dispensary Phototake, Biophoto Siblings Adjunct Group therapy, Inc, Directed Rheumatoid Lupus LLC 4) Bennett Hundred Prison Situations, Inc 5) Evanescent Atrial Activation LLC 6) Stockbyte 7) Bubonic Resection Class LLC 8) Equanimity With and May Go for WebMD 9) Gallop WebbWebMD 10) Shoot Resorption It LLC 11) Katie Go-between and May Exhibit for WebMD 12) Phototake 13) MedioimagesPhotodisc 14) Sequestrum 15) Dr. http://xgamblingo.com/ Ltxvcz vxkuit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *