आवारा मवेशी हटाने पर कम हो सकते हैं सड़क हादसे!

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। शहर में घूम-घूम कर उत्पात मचाने वाले आवारा मवेशियों के कारण शहर के नागरिक बुरी तरह हलाकान ही नज़र आ रहे हैं। शहर भर में घूम-घूम कर लोगों को परेशान और घायल करने वाले मवेशियों और अन्य जानवरों के खिलाफ नगर पालिका परिषद किसी तरह की कार्यवाही करती नहीं दिख रही है।

इन दिनों शहर में आवारा मवेशियों की जमकर भरमार है और ये सड़कों पर स्वच्छंद तरीके से विचरण करते हुए सहज ही देखे जा सकते हैं। ये मवेशी दिन में तो नज़र आ जाते हैं लेकिन रात में इन्हें देखना इसलिये मुश्किल हो जाता है क्योंकि शहर में पर्याप्त स्ट्रीट लाईट ही नहीं हैं।

रात के समय में काले रंग के मवेशी रोड पर बैठे हुए आसानी से नज़र नहीं आते हैं क्योंकि वाहन चालकों की आँखों में सामने से आने वाले वाहनों की चकाचौंध इसमें बाधा बनने का कार्य करती हैं। ऐसे में आवश्यक है कि यदि आवारा मवेशियों को हटाने में किसी तरह की कोई परेशानी है तो कम से कम चौक – चौराहों जैसे प्रमुख स्थानों की ओर ध्यान देते हुए वहाँ रौशनी की पर्याप्त व्यवस्था कर दी जाये। वर्तमान में शहर के कई चौराहे अंधेरे में पड़े हुए हैं। संबंधित विभागों से ध्यान दिये जाने की अपेक्षा की जा रही है।