पहली बार होगी पाँचवीं, आठवीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। दसवीं और बारहवीं की तर्ज पर अब पाँचवीं एवं आठवीं की भी प्री बोर्ड परीक्षाएं होंगी। निःशुल्क शिक्षा अधिकार अधिनियम में हुए संशोधन के बाद राज्य शिक्षा केंद्र ने निर्णय लिया है कि प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों से शैक्षणिक व्यवस्था बेहतर बने इसलिये प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित होना आवश्यक है।

इसी के तहत फरवरी के प्रथम सप्ताह से पाँचवीं और आठवीं कक्षा की भी प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित होंगी। इस परीक्षा के बाद तय हो जायेगा कि पाँचवीं और आठवीं के विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा के लिये कितने तैयार हैं, प्री बोर्ड परीक्षा परिणामों के आधार पर ही विद्यार्थियों के फाईनल एग्जाम की तैयारियां करवायी जायेंगी।

यह पहला मौका है जब पाँचवीं और आठवीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं इससे पहले कभी भी इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को इस तरह की परीक्षा का सामना नहीं करना पड़ा।

इन कारणों से हो रही प्री बोर्ड परीक्षाएं: पाँचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं होगी परिणाम खराब न आयें। प्री बोर्ड परीक्षा के बाद तय हो जायेगा कि विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा के लिये तैयार हैं की नहीं। कमजोर बच्चों को बोर्ड परीक्षा के लिये तैयार किया जायेगा, अतिरिक्त कक्षाएं लगायी जायेंगी। इसके अलावा दसवंी और बारहवीं में पहुँचने वाले विद्यार्थियों को प्री बोर्ड परीक्षाओं को लेकर डर नहीं रहेगा।

इन निर्देशों के तहत होंगी परीक्षाएं : प्री बोर्ड परीक्षा 03 फरवरी से शाला स्तर पर आयोजित होंगी। समस्त विषयों की परीक्षा होगी, राज्य शिक्षा केंद्र से भेजे जायेंगे प्रश्न पत्र। फोटो कॉपी कराकर बच्चों को वितरित किये जायेंगे प्रश्न पत्र। संगीत, अल्पभाषा, संस्कृत और मराठी के प्रश्न पत्र शालास्तर से तैयार होंगे।

तत्काल कराया जायेगा मूल्यांकन : 25 से 30 विद्यार्थी संख्या वाले स्कूलों में फोटो कॉपी कराकर परीक्षा आयोजित होंगी। प्रश्न पत्र एवं परीक्षा में होना वाला व्यय स्कूल से स्तर से व्यय किया जायेगा। परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन तत्काल होगा। गलत उत्तर लिखने पर बच्चों को शिक्षक तत्काल बतायेंगे सही उत्तर लिखना। इसके अलावा 03 से 10 फरवरी तक सुबह 11 से 2 बजे तक आयोजित होंगी परीक्षाएं।

 

4 thoughts on “पहली बार होगी पाँचवीं, आठवीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं

  1. Pingback: cum se curata

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *