NDA परीक्षा के फार्म भरें

 

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC NDA भर्ती 2020) ने आधिकारिक वेबसाइट पर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा 2020 के लिए अधिसूचना। आप इस NDA भर्ती 2020 के इच्छुक हैं तो आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपने अभी तक इसके लिए पंजीकरण नहीं कराया है, तो अभी कर लें। UPSC NDA, NA परीक्षा (I) 2020 का आयोजन 19 अप्रैल 2020 को किया जाएगा।

इस UPSC NDA भर्ती 2020 से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है।

संघ लोक सेवा आयोग आज अपनी अधिसूचना जारी और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और नौसेना अकादमी (NA) I 2020 के लिए अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू। आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 जनवरी 2020 है। यहां आपको वह सब कुछ जानना होगा जो आपको जानना आवश्यक है।

UPSC प्रवेश लेने के लिए वर्ष में दो बार NDA, NA परीक्षा आयोजित करता है। 2019 की पहली NDA परीक्षा जनवरी में अधिसूचित की गई थी और अब तक के परीक्षा परिणाम घोषित किए जा चुके हैं। अंतिम परीक्षा में यूपीएससी द्वारा कुल 392 रिक्तियों को अधिसूचित किया गया था, जिनमें से 50, 10 + 2 कैडेट एंट्री स्कीम के माध्यम से नौसेना अकादमी के लिए थीं।

शैक्षिक योग्यता :

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के सेना विंग के लिए: राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 12 वीं कक्षा पास 10+2 पैटर्न या समकक्ष परीक्षा।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के वायुसेना और नौसेना विंग और भारतीय नौसेना अकादमी के लिए: स्कूल शिक्षा के 10 +2 पैटर्न के 12 वीं कक्षा के पास या राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित भौतिकी और गणित के समकक्ष।

नोट: स्कूल शिक्षा या समकक्ष परीक्षा के 10 + 2 पैटर्न के तहत 12 वीं कक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा: 02 जुलाई, 2001 से पहले नहीं और 1 जुलाई, 2004 से बाद में नहीं

कार्य स्थानः All India

चयन प्रक्रिया: चयन लिखित परीक्षा, मनोवैज्ञानिक अभिरुचि परीक्षण, बुद्धिमत्ता और व्यक्तित्व परीक्षण और SSB साक्षात्कार के आधार पर चयनित सफल उम्मीदवारों को भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में भर्ती किया जाएगा।

आवेदन शुल्क: उम्मीदवारों को 100 / -रुपये का शुल्क देना होगा।  या तो एसबीआई की किसी भी शाखा में पैसा जमा करके, या एसबीआई की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीजा / मास्टर क्रेडिट / डेबिट कार्ड का उपयोग करके। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों / जेसीओ / एनसीओ / ओआर के अभ्यर्थियों को निर्दिष्ट शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

UPSC NDA आवेदन कैसे करें: इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट www.upsconline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि: 08 जनवरी 2020 से शुरू

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 28 जनवरी 2020

चालान शुल्क के भुगतान की अंतिम तिथि : 28 जनवरी 2020 तक

लिखित परीक्षा की तिथि: 19 अप्रैल 2020

महत्वपूर्ण लिंक:

विज्ञापन लिंक: https://upsconline.nic.in/download1.php?type=ne&file=NDAI2020-H.pdf

ऑनलाइन आवेदन करें: https://upsconline.nic.in/mainmenu2.php

महत्वपूर्ण निर्देश: उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले पात्रता की शर्तों और निर्देशों की जांच www.upsconline.nic.in के माध्यम से करना आवश्यक है। उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से तीन हफ्ते पहले ई-प्रवेश प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा और यूपीएससी की वेबसाइट upsconline.nic.in पर उपलब्ध होगा।

(साई फीचर्स)

 

2 thoughts on “NDA परीक्षा के फार्म भरें

  1. Pingback: DevOps

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *