विशेष ब्रांड की शराब में हो रहा घालमेल!

 

(विशेष प्रतिनिधि)

सिवनी (साई)। सिवनी जिले में विशेष ब्रांड की शराब में जमकर घालमेल किये जाने की चर्चाएं आबकारी विभाग में चल रही हैं। कहा जा रहा है कि सस्ती (चीपर) शराब के स्टॉक में गोलमाल किया जा रहा है।

आबकारी विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि शराब ठेकेदारों को जिला मुख्यालय स्थित वेयर हाउस से शराब का स्टॉक निकलवाना होता है। यह स्टॉक विभिन्न शराब निर्माता कंपनियों के द्वारा संग्रहित करके रखा जाता है। इसकी देखरेख के लिये आबकारी विभाग के एक आला अधिकारी को पाबंद भी किया गया है, जिनकी निगरानी में शराब को वेयर हाउस से निकालकर दुकानों तक भेजा जाता है।

सूत्रों ने बताया कि इसके लिये बकायदा परिवहन अनुज्ञा (टीपी) भी जारी की जाती है। सूत्रों की मानें तो शराब ठेकेदारों के द्वारा आबकारी विभाग के साथ मिली भगत कर चीपर ब्रांड की शराब को ज्यादा मात्रा में वेयर हाउस से निकाला जा रहा है जबकि इसका इंद्राज (एंट्री) कम दर्शाया जाकर शासन को सीधे – सीधे राजस्व की क्षति पहुँचायी जा रही है।

सूत्रों ने बताया कि यह व्यवस्था सालों से बदस्तूर जारी है। जिले में आबकारी विभाग के अमले के द्वारा समय – समय पर वेयर हाउस का निरीक्षण कर स्टॉक का निरीक्षण और मौजूदा स्टॉक से कागजों में दर्ज संख्या का मिलान करना चाहिये, किन्तु विभाग के द्वारा इस मामले में महज रस्म अदायगी ही की जा रही है।