सरकारी शालाओं में हर शनिवार को लगेगी संविधान की पाठशाला

 

(अय्यूब कुरैशी)

सिवनी (साई)। विद्यार्थियों में संवैधानिक व्यवस्था के बारे में जागरूकता लाने, समझ पैदा करने के लिये प्रदेश सरकार संजीदा नज़र आने लगी है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अब हर शनिवार को संविधान की पाठशाला लगाये जाने की कवायद की जा रही है।

स्कूल शिक्षा विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि शालाओं में होने वाली प्रार्थना सभा के पहले शिक्षकों के द्वारा संविधान उद्देशिका को विस्तार से बताया जायेगा। इस दौरान विद्यार्थी अपनी – अपनी उत्सुकता और जानकारियों के संबंध में शाला के प्राचार्य एवं शिक्षकों से चर्चा कर सकेंगे।

सूत्रों ने यह भी बताया कि शिक्षा विभाग के द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि प्रत्येक सप्ताहांत अर्थात शनिवार को सरकारी शालाओं में विद्यार्थियों के बीच संविधान की चर्चाएं करवायी जायें एवं प्रस्तावना का पाठ कराया जाये। प्रार्थना के उपरांत शाला के प्राचार्य, प्रधान पाठक एवं शिक्षकों के द्वारा इसका पाठ कराया जायेगा एवं पाठ के साथ ही साथ विद्यार्थी इसे दोहरायेंगे।

26 जनवरी से लागू होगी नयी व्यवस्था : सूत्रों ने आगे बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी परिपत्र में कहा है कि प्रस्तावना का पाठ संविधान की संप्रभुत्ता, सबका कल्याण अभियान का हिस्सा है, इसलिये विद्यार्थी प्रत्येक शनिवार की सुबह प्रार्थना के बाद प्रस्तावना का पाठ करेंगे। यह व्यवस्था 26 जनवरी से लागू की जायेगी।