कन्या महाविद्यालय में की गयी गांधी स्तंभ की स्थापना

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। राज्य शासन के निर्देश के अनुसार नेताजी सुभाषचंद्र बोस शासकीय कन्या महाविद्यालय में गुरूवार 30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर गांधी स्तंभ का अनावरण किया गया।

इस अवसर पर सांसद ढाल सिंह बिसेन, विधायक सिवनी दिनेश राय, जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह, जिला काँग्रेस अध्यक्ष राज कुमार खुराना, महाविद्यलय जन भागीदारी समिति अध्यक्ष शिव सनोडिया, पार्षद सुरेन्द्र करोसिया, प्राचार्य डॉ.श्रीमति अमिता पटेल आदि उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम दो मिनिट का मौन रखा गया। इसके उपरांत सभी उपस्थित जन प्रतिनिधियों द्वारा महात्मा गांधी के छायाचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गयी।

कार्यक्रम में महात्मा गांधी के विचारों पर केंद्रीत संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया। प्रारंभ, सरस्वती वंदना से किया गया। संगोष्ठी का विषय गांधी तुम्हें नमन में प्राचार्या द्वारा समस्त अतिथि एवं छात्राओं को मद्य निषेध संकल्प दिवस पर शपथ दिलायी गयी। तत्पश्चात जन भागीदारी अध्यक्ष शिव सनोडिया ने समस्त अतिथियों एवं छात्राओं को संबोधित करते हुए महात्मा गांधी के विषय में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नाम नहीं विचार धारा है।

संगोष्ठी काँग्रेस के नेता राजा बघेल ने महात्मा गांधी के विचारों में ताकत एवं व्यक्तित्व के बल पर बड़े से बड़े दुश्मन एवं अंग्रेजो को उखाड़ फेकने की क्षमता बतायी। विष्णु करोसिया ने दक्षिण अफ्रीका में चल रही रंगभेद नीति को मिटाने का संघर्ष, अस्पृश्यता के विरोध में भारत भ्रमण एवं महात्मा गांधी के पाँच स्तंभों के बारे में बताया।

काँग्रेस के कार्यकारी जिला अध्यक्ष नरेश मरावी ने महात्मा गांधी के राजनैतिक उपनिवेश, असहयोग, सविनय अविज्ञा आंदोलन, भारत छोड़ो आंदोलनों के विषय में बताते हुए सत्य की बुनियाद पर अहिंसा के मार्ग पर चलकर सत्याग्रह के पालन करने की प्रेरणा दी। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मोहन सिंह चंदेल द्वारा भी अपने विचार व्यक्त किये गये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *