सिवनी सहित 14 जिलों में खुलेंगे मेगा स्किल सेंटर

 

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने दी सिवनी को अनुपम सौगात

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। युवाओं में कौशल विकास के लिये प्रदेश के सिवनी सहित 14 जिले में मेगा स्किल सेंटर स्थापित होंगे। ये सेंटर प्रदेश के आदिवासी ब्लॉकों में भी खोले जायेंगे।

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने मार्च 2020 तक सभी सेंटर आरंभ करने के निर्देश दिये हैं। कमल नाथ, मंत्रालय में भोपाल में स्थापित होने वाले ग्लोबल स्किल पार्क के निर्माण की प्रगति एवं एशियन डेवलपमेंट बैंक की सहायता से क्रियान्वित स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट की समीक्षा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा कि युवाओं में कौशल विकास हो, यह आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है। इससे हम बेरोजगारी की चुनौती का सामना कर सकेंगे। कमल नाथ ने कहा कि अधिक से अधिक कौशल विकास केंद्र खोले जायें और उसमें ऐसे ट्रेड का प्रशिक्षण दिया जाये, जिनमें रोजगार की व्यापक संभावनाएं हैं।

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने भोपाल में स्थापित होने वाले ग्लोबल स्किल पार्क का निर्माण मार्च 2020 तक आरंभ करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसके पूर्व निर्माण संबंधी सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जायें। मुख्यमंत्री ने दस संभागीय आई.टी.आई. के निर्माण कार्य में भी गति लाने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने आई.टी.आई. गोविन्दपुरा के परिसर में संचालित ग्लोबल स्किल पार्क – सिटी कैम्पस में प्रशिक्षणरत प्रशिक्षणार्थियों को उद्योगों में प्लेसमेंट तथा नियोजित प्रशिक्षणार्थियों की ट्रेकिंग सुनिश्चित करने के लिये आवश्यक फ्रेमवर्क तैयार करने को कहा।

बैठक में बताया गया कि खरगौन, इंदौर, गुना, ग्वालियर, सिंगरौली, रीवा, दमोह, सागर, राजगढ़, भोपाल, सिवनी, जबलपुर, शाजापुर एवं उज्जैन में मेगा स्किल सेंटर खोले जायेंगे।

 

3 thoughts on “सिवनी सहित 14 जिलों में खुलेंगे मेगा स्किल सेंटर

  1. Pingback: special info
  2. Pingback: 메이저놀이터

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *