एक बार फिर दिन भर चलीं सर्द हवाएं

 

मंगलवार और गुरूवार को बूंदाबांदी के आसार

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवाओं का रुख एक बार फिर बदलने लगा है। दो दिन तक कुछ राहत देने के बाद शनिवार को दिन में सर्द हवाओं का सुर्खा एक बार फिर चला। रात गहराते ही एक बार फिर हाड़ गलाने वाली सर्दी से लोग दो चार हुए।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि रविवार की शाम से एक बाद फिर बादलों की आवाजाही बढ़ सकती है। सूत्रों ने बताया कि वर्तमान में उत्तर भारत पर काफी ऊँचाई (5.8 किलो मीटर) पर एक पश्चिमी विक्षोभ मौजूद है। इसके अतिरिक्त एक और पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को उत्तर भारत पहुँचेगा। इस वजह से हवाओं के रुख में परिवर्तन होने लगा है।

सूत्रों ने बताया कि पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में सर्दी बनी हुई है। उत्तरी हवा के कारण लोग सुबह और रात में ठिठुर रहे हैं। पश्चिमी विक्षोभ का असर हटने के बाद शनिवार को लगातार दूसरे दिन तापमान सामान्य से नीचे बना रहा। इससे पूरे दिन ठण्ड बनी रही।

सुबह लोग जब सैर के लिये निकले तो गलन वाली सर्दी थी। दोपहर के समय भी तेज हवा चलने से सर्दी महसूस हुई। मौसम के करवट लेने से उप नगरीय और शहर के बाहरी इलाकों में ठण्ड का असर अपेक्षाकृत ज्यादा रहा। शहर के मध्य क्षेत्र के अपेक्षाकृत उप नगरीय क्षेत्रों का तापमान लगभग डेढ़ से दो डिग्री तक कम रहा। ठण्ड ने सुबह और देर रात को कंपकंपाया।

सूत्रों ने बताया कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। इसी के साथ ही मध्य प्रदेश में 03 से 06 फरवरी के बीच बारिश की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक यह बारिश मध्य और पूर्वी मध्य प्रदेश के जिलों में हो सकती है। इस कारण तापमान में और गिरावट आ सकती है। सिवनी में 04 एवं 06 फरवरी को बूंदाबांदी की उम्मीद सूत्रों ने जतायी है।

फिर आयेगा घना कोहरा : पिछले कुछ दिनों से मौसम साफ होने से कोहरा नहीं आ रहा था लेकिन, मौसम विभाग ने अगले तीन चार दिनों तक एक बार फिर बहुत घना कोहरा छाने की चेतावनी जारी की है। यह कोहरा उत्तर भारत से लेकर पश्चिमी मध्य प्रदेश की तरफ रह सकता है। सिवनी में भी इसका असर दिख सकता है।

One thought on “एक बार फिर दिन भर चलीं सर्द हवाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *