अब आन्सर शीट देखना हुआ कई गुना सस्ता

 

पहले लगती थी भारी भरकम राशि अब देखिये महज 10 रूपये में!

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिका देखने के लिये अब सिर्फ 10 रुपये खर्च करने होंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने सूचना के अधिकार में परीक्षा कॉपियों का अवलोकन शामिल कर दिया है।

अभी विद्यार्थियों को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में 750 रुपये एक उत्तर पुस्तिका का अवलोकन के लिये देना पड़ता है। सैकड़ों विद्यार्थी फीस अधिक होने की वजह से मूल्यांकन को लेकर सवाल नहीं करते थे लेकिन अब कम नंबर के संदेह पर कॉपियां देख पायेंगे। सूचना के अधिकार में अभी तक विद्यार्थियों की परीक्षा उत्तर पुस्तिका को शामिल नहीं किया गया था।

विश्वविद्यालय अब तक परीक्षा कॉपियों को गोपनीय मानकर सूचना के अधिकार में इसे उपलब्ध नहीं कराते थे। सिर्फ कानूनी विवादों में कोर्ट के निर्देश पर ही कॉपियों की फोटो कॉपी दी जाती है। अभी विश्व विद्यालयों में कॉपियों को देखने के लिये विद्यार्थी को परंपरागत कोर्स के लिये 250 रुपये और व्यवसायिक पाठ्यक्रम में 750 रुपये शुल्क देना होता है।

ऐसे मिलेगा लाभ : विद्यार्थी खुद अपनी उत्तर पुस्तिका सूचना के अधिकार में प्राप्त कर पायेगा। अन्य किसी की उत्तर पुस्तिका नहीं उपलब्ध करायी जायेगी। 10 रुपये का शुल्क देकर उन्हें कॉपियां उपलब्ध करवा दी जायेगी। निर्धारित 30 दिन के भीतर ये प्रक्रिया पूरी होगी। इससे पूर्व यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से पूरी तसल्ली करने के बाद ही आवेदक को कॉपियों की प्रति उपलब्ध करायी जायेगी।

स्कूल शिक्षा में सुविधा : स्कूल शिक्षा विभाग में पहले ही सूचना के अधिकार के तहत मूल्यांकन के बाद उत्तर पुस्तिका अवलोकन की व्यवस्था है। इससे विद्यार्थियों को अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

 

One thought on “अब आन्सर शीट देखना हुआ कई गुना सस्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *