माइक्रोचिप के साथ ही अब क्यूआर कोड से भी लैस होंगे लाइसेंस

 

(सादिक खान)

सिवनी (साई)। वाहन चालकों को स्मार्ट कार्ड की तर्ज पर नये रंग और डिजाइन के ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) बनाकर दिये जायेंगे। डीएल माइक्रोचिप के साथ अब क्यूआर (क्विक रिस्पॉन्स) कोड से भी लैस होंगे। यह काम देश भर में चालक अनुज्ञा (ड्राइविंग लाइसेंस) में एकरूपता लाने के उद्देश्य से किया गया है।

परिवहन विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि देश भर के विभिन्न प्रदेशों में बनने वाले ड्राइविंग लाइसेंस अलग – अलग फॉर्मेट में होने पर एक प्रदेश के डीएल को दूसरे प्रदेश में न तो समझा जा सकता था और न ही इसकी वैधता आदि के बारे में विस्तार से पता किया जा सकता था।

सूत्रों ने बताया कि स्मार्ट कार्ड की तरह डीएल को स्कैन या रीड करते ही चालक सहित वाहन की पूरी जानकारी एक बार में सामने आ जायेगी। दरअसल, केन्द्रीय परिवहन मंत्रालय की अधिसूचना के बाद ऑल इंडिया फॉर्मेट पर डीएल जारी करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गयी है।

सूत्रों ने बताया कि जल्द ही सिवनी सहित प्रदेश भर में नये फॉर्मेट में डीएल जारी किये जायेंगे। सिवनी के अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय ने नये फॉर्मेट में डीएल बनाकर देने की तैयारी आरंभ कर दी है। एक सप्ताह के भीतर आवेदकों को माइक्रोचिप, क्यूआर कोड से लैस नये ड्राइविंग लाइसेंस मिलने लगेंगे।

परिवहन आयुक्त करेंगे करेंगे शुभारंभ : सूत्रों ने बताया कि ऑल इंडिया फॉर्मेट पर नये ड्राइविंग लाइसेंस बनाकर देने का शुभारंभ एक या दो दिन में ही परिवहन आयुक्त करने वाले है। इसके पहले प्रदेश भर के जिला कार्यालयों को नये फॉर्मेट के डीएल कार्ड पहुँचाये जा रहे हैं। आरटीओ कार्यालय से नये कार्ड प्रिंट कर जारी किये जायेंगे। नयी व्यवस्था के तहत डीएल के लिये आवेदन करने वालों को शुरूआती दौर में कुछ परेशानी उठानी पड़ सकती है।

सूत्रों ने यह भी बताया कि जिनके लाइसेंस पुराने हैं वह भी क्यूआर कोड वाले नये डुप्लीकेट लाइसेंस बनवा सकेंगे। आरटीओ में डुप्लीकेट लाइसेंस के लिये आवेदन करना होगा। यानी पुराने डीएल की जगह वह नये डीएल बनवा सकेंगे।

यह होगा फायदा : सूत्रों की मानें तो इससे वाहन सहित पूरी जानकारी लाइसेंस में लगी माइक्रोचिप और क्यूआर कोड से मिल जायेगी। इससे बार – बार यातायात नियम तोड़ने वाले वाहन चालक आसानी से पकड़ में आयेंगे। लाइसेंस होल्डर लाइसेंस को डिजिटल लॉकर बनाकर रख सकेंगे। आवश्यकता पड़ने पर दिखा भी सकेंगे।

ऑल इंडिया फॉर्मेट में नये ड्राइविंग लाइसेंस बनाकर दिये जायेंगे. जल्द ही भोपाल स्तर पर इसका शुभारंभ होने वाला है. आरटीओ कार्यालय से एक सप्ताह के भीतर नये लाइसेंस जारी होने लगेंगे. देश भर में लाइसेंस में एकरूपता लाने के लिये यह कवायद की जा रही है.

देवेश बॉथम,

एआरटीओ, सिवनी.

 

5 thoughts on “माइक्रोचिप के साथ ही अब क्यूआर कोड से भी लैस होंगे लाइसेंस

  1. Pingback: cvv shop
  2. Pingback: DevOps
  3. Pingback: Regression Testing
  4. Pingback: 뉴토끼

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *