सर्दी में रहना है फिट तो खाएं पालक-चुकंदर

 

सर्दियों का मौसम खान-पान के लिहाज से काफी अहम होता है। इस सीजन में कुछ खास फल और सब्जियां हैं जो आपकी बॉडी के लिए बहुत हेल्दी और फायदेमंद हैं। जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स और उनमें समाए ढ़ेर सारे फायदों के बारे में। 

शलगम से मिलता है आयरन : इसमें फाइबर की मात्रा काफी होती है। विटामिन और मिनरल दोनों इस सब्जी को लेने से शरीर को मिल जाते हैं। इसको खाने से आयरन की कमी की शिकायत दूर हो जाती है। सर्दियों में सलाद में इसे जरूर शामिल करें, शरीर में लोहे सी मजबूती इससे आएगी। 

पालक से दूर रहता है इंफेक्शन : इस सीजन में मार्केट में अच्छी पालक आती है। इस सब्जी की खपत से शरीर को बेहद फायदेमंद एंटी-आॅक्सीडेंट विटामिन मिलते हैं। जैसे विटामिन ए और सी। इसमें विटामिन-के की मात्रा भी काफी होती है, जिससे बोन मास को स्ट्रेंथ मिलती है। यह सब्जी मौसम में इन्फेक्शन से दूर रहने में भी मदद करती है। 

चुकंदर भी फायदेमंद : वैसे तो चुकंदर पूरे साल मिलता है, लेकिन सर्दियों में यह ज्यादा उगाया जाता है। इस मौसम में शरीर का मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है, इसलिए ऐसे फूड लेने के लिए कहा जाता है जो कम कैलरी के हों मगर जिनमें पोषण यानी न्यूट्रिएंट वैल्यू ज्यादा हो, जो चुकंदर यानी बीटरूट में है। 

मूली से बढ़ती है इम्युनिटी : ठंड की सबसे लोकप्रिय सब्जियों और सलाद में से एक है मूली। इस सीजन में शरीर को इम्यून पावर ज्यादा चाहिए और मूली इम्युनिटी बढ़ाती है। इसमें मैग्निशियम, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, मिनरल्स की काफी मात्रा में होती है। चीन के लोगों में तो मूली को लेकर यह मान्यता है कि इसे डायट में लेने से बॉडी हमेशा हेल्दी बनी रहती है। गाजर में है विटामिन का भरमार: इसमें कैरोटिन की मात्रा बाकी के फल और सब्जियों से ज्यादा होती है। साथ ही इसमें काफी तरह के विटामिन भी मौजूद होते हैं। जैसे विटामिन बी, सी, डी, ई और के। मूली की तरह इसे सलाद में भी लिया जा सकता है और सब्जी भी बनाई जा सकती है। 

संतरे में जर्म्स से लड़ने की ताकत : संतरे को सर्दी में लेने के काफी फायदे हैं। इसमें विटामिन सी की मात्रा काफी होती है, जिससे इस मौसम में जर्म्स से लड़ने में मदद मिलती है। सबसे खास है कि यह लो-कैलरी फ्रूट है। यानी इसे लेने से वजन नहीं बढ़ेगा।

(साई फीचर्स)

One thought on “सर्दी में रहना है फिट तो खाएं पालक-चुकंदर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *