पारा फिर पहुँचा ईकाई पर

 

धूप हुई तल्ख पर सर्द हवाओं ने डाला डेरा

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। सोमवाार और मंगलवार की दरमियानी रात एक बार फिर पारा ईकाई पर जा पहुँचा। रात का तापमान 9.4 डिग्री सेल्सयस दर्ज किया गया, जो इसके पहले वाली रात में 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

मंगलवार को सुबह से ही सर्द हवाओं ने अपना शिकंजा कस दिया था। दस बजने के बाद छाया में बैठने पर सर्दी महसूस हो रही थी, वहीं ध्ूाप में अगर लोगों के द्वारा बैठा गया तो धूप उन्हें चुभती सी महसूस हुई। मौसम के इस मिज़ाज से लोग आश्चर्य चकित थे।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि दरअसल, हवाओं के रूख में थोड़ा सा परिवर्तन हुआ है। सोमवार से हवाओं का रूख अचानक ही उत्तर और उत्तर पूर्वी होने से फिजां में ठण्डक घुल गयी। इस सीजन में तीसरी बार दिन के पारे ने 30 डिग्री सेल्सियस को स्पर्श किया है।

मंगलवार को दिन में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सोमवार एवं मंगलवार की दमियानी रात को अधिकतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पल-पल बदलते मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से सूत्रों ने बताया कि 21 तारीख के बाद दिन का तापमान बढ़ना आरंभ होगा एवं 25 व 26 फरवरी को रात के तापमान में कुछ कमी दर्ज की जा सकती है।