गर्मी बढ़ते ही भुनभुनाने लगे मच्छर

 

पालिका की फॉगिंग मशीन कर रही आराम

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। सर्दी का असर मौसम से समाप्त होते ही अब लोगों के घरों और प्रतिष्ठानों में मच्छरों की भनभनाट साफ सुनायी देने लगी है। दो तीन दिनों से मौसम में आये बदलाव के बाद मच्छरों की फौज भी सक्रिय होती दिख रही है।

ज्ञातव्य है कि नगर पालिका प्रशासन के अकर्मण्य रवैये के चलते स्थान – स्थान पर रूके हुए पानी और गंदगी के ढेरों के चलते मच्छरों के प्रजनन के लिये उपजाऊ माहौल तैयार हो रहा है। सर्दी के चलते दुबके और शांत बैठे मच्छरों ने अचानक ही लोगों पर हमला करना आरंभ कर दिया है।

लोगों का कहना है कि साफ सफाई के मामले में नगर पालिका परिषद के द्वारा लाख दावे किये जायें लेकिन स्थान – स्थान पर पसरे गंदगी के ढेरों, कचरे से अटी पड़ी नालियों में रूके हुए पानी आदि के कारण मच्छर जमकर पनप रहे हैं। शुक्रवार के बाद मौसम में आये परिवर्तन के बाद मच्छरों की फौज लोगों को परेशान कर रही है।

उल्लेखनीय होगा कि मच्छरों के शमन के लिये नगर पालिका प्रशासन के पास फॉगिंग मशीन के साथ ही साथ अन्य रसायन भी भारी मात्रा में मौजूद हैं। रसायनों की खरीद पालिका के द्वारा हर साल ही की जाती है, इनका उपयोग पालिका के द्वारा कहाँ किया जाता है, यह शोध का ही विषय है।

बारिश के बाद सर्दी का मौसम भी बीत गया किन्तु नगर पालिका परिषद की फागिंग मशीन सड़कों पर दिखायी नहीं दी। बीच – बीच में फॉगिंग मशीन का शोर जिला अस्पताल में अवश्य ही सुनायी देता रहा, पर यह फॉगिंग मशीन मलेरिया विभाग की बतायी जाती है।

इधर, बारिश के बाद सर्दी का मौसम भी समाप्ति पर है किन्तु पालिका की फॉगिंग मशीन का कोई अता पता नहीं है। पालिका के सूत्रों की मानें तो फॉगिंग मशीन के डीज़ल, पेट्रोल और फॉगिंग मशीन के लिये उपयोग में आने वाले रसायनों का बिल पालिका के द्वारा बकायदा पास किया जा रहा है।