आईटीआई में हुआ खेल महोत्सव का आयोजन

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। शासकीय आईटीआई कॉलेज़ में खेल महोत्सव का आयोजन किया गया। इसमें व्हालीबॉल, क्रिकेट, खो-खो, रस्साकशी, बैडमिंटन, कैरम, शतरंज, गोला फेंक, 100 मीटर दौड़, डिस्कस थ्रो प्रतियोगिताएं आयोजित की गयीं। प्रशिक्षणार्थियों ने इन खेलों में जमकर हुनर दिखाया।

कॉलेज़ प्राचार्य नलिन तिवारी ने बताया कि शैक्षणिक और तकनीकी संस्थानों में खेल को बढ़ावा देना नितांत आवश्यक है। स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य मस्तिष्क निवास करता है। ऐसे आयोजनों से छात्र – छात्राओं का मनोबल बढ़ता है, प्रतिभाएं उभरकर सामने आती हैं। खेल, विद्यार्थी जीवन का अभिन्न अंग है। जीवन के उतार चढ़ाव में यदि हम सफलता व असफलता को खेल भावना से लेते हैं तो तनाव नहीं होता है।

कॉलेज़ के छात्र – छात्राओं की ब्रांच के अनुसार टीम का गठन किया गया। क्रिकेट के रोमांचक मुकाबले में इलेक्ट्रिकल ब्रांच ने फिटर को 15 रन से पराजित किया। इलेक्ट्रिकल ब्रांच ने पहले खेलते हुए 117 रन बनाये। इसके जवाब में फिटर, निर्धारित ओवर में 07 विकेट के नुकसान पर 102 रन ही बना सकी। बैडमिंटन में महिला वर्ग में इलेक्ट्रिकल ब्रांच की प्रतिभा यादव व पुरुष वर्ग में तरा विजयी रहे। व्हालीबॉल के फाइनल मुकाबले में फिटर की टीम ने नजदीकी मुकाबले में जीत दर्ज की।

शतरंज एकल प्रतियोगिता में रामेश्वर राजपूत ने सत्यम प्रजापति के सामने जीत हासिल की। रस्साकशी के टीम मुकाबले में सभी टीमो ने उत्साह से भाग लिया। दर्शकों ने भी खेलों का आनंद लिया। इस मुकाबले के फाइनल में मेकेनिकल डीजल की टीम ने कड़े मुकाबले में स्टेनों को परास्त किया।

100 मीटर दौड़ में महिला व पुरुष वर्ग में इलेक्ट्रिकल ब्रांच के प्रतिभा यादव, योगेश राजपूत ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। डिस्कस थ्रो में पुरुष वर्ग में डीज़ल मेकेनिकल ब्रांच के राहुल साहू ने 70.1 पॉइंट हासिल कर प्रथम व महिला वर्ग में प्रतिभा यादव इलेक्ट्रिकल ब्रांच ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

गोला फंेक में महिला – पुरुष वर्ग में राजवती व रोहित चंद्रवंशी प्रथम स्थान पर रहे। इसी प्रकार फिटर ब्रांच के धीरेंद्र नाथ ने रिजवान को कैरम प्रतियोगिता में परास्त किया। खो-खो महिला वर्ग में इलेक्ट्रिकल ब्रांच विजेता व स्टेनों ब्रांच उप विजेता रहे। पुरुष वर्ग के संघर्ष पूर्ण मैच में स्टेनों ब्रांच ने डीज़ल मेकेनिकल ब्रांच को शिकस्त दी। प्रतियोगिता में क्रीड़ा अधिकारी अमित शर्मा, संजय उईके संजीव सनोडिया, सतीश सूर्यवंशी, राजकुमार सोयाम, यश्विन ठाकुर, रानू जवारे, प्रियंका कुशवाह, नंदनी बर्डे, प्रतिभा सोनी का योगदान रहा।