ढवले सर की 19वीं पुण्यतिथि कल

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। गुजरे जमाने में मिशन हाई स्कूल के लोकप्रिय शिक्षक रहे बहुप्रतिभा के धनी स्व.प्रभाकर मुकुन्द ढवले की गुरूवार 22 फरवरी को बीसवीं पुण्यतिथि है।

उल्लेखनीय होगा कि हिन्दी और अंग्रेजी विषय के अपनी विशिष्ट शैली में अध्यापन कराने के चलते जहाँ वे विद्यार्थियों में अत्यंत लोकप्रिय थे, वहीं वे लेखक और व्यंग्यकार भी थे। इतना ही नहीं विभिन्न सामाजिक और शासकीय कार्यक्रमों का कुशल संचालन उनके द्वारा किया जाता था। वे इतने दूरदर्शी थे कि उन्होंने वन लाइनर (अत्यंत सीमित शब्दों में अपनी बात रखने वाले) की कल्पना 80 के दशक में ही कर ली थी और वे उसे बखूबी अंजाम भी दिया करते थे।

जिला मुख्यालय से प्रकाशित होने वाले दैनिक संवाद कुंज में सम सामयिक विषयों पर उनके द्वारा किये जाने वाले तीखे प्रहारों को लोग बहुत ही चाव के साथ पढ़ा करते थे। जिला मुख्यालय में आयोजित होने वाली अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता और जिला स्तर पर आयोजित होने वाले क्रिकेट मैचों का आँखों देखा हाल सुनाने में भी उन्हें महारथ हासिल थी।

पी.एम. ढवले के निधन के उपरांत एक बहुुमुखी प्रतिभा का अवसान हो गया था। उनके बाद आयी इस दीर्घकालिक रिक्तता को आज भी नहीं भरा जा सका है। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया और दैनिक हिन्द गजट परिवार उन्हें अपनी भावपूर्ण श्रृद्धांजलि अर्पित करता है।