फागुनी बयार से हो रहा गुलाबी ठंड का अहसास

 

सुबह और शाम खुशगवार हो रहे हैं मौसम के मिज़ाज

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। मौसम में परिवर्तन की आहट साफ दिखायी दे रही है। दिन में फागुनी बयार बह रही है तो सुबह और शाम हल्की सर्दी से गुलाबी ठण्ड का अहसास हो रहा है। बृहस्पतिवार को हवाएं कुछ तेज गति से चलीं, पर दिन में सर्दी का अहसास नदारद ही रहा।

बृहस्पतिवार को सुबह तो सर्दी के आगोश में हुई, पर जैसे ही दिन चढ़ा वैसे वैसे सर्दी का अहसास कम होता चला गया। दिन भर हवाएं चलती रहीं। दिन में बादलों ने आसमान को घेर लिया। शाम होते ही आसमान पर बादलों की आमद रफत तेज हो गयी। दिन भर पहाड़ी राज्यों से आने वाली सर्द हवाओं और दक्षिणी दिशा से आने वाली गर्म हवाओं के बीच कुश्ती होती दिखी।

बृहस्पतिवार को दिन में बुधवार की अपेक्षा तापमान कम ही रहा। बुधवार को दिन में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो बृस्पतिवार को 29.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इसी तरह मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो बुधवार और बृहस्पतिवार की दरमियानी रात 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते हल्के बादलों की आमद हो रही है एवं तापमान में भी बढ़ौत्तरी दर्ज की जा रही है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हल्के बादल और तापमान में वृद्धि हुई है। आने वाले दिनों में मौसम का मिज़ाज गर्म और शुष्क रहने की उम्मीद है। इसी के साथ रात में तापमान अब कम होने की संभावनाएं क्षीण ही हो गयी हैं।