बदला मौसम लाया बीमारियां!

 

(संजीव प्रताप सिंह)

सिवनी (साई)। मौसम में हो रहे बदलाव की वजह जिले भर में वायरल बुखार फैलने लगा है। जिला अस्पताल में रोजाना 400 से 500 मरीज़ उपचार के लिये के लिये पहुँच रहे हैं। सबसे अधिक मरीज़ सर्दी, जुखाम, खांसी और वायरल बुखार से पीड़ित होकर आ रहे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि ऐसे मौसम में वायरल फीवर तेजी से फैलने का अधिक खतरा रहता है।

दोपहर गर्म, सुबह शाम लग रही सर्दी : दिन के समय मौसम में कई बार बदलाव हो रहा है। सुबह – शाम सर्दी रहती है। दोपहर के समय धूप निकलने के कारण मौसम गर्म हो जाता है। इस बदलाव के कारण लोगों में इम्युनिटी कम हो जाती है। इस वजह से लोग वायरल फीवर से बीमार हो रहे हैं।

अस्पताल में मरीज़ों की बढ़ रही तादाद : इन दिनों जिला अस्पताल की ओपीडी में सुबह से मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों से आने वाले मरीज़ों की लाईन देखी जा रही है। उपचार के लिये ओपीडी में पर्ची बनवाने के लिये मरीज़ों को आधा से एक घण्टा लाइन में लगकर परेशान होना पड़ रहा है। निज़ि पैथॉलॉजी में भी सुबह से ही लोगों के द्वारा अपनी – अपनी जाँच करवाने के लिये लंबी – लंबी लाईन लगायी जा रही है।

मौसम की मार का बच्चों पर भी खासा असर पड़ रहा है। हर दिन लगभग 70 से 90 बच्चे सर्दी जुखाम की बीमारी से ग्रसित होकर, उपचार के लिये अस्पतालों में पहुँच रहे हैं। ओपीडी में लंबी लाइन के कारण बच्चों के साथ उनके परिजनों को भी परेशान होना पड़ रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *