दीया मिर्जा ने डिवोर्स पर की खुलकर बात, बोलीं

 

डिवोर्स के बाद लोगों का बर्ताव बदला है जो मुझे चोट पहुंचाता है

(ब्यूरो कार्यालय)

मुंबई (साई)। दीया मिर्जा बॉलीवुड इंडस्ट्री की सबसे मेहनती और स्ट्रॉन्ग एक्ट्रेसेस में से एक हैं। A क्लास एक्ट्रेस और ब्यूटी पेजेंट दीया मिर्जा ने हाल ही में अपने डिवोर्स पर खुलकर बात की। उन्होंने बताया कि डिवोर्स के बाद सोसाइटी ने उनके साथ किस तरह का बर्ताव किया।

दीया ने बताया कि आपको कौन-सी ऐसी चीज है जो अंदर से ताकत देती हैं, वह हैं आप खुद। कई बार ऐसी चीजें हो जाती हैं जब आप मायूस हो जाते हैं। आप समझ नहीं पाते हैं कि आपके साथ आखिर हो क्या रहा है। आपके आसपास क्या घट रहा है। ऐसे में आप खुद से झूठ तो बोलते ही हैं, साथ ही सोसाइटी के सामने भी झूठा दिखावा करने लगते हैं। 

इसके अलावा दीया मिर्जा ने बताया कि डिवोर्स के बाद किस तरह सोसाइटी का बर्ताव उनके प्रति बदला है। दीया कहती हैं कि मैं शॉक में थी। और अभी भी कई बार आ जाती हूं। आप एक ऐसा सर्कल में होते हैं जहां लोग पढ़े-लिखे होने के बावजूद आपको झूठी दिलासा देते हैं और ऐसे वक्त में सपोर्ट देने की कोशिश करते हैं जब आप दुखी होते हैं। सपोर्ट, जो कि उनकी तरफ से एक दिखावा होता है। कई बार लोग मेरे से पूछते हैं कि तुम इतनी स्ट्रॉन्ग कैसे हो सकती हो? ऐसी स्थिति में काम करने कैसे जाती हो? मैं बस उन्हें कहती हूं कि मैं अपनी राह ढूंढती हूं और उम्मीद करती हूं कि आप भी ढूंढ पाएं। 

कई बार डिवोर्स के साथ आपको सोसाइटी का प्रेशर भी झेलना पड़ता है। कई लोगों का मानना होता है कि डिवोर्स एक ऐसा एक्सक्यूज है जब आप दोनों ही आपसी सहमति से कुछ करने की राय को नकार देते हैं। हां, आपको कई चीजें सहमति से करनी पड़ती हैं। उन्हें अपनाना पड़ता है और कॉम्प्रोमाइज भी करना पड़ता है। लेकिन यहां सवाल आता है- यह सब कब तक चलेगा। मुझे लगता है आपकी यह पर्सनल चॉइस होती है। 

डिवोर्स की बात पर हर व्यक्ति अलग-अलग तरीके से रिएक्ट करता है। जो लोग आपको एक कपल की तरह प्यार करते हैं वह अलग रिएक्शन देते हैं। बाहरी लोग, अलग रिएक्शन देते हैं। आपके दोस्त इस बात पर अलग रिएक्शन देते हैं क्योंकि उनका प्यार आपके लिए अलग और आपके पति के लिए अलग होता है। आपके माता-पिता इस बात पर अलग रिएक्शन देते हैं। ऐसे में आप सिर्फ उम्मीद कर सकते हैं कि लोग आपकी राय की इज्जत करें और आपके पर्सनल स्पेस और डिसिजन को अपनाएं। दो लोगों ने अगर आपसी सहमति से एक-दूसरे से अळग होने का फैसला लिया है तो वह उसकी रिस्पेक्ट करें।