राज्यसभा की 3 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

 

13 तक नामांकन, 26 को वोटिंग और इसी शाम रिजल्ट

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। मध्य प्रदेश में राज्यसभा के लिए खाली होने वाली तीन सीटों के निर्वाचन के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है। तीनों सीटों के लिए 13 मार्च तक नामांकन होंगे और 26 मार्च को वोट डाले जाएंगे। इसी दिन रात में मतगणना होगी।

आयोग द्वारा इस निर्वाचन के लिए मध्य प्रदेश विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह को रिटर्निंग ऑफिसर एवं संचालक तथा पुनीत कुमार श्रीवास्तमव को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है। भोपाल स्थित विधानसभा भवन के समिति कक्ष क्रमांक-02 (एम 02) में वोट डाले जाएंगे।

मध्य प्रदेश से तीन राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह, प्रभात झा और सत्य नारायण जटिया का कार्यकाल 09 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। विधानसभा में वर्तमान में विधायकों की संख्या के आधार पर माना जा रहा है कि इनमें से एक एक सीट कांग्रेस और भाजपा को मिल रही है, लेकिन एक सीट के लिए घमासान रहेगी। राज्य में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भाजपा की ओर से राज्यसभा जाने के इच्छुक दावेदार सक्रिय हो गए हैं। मध्य प्रदेश से राज्यसभा की कुल 11 सीट हैं।

ये है राज्यसभा का समीकरण : विधानसभा में विधायकों की संख्या के आधार पर राज्यसभा सीट का निर्धारण होता है। एक राज्यसभा सीट के लिए 58 विधायकों की आवश्यकता होती है। मप्र में 2 विधायकों के निधन के बाद खाली हुई सीट के अलावा 228 विधायक हैं।

विधानसभा में कांग्रेस के पास 115 विधायक (सरकार में मंत्री 01 निर्दलीय भी शामिल) हैं। सरकार को अन्य 03 निर्दलीय विधायक, 02 बसपा और 01 सपा विधायक का भी समर्थन है। कांग्रेस के हिस्से में 115 विधायकों और 06 निर्दलीय के समर्थन से 02 राज्य सभा सीट मिलेंगी। भाजपा के पास 107 विधायक हैं। वोटिंग में महज एक सीट ही हिस्से में आएगी।

राज्यसभा चुनाव कार्यक्रम : नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख 13 मार्च, नॉमिनेशन की स्क्रूटनी 16 मार्च, नाम वापसी की आखिरी तारीख 18 मार्च, मतदान 26 मार्च को सुबह 09 से शाम 04 बजे तक एवं 26 मार्च को ही वोटो की गिनती इसी दिन शाम 05 बजे से होगी।