कटंगी रोड पर राहत पहुँचाने के लिये ठेकेदार का आभार!

 

 

सिवनी में कटंगी नाका क्षेत्र में पुराने मार्ग को यातायात के लिये आंशिक रूप से खोल दिया गया है जिसके लिये इस स्तंभ के माध्यम से मैं संबंधित ठेकेदार के प्रति आभार व्यक्त करना चाहता हूँ।

दरअसल पिछले कई महीनों से सिवनी के कटंगी नाका क्षेत्र में रेलवे ब्रिज़ का निर्माण कार्य बेहद कच्छप गति से चल रहा है। इस ब्रिज़ के निर्माण के लिये कटंगी नाका रोड के यातायात को डायवर्टेड रोड पर डाल दिया गया था। यह डायवर्टेड मार्ग इस क्षेत्र की बेहद तंग गलियों से होकर जा रहा था जिसके कारण यहाँ से गुजरने वाले वाहनों ने उस मार्ग के परखच्चे उड़ा दिये जिसका निर्माण सालों साल नहीं किया जाता है।

इन तंग गलियों से दिन भर वाहनों की रेलमपेल के कारण यहाँ रहने वाले लोगों के घर धूल से पट गये थे और इससे शीघ्र राहत मिलने की उम्मीद भी नज़र नहीं आ रही थी। इसी बीच ठेकेदार के द्वारा कटंगी नाका रोड पर नव निर्मित ब्रिज़ के नीचे से एक मार्ग पर लगाये गये बैरीकेट्स को हटा दिया गया है जिसके कारण अधिकांश वाहन अब वहाँ से गुजरने लगे हैं। इसके चलते तंग गलियों में रहने वाले लोगों को अब अपेक्षाकृत बहुत राहत है।

हालांकि इस मार्ग पर अभी भी बहुत काम शेष दिखायी दे रहा है इसलिये यह स्थिति कब तक जारी रहती है और दोबारा कब इस मार्ग को वाहनों के लिये बंद कर दिया जायेगा, इस बारे में सिर्फ ठेकेदार के अलावा शायद जिला प्रशासन को भी कोई जानकारी नहीं होगी। जिला प्रशासन की अनभिज्ञता की बात इसलिये आयी क्योंकि यहाँ के डायवर्टेड मार्ग पर पिछले महीनों, दिन में कई बार जाम लगता रहा लेकिन प्रशासन के द्वारा इस ओर रत्ती मात्र भी ध्यान नहीं दिया गया।

इस स्थिति के कारण क्षेत्र वासियों को यही लगता रहा कि कटंगी नाका क्षेत्र में ठेकेदार का एकछत्र राज कायम हो गया है। जब मन में आता है तब उस ठेकेदार के द्वारा यातायात को मनमाने मार्ग पर डायवर्ट कर दिया जाता है और जब उसके मन में आता है तब पुराने मार्ग को यातायात के लिये खोल दिया जाता है। यह पुराना मार्ग वाहनों के लिये कब से उपलब्ध हो सकेगा, इस बारे में प्रशासन के द्वारा ठेकेदार की सहायता से स्थिति को अवश्य स्पष्ट करना चाहिये।

इरफान खान