हवा ने बदली दिशा, गुलाबी सर्दी का आभास

 

बादलों के छंटते ही सर्दी ने एक बार फिर किया जिले की ओर रूख

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। बादलों के लगभग बिदा लेते ही एक बार फिर सर्दी का अहसास होने लगा है। मौसम की करवट के साथ फिजा में ठण्डक घुलती दिख रही है। सुबह और शाम गुलाबी सर्दी की जद में जिला आ चुका है। दोपहर में धूप तप रही है पर इस धूप का प्रभाव कम ही दिख रहा है।

शहर में आवाज़ाही कर रहे हल्के काले बादल शनिवार को गायब हो गये। आकाश साफ होने के साथ मौसम ने फिर करवट ली। हवा की दिशा में परिवर्तन के साथ मौसम में हल्की सर्दी घुल गयी। बीते कुछ दिनों से दोपहर में महसूस हो रही हल्की गर्मी का असर पिछले दो दिनों से नहीं रहा।

प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश के बाद वहाँ से गुजरकर ठंडी हवा के झौंके आते रहे। पहाड़ी राज्यों से सर्द हवा भी रुक – रुक कर आती रही। बीच – बीच में अरब सागर की ओर से आई हवा ने नमी बढ़ायी। इससे पूरे दिन मौसम खुशनुमा बना रहा। रात और भोर में सर्दी का असर कुछ बढ़ गया।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि रविवार को दिन में अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि शनिवार और रविवार की दरमियानी रात अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

05 किलो मीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से चली हवा : सूत्रों ने बताया कि उत्तर पश्चिमी हवा पाँच किलो मीटर प्रतिघण्टा की औसत गति से चली। हवाओं के उत्तर पश्चिमी होते ही सर्द हवाओं की आमद हो चुकी है और इसी कारण अधिकतम तापमान में कमी आयी है।