01 अप्रैल से शुरू नहीं होगा बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कोरोना वायरस के चलते देश में 21 दिन के लॉकडाऊन एवं कर्फ्यू के कारण अब अप्रैल से माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन शुरू नहीं हो पाएगा। मंडल ने आदेश जारी करते हुए परीक्षाएं और मूल्यांकन कार्य आगामी आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया है।

ज्ञातव्य है कि इससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल ने तय किया था कि 1 अप्रैल से मूल्यांकन कराया जाएगा और जो पेपर स्थगित हुए उन्हें दोबारा आयोजित किया जाएगा। परंतु लॉक डाऊन की घोषणा के बाद मंडल ने अपने आदेश में परिवर्तन करते हुए परीक्षा से जुड़े किसी भी तरह के कार्य कराने से इंकार कर दिया है।

थाने में सुरक्षित रखे जाएं पेपर

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने संभागीय अधिकारियों के माध्यम से कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारियों से दो टूक कहा कि जो पेपर आयोजित नहीं हुए हैं उन्हें थाने में सुरक्षित रखा जाए। किसी भी परिस्थति में पेपर के बंडल न खोले जाएं।

मास्क लगाकर होने वाला था मूल्यांकन

मालूम हो कि इससे पहले मंडल ने आदेश जारी किए थे मूल्यांकनकर्ता मास्क लगाकर मूल्यांकन करेंगे। परंतु कोरोना वायरस बढ़ती स्थिति और देश भर में लागू लॉकडाऊन की वजह से मंडल ने इस व्यवस्था के आदेश भी निरस्त कर दिए।

कब होंगी परीक्षाएं तय नहीं तारीख

माध्यमिक शिक्षा मंडल आयोजित नहीं हुए पेपरों का कब कराएगा इसकी तारीख अभी तय नहीं की है। यही हाल मूल्यांकन कार्य का भी है। दोनों कार्य कब होंगे इसके स्पष्ट आदेश नहीं होने से विद्यार्थी परेशान हैं। इस संबंध में सही जानकारी भी उन तक नहीं पहुंच पा रही है।