कोरोना: जिन फैक्ट्रियों में बनती थी शराब, अब वहां बनेंगे सैनिटाइजर

(ब्‍यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने देश में सैनिटाइजर की डिमांड बढ़ा दी है। कई राज्‍यों में स्‍पेशल यूनिट्स के जरिए सैनिटाजर का प्रोडक्शन हो रहा है।

मध्‍य प्रदेश में सरकार ने शराब फैक्ट्रियों के जरिए सैनिटाइजर और स्पिरिट बनाने का ऑर्डर दिया है। आबकारी आयुक्‍त राजेश बहुगुणा ने शुक्रवार को इस बारे में आदेश जारी किया। उन्‍होंने 11 डिस्टिलरीज के नाम दिए हैं जहां इनका प्रोडक्‍शन होगा। बनने के बाद इनकी सप्‍लाई पहले भोपाल और इंदौर में होगी, फिर पड़ोसी जिलों में भेजा जाएगा। पूरी सप्‍लाई चैन की निगरानी आबकारी विभाग के डिविजनल कमिश्‍नर और डिप्‍टी कमिश्‍नर करेंगे।

सस्‍ती दरों पर मिलेंगे सैनिटाइजर

सरकार ने मृगनयनी एम्पोरियम्‍स में किफायती दरों पर हैंड सैनिटाइजर मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। इन एम्‍पोरियम्‍स को राज्य लघु उद्योग निगम चलाता है। यहां पर दो फेज में सैनिटाइजर सप्‍लाई किए जाएंगे। पहले फेलज में 27 मार्च से भोपाल और इंदौर के एम्‍पोरियम में सैनिटाइजर मिलेंगे। दूसरे फेज में जबलपुर, ग्‍वालियर और रीवा के एम्‍पोरियम में सैनिटाइजर बेचे जाएंगे। बिक्री के लिए सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक का वक्‍त तय किया गया है। 90 मिलीलीटर वाले सैनिटाइजर की बोतल 50 रुपये और 180 ML वाले सैनिटाइलर की बोतल 90 रुपये में मिलेगी। एक वक्‍त में तीन से ज्‍यादा लोग एम्‍पोरियम में एंट्री नहीं पाएंगे।

पुरुषों को ज्यादा, महिलाओं को कम टारगेट करता है कोरोना?

पुरुषों को ज्यादा, महिलाओं को कम टारगेट करता है कोरोना?कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली महामारी कोविड-19 ने दुनियाभर में महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों की जानें ज्यादा ली हैं। ग्लोबल हेल्थ 50/50 ने कोविड-19 के शिकार होकर जान गंवाने वालों का विश्लेषण कर यह निष्कर्ष निकाला है। विडियो में देखिए इसकी क्या वजह हो सकती है।

विदेश से लौटे लोगों की लिस्‍ट जारी

मध्‍य प्रदेश सरकार ने 15 फरवरी के बाद विदेश से लौटे लोगों की लिस्‍ट शुक्रवार को जारी की। कुल 12,125 लोग विदेशों से लौटकर मध्‍य प्रदेश आए हैं। सरकार ने प्राइवेसी बरकरार रखने के लिए जिलेवार विदेश से लौटे लोगों की संख्‍या बताई है। विदेश से लौटे इन लोगों से कहा गया है कि उनमें संक्रमण की संभावना है, इसलिए वे होम क्‍वारंटाइन में ही रहें। अगर कोई क्‍वारंटीन्‍ड शख्‍स प्रोटोकॉल फॉलो नहीं करता तो उसकी सूचना जिले के कंट्रोल रूम या हेल्‍पलाइन नंबर 104 पर दी जानी चाहिए।

शिवराज ने टाला मंत्रिमंडल का गठन

कोरोना वायरस के खतरे के चलते मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने मंत्रिमंडल का गठन टाल दिया है। गुरुवार को सीएम ने एक समीक्षा बैठक बुलाई थी। इसमें फैसला किया गया कि सात संभागीय मुख्यालयों में कोरोना वायरस पीड़ितों के लिए अलग अस्पताल होंगे। शिवराज ने कहा क‍ि डॉक्टर्स, नर्स और पैरा मेडिकल स्टॉफ के लिए PPE किट की व्यवस्था और जितनी भी जरूरतें हैं, उन्हें पूरा किया जाएगा। टोल-फ्री नंबर 104-181 को और प्रभावी बनाने की व्यवस्था की जाएगी।

एमपी में कोरोना से दो मौतें

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से अब तक दो लोगों की जान गई है। यहां संक्रमित मरीजों की संख्या 21 हो गई है। गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव 35 वर्षीय युवक की इंदौर में इलाज के दौरान मौत हुई है। वह इंदौर का ही रहने वाला था। इससे पहले बुधवार को उज्जैन निवासी 65 वर्षीय महिला की मौत हुई थी।