कोरोना से लड़ाई में सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों ने दिए 50-50 हजार रुपये

(ब्‍यूरो कार्यालय)

नई दिल्‍ली (साई)। देश इस वक्‍त कोरोना वायरस जैसी महामारी से जूझ रहा है। बचाव से लेकर राहत तक में सरकार की मदद हो सके, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलग से फंड बनाया है। Prime Minister’s Citizen Assistance and Relief in Emergency Situations यानी PM CARES नाम के इस फंड में कोई भी, कितना भी योगदान दे सकता है।

यह एक पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्‍ट फंड है। जिसमें आम जनता से लेकर सेलिब्रिटीज तक डोनेशन दे सकते हैं। प्रधानमंत्री ने इसका ऐलान किया, उसके बाद से PM CARES फंड में बहुत से लोगों ने डोनेशन दिया है। इसमें स्‍पोर्ट्स, सिनेमा, बिजनेस से लेकर स्‍टूडेंट्स और आम जनता तक शामिल है। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट के जजों ने भी PM CARES फंड में अपनी ओर से योगदान दिया। SC के अधिकारी के मुताबिक, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया समेत टॉप कोर्ट के सभी जजों ने फंड में 50-50 हजार रुपये डोनेट किए हैं।

PM CARES में इन्‍होंने किया डोनेट

पीएम मोदी ने 28 मार्च की शाम को PM CARES फंड बनाने की घोषणा की थी। कुछ ही देर बाद बॉलीवुड स्‍टार अक्षय कुमार ने इसमें 25 करोड़ रुपये की धनराशि जमा करने का संकल्‍प लिया। बॉलीवुड से ही, कार्तिक आर्यन ने एक करोड़ रुपये, वरुण धवन ने 30 लाख रुपये के डोनेशन का ऐलान किया। इसके अलावा अनुष्‍का शर्मा, करण जौहर, सोनम कपूर और आयुष्‍मान खुराना जैसे सितारों ने भी डोनेशन की गारंटी थी। हालांकि, इन्‍होंने रकम का खुलासा नहीं किया।

कोरोना से बचना है तो ठीक हुए इस युवक की बात सुनें

कोरोना से बचना है तो ठीक हुए इस युवक की बात सुनेंकोरोना की जंग जीतकर घर लौटे बिहार के एक युवक ने नवभारत टाइम्स के साथ अपने अनुभव साझा किए हैं। उन्होंने बताया है कि कैसे कोरोना की जंग को कुछ बातों का ध्यान रखकर आसानी से जीता जा सकता है। देखिए-

क्रिकेट में भगवानकहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने 25 लाख रुपये PM CARES फंड में दिए हैं। इसके अलावा, रोहित शर्मा ने 45 लाख रुपये, सुरेश रैना ने 31 लाख रुपये का डोनेशन दिया। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने भी इस फंड में डोनेट करने की बात कही है। कॉर्पोरेट्स की बात करें तो रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने PM CARES फंड में 500 करोड़ रुपये दिए हैं। वहीं अडानी फाउंडेशन ने इसमें 100 करोड़ रुपये दान किए। आम जनता ने भी दिल खोलकर इस फंड को पैसा दिया है। किसी ने 1000 रुपये तो किसी ने 500, किसी ने 100 रुपये तो कोई 50 रुपये की मदद पहुंचा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने PM CARES फंड में दान देने वालों का ट्विटर पर शुक्रिया भी अदा किया।

कैसे कर सकते हैं डोनेट?

कोई भी नागरिक या संस्‍थान इसके लिए pmindia.gov.in पर जा सकता है। नीचे दी गईं डिटेल्‍स के अनुसार डोनेशन दिया जा सकता है।

अकाउंट का नाम : PM CARES

अकाउंट नंबर : 2121PM20202

आईएफएससी कोड : SBIN0000691

स्विफ्ट कोड : SBININBB104

बैंक और ब्रांच का नाम : भारतीय स्‍टेट बैंक, नई दिल्‍ली, मुख्‍य शाखा

यूपीआई आईडी : [email protected]

पेमेंट के लिए तीन मुख्‍य तरीके हैं:

  1. डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड
  2. इंटरनेट बैंकिंग
  3. RTGS/NEFT

इसके अलावा आप UPI से भी PM CARES फंड में डोनेट कर सकते हैं।