मई में हो सकती है 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कोरोना संक्रमण के कारण माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। पूरा देश 14 अप्रैल तक लॉकडाउन होने के कारण अब बोर्ड परीक्षाएं मई के पहले सप्ताह में होने की संभावना है। इसके अलावा अभी तक 19 मार्च तक हुुईं परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य शुरू नहीं हुआ है।

अब ऐसे में मई व जून के दूसरे सप्ताह तक मूल्यांकन कार्य चलेगा। इसके चलते जून के अंतिम सप्ताह या जुलाई के प्रथम सप्ताह तक रिजल्ट घोषित होंगे। हालांकि, 2018 व 2019 में 15 मई को दोनों कक्षाओं के रिजल्ट घोषित हुए थे। इस बार कोरोना संक्रमण के कारण विद्यार्थियों को भी परेशानी हो रही है।

खासतौर पर बोर्ड परीक्षार्थियों को ज्यादा दिक्कत है। इनके लिए मंडल एप के माध्यम से काउंसिलिंग करा रहा है, लेकिन फिर भी विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं। वहीं, विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मप्र बोर्ड परीक्षा की समय सारिणी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के साथ ही घोषित की जाएगी। सीबीएसई के निर्णय का भी इंतजार किया जा रहा है, क्योंकि इसके बाद सभी प्रवेश परीक्षाएं भी होंगी।

1 करोड़ 10 लाख कॉपियों का होगा मूल्यांकन

बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 21 मार्च से होने वाला था, लेकिन इसे भी 14 अप्रैल तक के लिए स्थगित किया गया है। ऐसे में अगर मई माह में मूल्यांकन कार्य शुरू होगा तो जून तक चलेगा। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मई के दूसरे सप्ताह तक रिजल्ट घोषित करना संभव नहीं होगा, क्योंकि परीक्षाओं से लेकर मूल्यांकन कार्य में देरी होगी। इस बार दोनों कक्षाओं में साढ़े 19 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है। दोनों कक्षाओं की करीब 1 करोड़ 20 लाख कॉपियों का मूल्यांकन होगा। यह मूल्यांकन कार्य तीन चरणों में सम्पन्न होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *