चिलचिलाती धूप से गर्मी लगना हुआ आरंभ

घड़ों की महसूस की जाने लगी जरूरत, प्रशासन को देना होगा ध्यान

(फैयाज खान)

छपारा (साई)। कोरोना वायरस संक्रमण कोविड-19 को लेकर टोटल लॉक डाउन और कर्फ्यू 14 अप्रैल तक के लिए है। इसी बीच मौसम के लगातार परिवर्तन के चलते रात के समय जहां मौसम ठंडा हो जा रहा है वही दिन में दोपहर चिलचिलाती धूप रहने से तापमान तेजी बढ़ने लगा है।

कोरोना वायरस के खतरे एवं स्वास्थ्य सही रहने को लेकर चिकित्सकों की सलाह आइसक्रीम कोल्ड ड्रिंक एवं बंद जंकफूड जो फ्रिज में अधिक समय से रखे उनके उपयोग नही करने समझाइश दी जा रही है, जिनसे सर्दी जुखाम होने की संभावनाएं रहती है जिसे अगले कुछ महीने उपयोग करने से भी मनाई की सलाह भी जा रही है।

इसके साथ ही फ्रिज के ठंडे पानी को लेकर भी संशय बना हुआ है कि गर्मी में किस प्रकार से प्यास बुझाई जाएगी जिसे लेकर मिट्टी के बनाए गए मटका पेयजल के लिए उपयुक्त माध्यम है जिनके ठंडे पानी पीकर एक और जहां गर्मी के दिनों में प्यास बुझाई जा सकती है, वहीं इसके साइड इफेक्ट भी नहीं है और मटका के पानी उपयोग आम खास सभी गर्मी में अपना गला तर कर सकते हैं।

टोटल लॉक डाउन के चलते नगर के कुम्हार अपने मटके घरों पर ही रखे हुए हैं और विक्रय करने के लिए वह आगामी 14 अप्रैल का इंतजार कर रहे हैं, परंतु बीते तीन-चार दिनों में जिस प्रकार से तापमान दोपहर का बढ रहा है। जिसे लेकर नगर के कुम्हार परिवार के द्वारा उनकी एकमात्र जिविका उपार्जन के लिए साधन है। इस ओर जिला प्रशासन से ध्यान देने की अपील की गई है।

जिला प्रशासन को सलाह

जिला प्रशासन से अपील है कि जिस तरह सब्जी, दूध, फल आदि का वितरण घरों घर किया जा रहा है उसी तरह कुम्हारों को भी मटके, सुराही आदि घरों घर बेचने की अनुमति प्रदाय की जाए।