सावधान! ठंड के मौसम में बढ़ता है ब्लड शुगर

आपके खून में ब्लड शुगर के स्तर पर मौसम सीधा असर डालता है। सर्दियों में खून गाढ़ा हो जाता है और इस वजह से ब्लड शुगर का स्तर बदलता रहता है। डायबिटीज पीड़ितों को चिकित्सकों की सलाह है कि वे सर्दियों में खुद को गर्म रखें और पौष्टिक आहार लें।

मौसम में ठंडक आ जाने से पसीने छुड़ा देने वाली गर्मी से तो राहत मिलती है, लेकिन जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, उन्हें इस मौसम में अपना ध्यान ज्यादा रखना चाहिये। गर्मी और सर्दी दोनों मौसमों के शिखर पर डायबिटीज पीड़ितों के ब्लड शुगर के स्तर में गंभीर उतार-चढ़ाव हो सकता है। सबसे अहम बात यह कि मौसम बदलने का शरीर की कार्यप्रणाली और इनसुलिन बनने की प्रक्रिया पर असर पड़ सकता है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के महासचिव डॉ.के.के. अग्रवाल ने कहा, सर्दियां कैसे हमारे ब्लड ग्लूकोज लेवल पर असर करती हैं, इस बारे में लोगों में जागरूकता की बेहद कमी है। जब तापमान कम होता है तो शरीर को अच्छे से चलाये रखने के लिये अधिक इनसुलिन की जरूरत होती है। यह भी आम बात है कि जब सर्द मौसम के बाद का मौसम आता है तो शरीर में इन्सुलिन की जरूरत कम हो जाती है।

उन्होंने कहा कि इस बदलाव की वजह से शरीर में ग्लूकोज और फेरिफेरल टिशू (सतही उत्तकों) में इनसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। सर्दियों में लोग तनाव ज्यादा लेते हैं और टेंशन के शिकार हो जाते हैं। इस टेंशन की प्रतिक्रिया में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है।

(साई फीचर्स)