ई लर्निंग व्यवस्था दिख रही ध्वस्त!

आयुक्त लोक शिक्षण ने जताई नाराजगी

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। स्कूल शिक्षा विभाग लॉक डाउन के दौरान कामकाज को ऑन लाइन करने काम कर रहा है तो वहीं दूसरी और जिले ऑन लाइन गतिविधियों को लेकर ढिलाई बरती जा रही है।

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालप पूरी तरह निष्क्रीय ही नजर आ रहा है। ऑन लाइन पढ़ाई के लिए कक्षावार ग्रुप तैयार करने, स्कूलवार शिक्षकों द्वारा छात्रों के ग्रुप बनाने आदि की जानकारी अपडेट न होने को लेकर आयुक्त लोक शिक्षण जयश्री कियावत ने कड़ा एतराज जताया।

शिक्षा विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि आयुक्त लोक शिक्षण ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षा अधिकारियों और प्राचार्यों से सीधी बात की। उनसे पूछा कि कितने स्कूल संचालित हैं कितने स्कूलों में ग्रुप तैयार किए गए हैं। कितनों में अब तक काम शुरू नहीं हुआ है। कितने शिक्षकों की इसमें सहभागिता नहीं की जा रही है। कई जिलों में ग्रुप तैयार करने में शत प्रतिशत काम न होने को लेकर नाराजगी जताई।

100 फीसदी ग्रुप होने थे तैयार : सूत्रों ने बताया कि आयुक्त जयश्री कियावत ने कहा कि ऑन लाइन पढ़ाई के लिए सौ फीसदी ग्रुप बनकर तैयार हो जाने थे, लेकिन कई जिलों में इस पर पूरा काम नहीं हो सका है। जल्द से जल्द यह काम किया जाए ताकि कक्षाओं का संचालन बेहतर तरीके से किया जा सके।

प्राचार्य-अधिकारियों की लापरवाही भी : सूत्रों की मानें तो आयुक्त लोक शिक्षण ने कहा कि व्हाट्सएप ग्रुप न बनना और शिक्षकों की सहभागिता इस काम में पर होने का एक कारण प्राचार्य और जिले के अधिकारी भी हैं, क्योंकि इनकी लापरवाही के कारण शिक्षकों ने ग्रुप तैयार नहीं किए और न ही ऑनलाइन शैक्षणिक कार्य में अपना योगदान दे रहे हैं।