गर्मियों में कैसे करे स्वास्थ्य की सुरक्षा!

हर मोसम में स्वास्थ्य के लिए कुछ ना कुछ समस्या तो रहती ही हे लेकिन गर्मियों के मोसम में स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत होती हे !

गर्मियों में यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन यानी मूत्रमार्ग में संक्रमण की समस्या बढ़ जाती है। यह तथ्य अमेरिका के लोवा विश्वविद्यालय के एक शोध में सामने आया, जिसमें अस्पतालों में भर्ती यूटीआई मरीजों के आंकड़ों का अध्ययन किया गया था। इसमें 18 से 40 वर्ष की महिलाओं में यह समस्या होने की अधिक आशंका पाई गई। दरअसल, अत्यधिक प्रयोग से एंटीबायोटिक बेअसर होने लगते हैं। इस स्थिति में विकसित होने वाले बैक्टीरिया इस संक्रमण के लिए जिम्मेदार बनता है। शरीर में पानी की कमी इस संक्रमण के लिए मुफीद होती है। इस मौसम में पेशाब में जलन की समस्या भी होती है। इससे बचने के लिए भरपूर पानी पीना चाहिए। साथ ही मौसमी और रसभरे फलों का सेवन करें तो बेहतर। घरेलू उपायों में सौंफ या खड़ा धनिया रातभर पानी में भिगोकर रखें। अगले दिन इसे छानकर आधा गिलास पिएं। समस्या ज्यादा बढ़ने पर चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

गर्मी में लू के कारण स्वास्थ्य खराब होने का ज्यादा खतरा रहता हे ! आज की इस पोस्ट में, में आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिस से गर्मियों के मोसम में अपने स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हे –

जब भी घर से बाहर निकले ठंडा पानी जरुर पिये क्योकि इस से शरीर में ठंडक रहती हे। प्याज जेब में रखकर बाहर जाने से लू लगने की आशंका नहीं रहती हे। जब लू चल रही हे तो बिना कुछ खाए पिये बाहर ना जाये क्योकि खाली पेट जाने से चक्कर आने का भी खतरा रहता हैं।

धूप में निकलने से पहले सर एंव चेहरे को ढककर निकले। ठंडी जगह से सीधे तेज धुप में ना जाये और तेज धुप से सीधे ठंडी जगह पर ना जाये। धूप से आने के बाद थोड़ी देर आराम करने के बाद ठंडा पानी पिये अन्यथा जुकाम होने और गला खराब होने का खतरा रहता है।

इस सीजन में खाने-पीने का ख्याल रखे तला-भुना, चाय, कॉफी, शराब आदि के सेवन से बचे। गर्मी के दिनों में हल्का आहार ले। दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरुर पिये जिस से शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा रहे।

तेज धुप में बाहर निकलते समय सनग्लास जरुर पहने क्योकि तेज धुप से आँखों को ज्यादा खतरा होता है। सीधा सूर्य के सामने नहीं देखे। सूती कपड़े पहने क्योकि यह पसीने को जल्दी सोंख लेते है।

हो सके तो दोनों टाइम स्नान करें। ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन करे। सुबह सैर पर जायें। क्रीम का उपयोग कम करें। आॅयली त्वचा होने पर आॅयली क्लीन फेसवाश का इस्तेमाल करें।

(साई फीचर्स)