लॉक डाउन का उल्लंघन : 500 से ज्यादा प्राथमिकी, 900 से ज्यादा धराए!

(अपराध ब्यूरो)

सिवनी (साई)। 21 मार्च से जिले भर में लागू टोटल लॉक डाउन के तीसवें दिन एवं कर्फ्यू के 25वें दिन तक पुलिस के द्वारा सख्त कार्यवाही सतत जारी है। जिला पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक के कुशल निर्देशन में अब तक लॉक डाउन के उल्लंघन के संबंध में 500 से ज्यादा प्रथमिकी दर्ज की चुकी हैं, और 900 से ज्यादा लोग गिरफ्तार भी हो चुके हैं।

पुलिस सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि रविवार 19 अप्रैल तक जिले भर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में अब तक पांच सौ से ज्यादा प्राथमिकी दर्ज की गई हैं, जिसमें लॉक डाउन के उल्लंघन का मामला पंजीबद्ध किया गया है। इसके अलावा इस तरह के मामलों में 900 से ज्यादा लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है।

पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने बताया कि कोरोना कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुये संपूर्ण जिले में लॉक डाउन घोषित किया गया है। लॉक डाउन के दौरान आम नागरिकों को बताया गया है कि अपने स्वयं की, अपने परिवार की तथा समूचे जिलेवासियों की सुरक्षा के लिए अपने घरों में ही रहें।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने का सबसे सटीक उपाय है कि सभी लोग अपने अपने घरों में रहें। कमोबेश सभी नागरिकों के द्वारा लॉक डाउन का सख्ती से पालन किया भी जा रहा है। उसके बाद भी कुछ गैर-जिम्मेदार व्यक्तियों के द्वारा लॉक डाउन का उल्लंघन किया गया है, और पूरे जिले भर के लोगों का जीवन संकट में डाला गया है।

आपने कहा कि सिवनी पुलिस जिलेवासियों की कोरोना से रक्षा हेतु प्रतिबद्ध है, अतः लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर पुलिस के द्वारा सख्ती करते हुये कार्यवाही की गई है। लॉक डाउन का अब तक उल्लंघन करने वाले 737 व्यक्तियों के विरूद्ध आईपीसी एवं डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही करते हुये जिले केे विभिन्न थानों में 549 एफआईआर दर्ज किये गये हैं। साथ ही कुल 103 व्यक्तियों के विरुद्ध धारा 151 सीआरपीसी की कार्यवाही करते हुये 85 प्रकरण पंजीबद्ध किये गये हैं। 559 व्यक्तियों पर धारा 107, 116 जाफौ0 की कार्यवाही करते हुये 422 प्रकरण पंजीबद्ध किये गये हैं।

इसके साथ ही लॉक डाउन के दौरान अवैध रूप से शराब बिक्री करते हुये पाये जाने पर 79 आरोपियों पर कार्यवाही करते हुये 59 प्रकरण आबकारी अधिनियम के अंतर्गत पंजीबद्ध किये गये हैं जिसमें आरोपियों से 607 लीटर देशी एवं विदेशी तथा 529 लीटर कच्ची महुआ शराब जप्त की गई है।

इस तरह की सभी कार्यवाहियाँ निरन्तर जारी हैं। लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों से अपील की गई है कि जो लोग स्वयं एवं समाज की चिंता करके अपने-अपने घरों में बैठे हैं, उनकी इस तपस्या को व्यर्थ न करें। पुलिस प्रशासन का सहयोग करें, ताकि साथ मिलकर इस महामारी को सिवनी ज़िले से यथासम्भव दूर रखा जा सके।