बाघ, काले हिरण की ट्रॉफी व खाल रखने वाले पर एक साल बाद वन अपराध दर्ज

(ब्‍यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। घर में बाघ, काले हिरण, चीतल, चिंकारा जैसे वन्यप्रनियों ट्रॉफी व ख्याल रखने वाले भोपाल के अश्विन शर्मा पर एक साल बाद वन अपराध दर्ज हो गया है। कार्रवाई भोपाल सामान्य वन मंडल ने की है। बुधवार उसे एक नोटिस भी जारी किया है जिसमें 4 मई को दफ्तर में हाजिर होने को कहा है।

यह वही अश्विन शर्मा है जो भोपाल के टीटी नगर क्षेत्र के प्लेटिनम प्लाजा के फ्लैट नंबर बी/67 में रहता है। 1 साल पूर्व 9 अप्रैल 2019 को आयकर विभाग सर्वे के लिए अश्विन के फ्लैट पर पहुंचा था जहां पर बाघ, तेंदुए, चीतल, काले हिरण की ट्रॉफी, उनकी खाल मिली थी। तब से भोपाल सामान्य मंडल अश्विन से पूछताछ कर रहा है। कई बार पूर्व में भी नोटिस जारी किए थे।

नोटिस में ट्रॉफी और खाल के पंजीयन के बारे में प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे लेकिन तब उन नोटिसों का लिखित में जवाब देते हुए अश्विन की तरफ से कहा गया था की ट्रॉफी और खाल का पंजीयन है। वन विभाग ने उसके लिखित जवाब के आधार पर गुना से लेकर भोपाल तक जांच पड़ताल की थी।

इन जांचों में अश्विन के घर में मिली ट्रॉफी और खाल का कोई पंजीयन जारी करना या उन्हें गुना से भोपाल परिवहन करना करने से जुड़े कोई दस्तावेज नहीं मिले हैं। इसके बाद भोपाल सामान्य वन मंडल के एसडीओ 20 मार्च 2020 को अश्विन शर्मा पर वन अपराध दर्ज कर लिया है।

बता दें कि जिन वन्य प्राणियों की ट्रॉफी व खाल मिली है। उनमें से कुछ शेड्यूल-1 में आते हैं। मतलब बहुत ही संरक्षित है। ट्रॉफी व खाल रखना गंभीर अपराध है इन्हीं धाराओं के तहत अश्विन पर वन अपराध दर्ज कर लिया है। अब अश्विन की मुश्किल बढ़नी तय है। अश्विन को एक बार पुनः जांच के लिए नोटिस देकर बुलाने की पुष्टि भोपाल सामान्य वन मंडल के उड़नदस्ता प्रभारी आरके चतुर्वेदी ने की है।

One thought on “बाघ, काले हिरण की ट्रॉफी व खाल रखने वाले पर एक साल बाद वन अपराध दर्ज

  1. Pingback: Sex

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *