पुलिस के पास आ चुकी है नई तकनीक

सावधान, फेसबुक, व्हाट्सऐप के डिलीटेड मैसेज भी हो सकते हैं रिकवर!

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। सोशल मीडिया पर किसी भी संदेश या फोटो को अपलोड करते समय बहुत ही सावधानी बरतें, अब पुलिस के पास इस तरह की तकनीक आ चुकी है कि आपके द्वारा डिलीट किए गए संदेश या फोटो भी पुलिस रिकवर कर सकती है।

किसी को परेशान करने या फिर उसकी झूठी तस्वीरों को पोस्ट कर डिलीट करने वालों के लिए बुरी खबर है। सायबर क्राइम करने वालों की अब खैर नहीं है। मप्र की सायबर पुलिस के पास विशेष तरह के उपकरण आ गए हैं। जिनके माध्यम से मोबाइल से डिलीट हो चुकी फोटो और वीडियो को रिकवर किया जा सकेगा। इस खबर के बाद सायबर क्रिमिनल में हडक़ंप मच गया है।

अभी तक प्रदेश में सिर्फ भोपाल में थी सुविधा : सोशल नेटवर्क पर अफवाह फैलाने या अन्य दुरुपयोग करने वाले फोटो, वीडियो डिलिट करने के बाद भी पुलिस से नहीं बच पाएंगे। स्टेट सायबर सेल में अत्याधुनिक जांच के लिए मोबाइल की डिजिटल फॉरेसिक्स तकनीक उपलब्ध हो गई है। अभी यह सुविधा सिर्फ भोपाल में थी। स्टेट सायबर सेल जबलपुर जोन के पुलिस अधीक्षक अंकित शुक्ला ने बताया कि भोपाल से नया मोबाइल एक्स ट्रैक्शन किट मिला है। इसकी मदद से डाटा रिकवर करने की कवायद भी शुरू कर दी है।

कुछ समय पहले जबलपुर सहित रीवा, शहडोल, सीधी व सिंगरौली की जिला पुलिस ने सायबर सेल को संदिग्धों के 43 जब्त मोबाइल दिए थे। इन जब्त मोबाइलों में सोशल नेटवर्क पर अपलोड किए गए फोटो-वीडियो डिलिट कर दिए गए थे। सभी का डेटा रिकवर कर वहां की पुलिस को उपलब्ध करा दिया गया। यह कोर्ट में भी अहम साक्ष्य साबित होगा और इस तरह के अपराधियों को सजा दिलाने में भी मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *