वर्क फ्राम होम के संबंध में डब्लूएचओ ने कही यह बात

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कोरोना वायरस की वजह से पूरी तरह से लॉक डाउन जारी है। लॉक डाउन मतलब, जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी कुछ बंद। बीते एक महीने से सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। बस, मेट्रो, रेलवे सभी सेवाएं बंद हैं। ऐसे समय में अधिकतर लोग अपने घर से काम कर रहे हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं वर्क फ्रॉम होम करते समय सेहत के प्रति बरती आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए भविष्य में एक बड़ी मुसीबत भी बन सकती है। वर्क फ्रॉम होम आसान नहीं होता है। इससे सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ने का खतरा अधिक रहता है। इसीलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने उन लोगों के लिए कुछ जरूरी टिप्स दिए हैं जो इस समय वर्क कर रहे हैं। जानिए क्या हैं वे टिप्स…..

वर्क फ्रॉम होम के दौरान करें ये काम : वर्क फ्रॉम होम के दौरान लंबे समय एक ही पोजीशन में ज्यादा देर तक बैठकर काम न करें। हर आधे में कम से कम 03 मिनट के लिए उठें और शरीर को स्ट्रेच करें। लंबे समय तक कंप्यूटर के आगे न बैठे रहे हैं।

आंखों में दर्द, जलन की समस्या हो सकती है। इसलिए कंप्यूटर स्क्रीन से उचित दूर बनाकर रखें। हर 15 या 20 मिनट में अपने हाथों को आपस में रगड़कर आंखों पर कुछ देर के लिए रखें। ऐसा करने से आंखों को राहत मिलेगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने इस ट्वीट में केवल वर्क फ्रॉम होम के दौरान काम करने को लेकर ही नसीहत नहीं दी है बल्कि इसमें ये भी बताया है कि घर के दूसरे लोग खुद को कैसे स्वास्थ्य रख सकते हैं। जानिए क्या हैं वे टिप्स . . .

शरीर को एक्टिव रखने के लिए घर की सीढ़ियों पर ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर जाएं। सीढ़ियों पर ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर दिन में 04 से 05 बार किया जा सकता है। इससे शरीर की थकान कम होगी। साथ ही शरीर की मांसपेशियों को भी खोलने में मदद मिलेगी।

एक्सरसाइज करें या अपने मनपसंद म्यूजिक पर थोड़ी देर के लिए डांस करें। शरीर को स्ट्रेच करें। आप दिन में किसी भी वक्त स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। इन सुझावों के अलावा यदि कोई व्यक्ति किसी तरह का कोई एक्टिव वीडियो गेम खेलता है तो भी खुद को तरो ताजा महसूस करवा सकता है। इन दिनों रस्सी कूदकर आप बच्चों की तरह खुद को एक्टिव फील करेंगे।

One thought on “वर्क फ्राम होम के संबंध में डब्लूएचओ ने कही यह बात

  1. Pingback: 먹튀검증

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *