प्रशासन के आदेश उड़ते दिख रहे हवा में!

जिला मुख्यालय के आसपास ही धड़ल्ले से जल रही नरवाई

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। जिला जनसंपर्क कार्यालय के द्वारा जारी की जाने वाली विज्ञप्तियों में नरवाई को न जलाए जाने की बात कही जा रही हो पर जिला मुख्यालय के आसपास ही चारों ओर नरवाई जल रही है।

किसान कल्याण विभाग के द्वारा लगातार ही नरवाई न जलाने की बात कही जा रही है। इसके बाद भी इस बात को देखने सुनने के लिए कोई भी अधिकारी तैनात नहीं है। जिला मुख्यालय के आसपास ही चारों ओर नरवाई जमकर जलाई जा रही है। चारों ओर उठते धंुए को देखते हुए इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रशासन की अपील और निर्देशों को कितनी ईमानदारी से पालन करवाया जा रहा है।

जिला मुख्यालय को चारों ओर से घेरने वाले बायपास पर चलते हुए आसपास नजर डाली जाए तो चारों ओर नरवाई जलती साफ दिखाई दे जाती है।  नरवाई के साथ घास फूस के तिनके हवा में उड़ते हैं और जिला मुख्यलय में लोगों के घरों में कचरे के रूप में ये गिर रहे हैं।

रात के समय अगर बायपास का चक्कर लगा लिया जाए तो आसपास उठती आग को साफ तौर पर देखा जा सकता है। चारों ओर उठ रही आग की लपटें किसी न किसी अनहोनी की आशंकाओं को जन्म देती दिख रही हैं। नागपुर रोड बायपास से छिंदवाड़ा रोड बायपास होते हुए जबलपुर रोड बायपास तक नए बायपास के आसपास भी नरवाई जलती देखी जा सकती है। इसके अलावा पुराने बायपास पर भी नरवाई जलती दिख रही है।

जानकारों का कहना है कि जिले में पदस्थ विभागाधिकारियों के द्वारा समय समय पर निर्देश जारी तो कर दिए जाते हैं पर इन निर्देशों का पालन सुनिश्चित हो भी रहा है अथवा नहीं, इस बारे में देखने सुनने की फुर्सत किसी को नहीं है। नरवाई जलाने से अग्निकाण्ड का खतरा भी मण्डराता दिख रहा है। लोगों ने जिला प्रशासन के ध्यानाकर्षण की जनापेक्षा व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *