अचानक लाईन में बहा करंट, आपरेटर हुआ घायल

बिजली विभाग में मची है अंधेरगर्दी, सुरक्षा मानकों की हो रही अनदेखी

(फैयाज खान)

छपारा (साई)। विद्युत वितरण कंपनी पूर्व क्षेत्र जबलपुर के अंतर्गत आने वाले संभाग लखनादौन के चमारी सबस्टेशन में काम करने वाला ऑपरेटर शिव कुमार डेहरिया (30) निवासी सालीवाडा ग्राम मड़वा में बिजली खराब होने पर बिना किसी सुरक्षा उपकरणों के ऑपरेटर को लाइनमैन के कहने पर खंभे पर चढ़ा दिया गया। लाईन में अचानक ही करंट चालू हुआ और आपरेटर बुरी तरह घायल हो गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिस आपरेटर को खंबे पर चढ़ाया गया था, उसे तकनीकि ज्ञान नहीं था। उसी दौरान अचानक बिजली चालू हो गई जिससे बिजली का करंट शिवकुमार डेहरिया को लगा और वह नीचे गिर गया। अचानक लाईन में आए करंट से आपरेटर के पेट और सीने का कुछ हिस्सा झुलस भी गया। उन्हें इलाज के लिए आनन-फानन में छपारा अस्पताल लाया गया है जहां उनका उपचार जारी है।

स्थानीय ग्रामीण लोगों की मानें तो चमारी सब स्टेशन के अंतर्गत इस तरह की लापरवाही वाली यह चौथी घटना सामने आई है। लेकिन इसके बाद भी उच्च अधिकारियों के द्वारा सबक नहीं लिया गया। जब इस मामले में कनिष्ठ अभियंता संजय यादव से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि शिवकुमार डेहरिया चमारी सबस्टेशन में विधुत ऑपरेटर है उससे किसी भी तरह का बिजली उपकरण सुधारने के लिए ना तो लाइनमेन ने कहा था ना ही विभाग के किसी अधिकारी ने, चूंकि ऑपरेटर घटनास्थल के करीब ग्राम सालीवाडा का रहने वाला है अपने किसी रिश्तेदार के कहने पर बिना बताए बिजली सुधारने चला गया जिससे यह घटना हुई है।

उन्होंने कहा कि उसके बयान लिए गए हैं उच्च अधिकारियों को जानकारी भेज दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सक्षम लाइनमैन के द्वारा ही विद्युत सुधार कार्य कराया जाता है। वही घायल ऑपरेटर शिवकुमार की माने तो उसने आन कैमरा बयान दिया है कि उन्हें स्टाफ लाइनमैन रामस्वरूप साहू के कहने पर बिजली सुधारने गया था।

 

चमारी क्षेत्र के हादसे का विषय मे मुझे जानकारी मिली इस विषय मे मैंने कनिष्ठ अभियंता को निर्देश दिया कि मौके स्थल की जाँच की जाये और जो भी दोषी पाया जाता है उस पर त्वरित शासकीय कार्यवाही की जायेगी।

राजेश वेलबंशी

उपसंभाग विधुत वितरण कम्पनी,

लखनादौन.

7 thoughts on “अचानक लाईन में बहा करंट, आपरेटर हुआ घायल

  1. Hiya very cool website!! Guy .. Excellent .. Superb .. I will bookmark
    your web site and take the feeds additionally? I am glad to seek out numerous useful information here in the put up, we want develop
    more strategies in this regard, thanks for sharing. . . . .
    .

  2. A motivating discussion is definitely worth comment.
    There’s no doubt that that you should publish more on this subject, it may not
    be a taboo matter but generally people don’t talk about these topics.
    To the next! Kind regards!!

  3. I’m really enjoying the theme/design of your weblog.
    Do you ever run into any web browser compatibility problems?
    A small number of my blog visitors have complained about my website not working correctly in Explorer but looks great in Chrome.
    Do you have any suggestions to help fix this problem?

  4. you are in point of fact a just right webmaster.
    The site loading speed is amazing. It seems that you are doing any unique trick.

    In addition, The contents are masterpiece. you’ve done a magnificent activity in this matter!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *