शनिवार 27 जून का राष्ट्रीय स्तर का आडियो बुलेटिन पढ़िए

आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में शरद खरे से शनिवार 27 जून का राष्ट्रीय स्तर का आडियो बुलेटिन.
देश में कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद 05 लाख 11 हजार 479 पहुंच गई है। इसमें से सक्रिय मरीजों की तादाद 01 लाख 98 हजार 220 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 02 लाख 97 हजार 468 है। इस बीमारी से र्हुइं मृत्यु का आंकड़ा 15 हजार 733 हो गया है।
जिन राज्यों में मरीजों की तादाद पांच हजार से अधिक है उनमें महाराष्ट्र में 01 लाख 52 हजार 765 में से 65 हजार 829 एक्टिव मरीज हैं। इसके बाद दिल्ली में 77 हजार 240 इसमें से 27 हजार 657 एक्टिव मरीज, तमिलनाडू में 74 हजार 622 मामलों में से 32 हजार 308 एक्टिव मरीज, गुजरात में 30 हजार 158 इसमें से 06 हजार 348 एक्टिव मरीज, उत्तर प्रदेश में 21 हजार 549 में से 06 हजार 685 एक्टिव मरीज, राजस्थान में 16 हजार 787 में से 03 हजार 246 एक्टिव मरीज एवं पश्चिम बंगाल में 16 हजार 190 मामलों में से 05 हजार 39 एक्टिव मरीज हैं।
पश्चिम बंगाल के बाद कल तक मध्य प्रदेश का नाम इस सूची में आ रहा था लेकिन कोरोना के आंकड़ों के मामलों में अब मध्य प्रदेश को पीछे छोड़कर हरयाणा इस सूची में आ गया है जहां अब तक कुल 13 हजार 07 मामले कोरोना के मिल चुके हैं जिनमें से 04 हजार 717 एक्टिव मरीज हैं। मध्य प्रदेश में 12 हजार 798 मामलों में से 02 हजार 448 एक्टिव मरीज हैं।
इसके बाद तेलंगाना में 12 हजार 349 मामलों में से 07 हजार 346 एक्टिव मरीज, आंध्र प्रदेश में कुल 12 हजार 285 मामलों में से 06 हजार 648 एक्टिव मरीज, कर्नाटक में 11 हजार 05 में से 03 हजार 903 एक्टिव, बिहार में 08 हजार 859 संक्रमित मामलों में से 01 हजार 871 एक्टिव, आसाम में 06 हजार 920 में से 02 हजार 660 एक्टिव मरीज, जम्मू काश्मीर में कुल 06 हजार 762 मामलों में से 02 हजार 591 एक्टिव और उड़ीसा में 06 हजार 350 में से 01 हजार 719 एक्टिव मरीज हैं।
————
कोरोना संकट के बीच राजधानी दिल्ली में टिड्डी दल ने दस्तक दे दी है। हरियाणा के रास्ते दिल्ली में 10 किलोमीटर लंबा टिड्डी दल प्रवेश करते देखा गया है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने पहले तो इससे इनकार किया लेकिन हालात की गंभीरता को देखते हुए बचाव व नियंत्रण के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पड़ोसी राज्य हरियाण के गुरुग्राम में टिड्डी दल के हमले के मद्देनजर शनिवार को एक आपात बैठक बुलाई है।
गोपाल राय ने कृषि विभाग के अधिकारियों को गुरुग्राम के पास के इलाकों का दौरा करने के निर्देश दिए। गोपाल राय ने कहा कि, हमें मिली जानकारी के अनुसार टिड्डियों का दल हरियाणा के पलवल की तरफ बढ़ रहा है। टिड्डियों का छोटा दल दिल्ली बॉर्डर के जसोला और भाटी में देखा गया है। ढोल और ड्रम बजाने के निर्देश दिए गए हैं।
हरियाणा और दिल्ली में टिड्डियों की दस्तक के बाद अब उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में भी टिड्डियों का दल देखा गया है। बताया जा रहा है कि गौतमबुद्धनगर की सदर तहसील के दनकौर, उसमानपुर, भट्टा, महमुदपुर, दोगली आदि गांवों में टिड्डी दल ने दस्तक दी है।
—–
देश में कोविड-19 से उत्पन्नम स्थिति के आकलन, निगरानी और समीक्षा के लिए आज नई दिल्लीं में उच्च स्त्ररीय मंत्री-समूह की 17वीं बैठक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन की अध्यंक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई। विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर, नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी तथा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने भी बैठक में हिस्सा लिया।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में स्वस्थ्य होने की दर 58 प्रतिशत से अधिक हो गई है। डॉ.हर्षवर्धन ने कहा कि हमारा देश दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले कोरोना महामारी का बेहतर तरीके से सामना कर रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से पीडित लोगों के इलाज के लिए देशभर में करीब 13 लाख बिस्तर उपलब्ध हैं। कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए एक हजार 26 प्रयोगशालाएं सरकारी और निजी क्षेत्र में अपनी सेवायें दे रही हैं।
—–
देश भर के बैंकों में खाताधारकों की सुरक्षा करने के उद्देश्यो से राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बैंकिंग विनियमन संशोधन अध्यादेश, 2020 लागू कर दिया है। इस अध्यादेश के जरिए बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 में संशोधन किया गया है ताकि इसे सहकारी बैंकों पर भी लागू किया जा सके।
अध्यादेश के संशोधनों से सहकारी समितियों के राज्य पंजीयकों को राज्यों सहकारी कानूनों के तहत प्राप्त मौजूदा शक्तियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। ये संशोधन प्राथमिक कृषि ऋण संस्थारओं या उन सहकारी संस्थांओं पर लागू नहीं होगा, जिनका मुख्य उद्देश्य और प्रमुख कारोबार कृषि विकास के लिए लंबी अवधि के ऋण उपलब्ध कराना है।
—–
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद – आई.सी.एम.आर. ने अब तक दिल्ली में 12 प्रयोगशालाओं को चार लाख 70 हजार आरटी-पीसीआर परीक्षणों के लिए नैदानिक सामग्री की आपूर्ति की है। कोविड-19 के मामले में अचानक आई वृद्धि को देखते हुए आईसीएमआर ने एंटीजन-आधारित रैपिड परीक्षणों को मंजूरी दे दी है और कोविड-19 की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार को 50 हजार एंटीजन रैपिड टेस्ट किट की आपूर्ति भी कर दी है। आईसीएमआर ने दिल्ली को ये सभी परीक्षण किट निःशुल्क प्रदान किए हैं।
—–
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में कल एक दिन में 21 हजार एक सौ 44 कोविड-19 नमूनों की जांच की गई। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने कोरोना जांच को चार गुना बढा दिया है। श्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना नमूनों की जांच और आइसोलेशन में काफी तेजी लाई गई है।
——–
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद -आईसीएमआर के निर्देशों के अनुसार मुंबई प्रशासन शहर में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 3 वार्ड में सेरो सर्वेक्षण करा रहा है। यह सर्वेक्षण नीति आयोग, टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च और कुछ अन्य संस्थान मिलकर संचालित कर रहे हैं। सर्वेक्षण के दौरान खून के 10 हजार नमूनों की जांच की जाएगी। इस सर्वेक्षण के नतीजों से महामारी की रोकथाम के तरीकों पर महत्वंपूर्ण जानकारी मिल सकेगी।
—–
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने वर्ष-2020 की दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने आज लखनऊ में इन नतीजों की घोषणा की। शिक्षा मंत्री ने परीक्षा में शीर्ष स्थांन पाने वाले विद्यार्थियों के लिए पुरस्कार के रूप में एक-एक लाख रुपये और लैपटॉप देने की घोषणा की है।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें।
———–
कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर केंद्र सरकार की मंशा पर सवाल खड़े किए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में सिब्बल ने प्रधानमंत्री से जानना चाहा कि चीन हमारी सीमा में 18 किलोमीटर तक कैसे घुस आया? उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान पर प्रश्न चिन्ह लगाया जिसमें उन्होंने कहा था कि चीन ने भारत में कोई घुसपैठ नहीं की है। सिब्बल ने मैप के जरिए घुसपैठ वाले इलाकों की पहचान कराते हुए पूछा, चीन में भारत के राजदूत ने कल समाचार एजेंसी से कहा कि भारत उम्मीद करता है चीन डिएस्कलेशन में अपनी जिम्मेदारी समझेगा और अपनी ओर के एलएसी किनारे की तरफ चला जाएगा। इसका क्या मतलब हुआ? आज भी घुसपैठ जारी है।
सिब्बल ने बॉर्डर से सटे महत्वपूर्ण इलाकों का मैप भी दिखाया। उनका दावा है कि डेपसांग प्लेबन्स में मौजूद बॉटलनेक वाय जंक्शन पर चीन बैठा हुआ है। यह जगह लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल से करीब 18 किलोमीटर भारतीय सीमा में है। सिब्बाल का तर्क है कि चूंकि चीन ने बॉटलनेक वाय जंक्शन पर कब्जा कर रखा है तो हम अपने पैट्रोलिंग पॉइंट पर जा ही नहीं सकते। सिब्बल ने कहा कि चीनी सेनाएं लद्दाख के एक कस्बे से महज 7 किलोमीटर दूर रह गई हैं।
—–
कोरोना वायरस मरीजों के लिए इलाज के लिए एक नई दवा को मंजूरी दी गई है। स्टेरॉयड ड्रग डेक्सामेथासोन असल में मिथाइलप्रेड्निसोलोन की विकल्प होगी। इस दवा को मॉडरेट तथा गंभीर लक्षणों वाले मरीजों के इलाज में इस्तेमाल किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए एक संशोधित प्रोटोकॉल जारी किया है। यह कोरोना के मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों के लिए है।
डेक्सामेथासोन का इस्तेमाल गठिया जैसी बीमारियों में जलन कम करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल कोरोना के उन मरीजों में किया जाएगा जो ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं और जिन्हें बहुत ज्यादा जलन महसूस हो रही है। यह दवा 60 साल से भी अधिक समय से बाजार में है। हाल में यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के शोधकर्ताओं की एक टीम ने कोरोना संक्रमण से जूझ रहे 2000 से अधिक मरीजों पर इस दवा का प्रयोग किया था। इससे वेंटिलेटर पर इलाज करा रहे मरीजों में 35 फीसदी कम मौतें हुईं। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि इस दवा का इस्तेमाल गंभीर मरीजों में डॉक्टरों की देखरेख में ही होना चाहिए।
आईए हम आपको बताते हैं कि क्या है डेक्सामेथासोन
डेक्सामेथासोन दवा डब्लूडएचओ की आवश्यक दवाओं की सूची में साल 1977 से लिस्टेड है। डेक्सामेथासोन एक स्टेरॉयड है जिसका उपयोग सांस की समस्या, एलर्जिक रिएक्शन, ऑर्थराइटिस, हार्माेन या इम्यूनिटी सिस्टम डिसऑर्डर और सूजन के इलाज के लिए किया जाता है। यह दवा शरीर के नैचुरल डिफेंसिव रिस्पॉन्स को भी कम करती है। वैज्ञानिकों ने कहा कि इस दवा को 2104 मरीजों को दिया गया और उनकी तुलना साधारण तरीकों से इलाज किए जा रहे 4321 दूसरे मरीजों से की गई। दवा के इस्तेमाल के बाद वेंटिलेटर के साथ उपचार करा रहे मरीजों की मृत्यु दर 35 फीसदी तक घट गई। वहीं, जिन मरीजों को ऑक्सीजन दिया जा रहा था उनमें भी मृत्यु दर 20 प्रतिशत कम हो गयी।
—–
राज्यासभा चुनाव से पहले गुजरात विधानसभा से इस्तीफा देने वाले गुजरात कांग्रेस के आठ में से पांच पूर्व विधायक शनिवार को बीजेपी में शामिल हो गए। बीजेपी के प्रदेश अध्युक्ष जीतू वाघाणी ने पांचों पूर्व विधायकों को केसरिया पटका पहनाकर उनका स्वागत किया। वाघाणी ने कहा कि कांग्रेस देशभर में टूट रही है, पार्टी के नेताओं में अंदरूनी खींचतान है। माना जा रहा है कि इन सभी को बीजेपी विधानसभा उपचुनाव में मैदान में उतारेगी।
—–
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। संक्रमितों का आंकड़ा लगातार हजारों की संख्या को पार करता दिख रहा है। वहीं अब महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे के घर कोरोना की दस्तक हो चुकी है। राज ठाकरे का एक और ड्राइवर कोरोना संक्रमित पाया गया है। इस प्रकार राज ठाकरे के यहां काम करने वाले कुल 7 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। राज ठाकरे मुंबई के दादर इलाके में कृष्ण कुंज अपार्टमेंट में रहते हैं।
सबसे पहले राज ठाकरे के घर के बाहर जो सुरक्षा रक्षक तैनात रहते हैं उन सुरक्षा रक्षकों में से तीन लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया था। उसके बाद राज ठाकरे के घर में काम करने वाले नौकर को भी कोरोना का संक्रमण हुआ था,और अब एक ड्राइवर को भी कोरोना संक्रमित बताया जा रहा है।
राज ठाकरे के ड्राइवरों में से पहले ही दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे जिनका इलाज चल रहा था। इसी बीच एक और ड्राइवर कोरोना पॉजिटिव पाया गया। फिलहाल इन सभी का मुम्बई के अस्पताल में इलाज जारी है।
—–
भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में तनाव कम होने की बजाय बढ़ता जा रहा है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल एलएसी पर चीन के लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टर्स की बढ़ती गतिविधियों के बीच भारत ने अत्याधुनिक एयर डिफेंस मिसाइलों को पूर्वी लद्दाख में तैनात कर दिया है। यदि चीन के किसी विमान ने एलएसी को पार किया तो इन मिसाइलों के जरिए उन्हें हवा में ही ध्वस्त किया जा सकता है।
सरकारी सूत्रों ने बताया कि सीमा पर मौजूदगी और ताकत को बढ़ाने के क्रम में भारतीय सेना और इंडियन एयरफोर्स ने एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात कर दिया है, ताकि पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के लड़ाकू विमान या हेलीकॉप्टर्स यदि कोई दुस्साहस करते हैं तो उनको ध्वस्त किया जा सके।
सूत्रों ने बताया कि भारत को जल्द ही एक मित्र देश से बेहद शक्तिशाली एयर डिफेंस सिस्टम मिलने जा रहा है, जिसे तैनात किया जा सकता है और इससे पूरे इलाके की रक्षा होगी। दुश्मन के किसी विमान को रोका जा सकता है।
सूत्रों ने बताया कि चीन के हेलीकॉप्टर्स एलएसी के बेहद करीब उड़ रहे हैं। मौजूदा तनाव वाले सभी स्थानों पर चीनी विमान उड़ रहे हैं, जिनमें दब सेक्टर नॉर्थ (दौलत बेग ओल्डी सेक्टर), गलवान घाटी, पेट्रोलिंग पॉइंट 14, 15, 17 और 17 ए के अलावा पैंगोंग त्सो फिंगर 3 इलाके के नजदीक उड़ रहे हैं।
भारत के बेहद तेज एयर डिफेंस मिसाइलों में आकाश मिसाइल भी शामिल है जो बेहद तेज गति से उड़ रहे लड़ाकू विमानों और ड्रोन को भी कुछ ही सेकंड में मारकर जमीन पर गिरा सकता है। मोडिफिकेशन के बाद इसे पहाड़ों पर तैनाती के लिए तैयार किया जा चुका है।
पूर्वी लद्दाख में भारत के लड़ाकू विमान भी गरज रहे हैं। आसपास के एयरबेस से उड़ान भरने वाले ये लड़ाकू विमान हथियारों से पूरी तरह लोड होते हैं और जरूरत पड़ने पर बिना वक्त गंवाए अपने मिशन को अंजाम दे सकते हैं। भारत का सर्विलांस सिस्टम दुश्मन की हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए है।
—–
आप सुन रहे थे शरद खरे से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में शनिवार 27 जून का राष्ट्रीय स्तर का आडियो बुलेटिन। रविवार 28 जून को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।