घर सजाते समय इन चीजों को कमरे में ना रखें, मानते हैं अशुभ

इन चीजों को सजावट के लिए अशुभ माना जाता है
घर को सजाने का शौक किसे नहीं होता है। कई लोग अपने घर को सजाने के लिए महंगी-महंगी चीजें खरीदकर लाते हैं। मगर कई बार हम लोग अनजाने में ऐसी गलती कर बैठते हैं, जिसका हमें नुकसान उठाना पड़ जाता है। ऐसा ही घर के वास्‍तु को लेकर होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजें जिनका प्रयोग सजावट में नहीं करना चाहिए। इन चीजों को सजावट के लिए अशुभ माना जाता है।

घर में ऐसी हो शिवजी की प्रतिमा तो बनी रहती है सुख शांति

महाभारत के युद्ध की तस्‍वीर
कई लोग अपने घर को सजाने के लिए दीवार पर महाभारत के युद्ध की तस्‍वीर लगा लेते हैं। यह सही नहीं है। महाभारत को कलह और हिंसा का प्रतीक माना जाता है। इतिहास के इस सबसे बड़े युद्ध की तस्‍वीर को घर में लगाने से आपके वैवाहिक संबंधों पर भी बुरा असर होता है।

इस प्रकार के चित्र न लगाएं
घर में कभी भी इस प्रकार की तस्‍वीर नहीं लगानी चाहिए कि जिसमें कब्र या समाधि नजर आए। ऐसी तस्‍वीरों को बेहद अशुभ माना जाता है। ऐसी तस्‍वीरें घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का संचार करती है। ऐसी तस्‍वीरों को देखने से मन में नकारात्‍मक विचार आते हैं।

हिंसा वाली तस्‍वीरें
घर में इस प्रकार की तस्‍वीरें न लगाएं जिसमें हिंसा नजर आ रही हो। ऐसी तस्‍वीरों को देखने से बच्‍चों पर बुरा असर पड़ता है और घर में भी लड़ाई-झगड़े बढ़ते हैं। परिवार के सदस्‍यों के बीच में तनाव बढ़ने लगता है।

डूबती हुई नाव
ऐसा अक्‍सर देखने में आता है कि लोग घर में डूबती हुई नाव की तस्‍वीरें सजावट के तौर पर लगा लेते हैं। कई बार लोग टाइटैनिक जहाज का फोटो भी लगाते हैं, सजावट के तौर पर। मगर घर में ऐसी चीजें कभी नहीं लगानी चाहिए जो कि नकारात्‍मक संदेश देती हों। ऐसा होने से आपके परिवार के लोगों की तरक्‍की रुक जाती है।

डूबता सूर्य डुबा देगा आपका करियर
घर में डूबते हुए सूर्य की फोटो नहीं लगानी चाहिए। ऐसी फोटो लगाने से आपके करियर में बाधा उत्‍पन्‍न होती है और लोग अपने लक्ष्‍य से भटक जाते हैं। हमेशा ध्‍यान रखें कि अगर आपको घर में सूर्य की फोटो लगानी है तो उगते हुए सूर्य की लगाएं, न कि डूबते हुए सूर्य की। यह आपके घर के माहौल को नकारात्‍मक कर देती है।

किसी भी स्‍थान पर न लगाएं भगवान की फोटो
घर में यूं ही किसी भी स्‍थान पर भगवान की फोटो न लगाएं। भगवान की फोटो को पूरा सम्‍मान मिलना चाहिए और विधिपूर्वक उसकी पूजा होनी चाहिए जो कि पूजाघर में रखकर ही संभव है। इसलिए बेहतर होगा कि आप भगवान की फोटो किसी अन्‍य स्‍थान पर लगाने की बजाए पूजाघर में ही लगाएं।