30 जुलाई का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन पढ़िए

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में ब्रहस्पतिवार 30 जुलाई का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन, अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
राफेल फाइटर जेट के भारतीय वायुसेना में शामिल होते ही पाकिस्तान दहशत में आ गया है। पाकिस्ताइन के विदेश मंत्रालय ने आरोप लगाया कि भारत अपनी वास्तविक रक्षा जरूरतों से ज्यादा हथियार जमा कर रहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने विश्व समुदाय से गुहार लगाई है कि वह भारत को हथियार जमा करने से रोके। पाकिस्तान ने कहा है कि इससे दक्षिण एशिया में हथियारों की होड़ आरंभ हो सकती है।
पाकिस्तांन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत लगातार अपने परमाणु हथियारों की संख्या और गुणवत्ता दोनों को ही बढ़ा रहा है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह परेशान करने वाला है कि भारत लगातार अपनी जरूरत से ज्यादा सैन्य क्षमता एकत्र कर रहा है। भारत अब दूसरा सबसे बड़ा हथियारों का आयातक देश बन गया है। यह दक्षिण एशिया में रणनीतिक स्थिरता को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है।
—–
माना जाता है कि डाक्टर में भगवान बसता है, चिकित्सक को भगवान का ही रूप माना जाता है, पर एक डॉक्टर में भगवान नहीं, हैवान भी बसता है। इसने पुलिस के सामने कबूल किया कि वह 50 इंसानों का कत्ल करने के बाद शिकार की गिनती करना ही छोड़ दिया। यह डॉक्टर है उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिला स्थित पुरेनी गांव का रहने वाला देवेंद्र शर्मा। 62 वर्षीय देवेंद्र बीएएमएस डिग्रीधारी है। दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की टीम ने हत्या के एक मामले में पेरोल की अवधि खत्म होने के छः महीने बाद उसे पकड़ा है।
देवेंद्र दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में ट्रक और टैक्सी ड्राइवरों की हत्या के 50 से ज्यादा मामलों को अंजाम दे चुका है। इस आयुर्वेदिक डॉक्टर को बपरोला इलाके से गिरफ्तार किया गया। वह पेरोल से भागकर जनवरी से वहां रह रहा था। मीडिया की पूर्व की खबरों का हवाला देते हुए पुलिस ने दावा किया कि वह हत्या के संभवतः 100 से ज्यादा मामलों में संलिप्त रहा है। हालांकि, वास्तविक संख्या की पुष्टि नहीं की जा सकती क्योंकि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में उसके खिलाफ दर्ज मामले में संबंधित राज्यों की पुलिस जांच कर रही है।
डीसीपी (क्राइम) राकेश पवेरिया ने बताया कि इससे पहले वह मोहन गार्डेन में रह रहा था और वहां से वह बपरोला चला गया। वहां पर उसने एक विधवा से शादी कर ली और प्रापर्टी का कारोबार करने लगा। पुलिस ने बताया कि उत्तरप्रदेश में फर्जी गैस एजेंसी चलाने के मामले में उसे दो बार गिरफ्तार किया गया और किडनी बेचने के गिरोह चलाने के मामले में कई राज्यों में जेल भी जा चुका है।
—–
रक्षा सौदे में भ्रष्टाचार के मामले में समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष जया जेटली को ट्रायल कोर्ट से हुई 4 साल की सजा को दिल्ली हाई कोर्ट ने सस्पेंड कर दिया है। 2000 – 2001 के मामले में दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को ही जेटली और 2 अन्य लोगों को 4 साल कैद की सजा सुनाई थी। इस सजा के खिलाफ वे दिल्ली हाई कोर्ट पहुंची थी, जिसने सजा को सस्पेंड कर दिया।
—–
अयोध्या में पांच अगस्त को राम मंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर अमेरिका के न्यूयार्क स्थित टाइम्स स्क्वायर में विशाल बिलबोर्ड पर भगवान राम और भव्य राम मंदिर के त्रिआयामी (थ्रीडी) चित्र प्रदर्शित किए जाएंगे। आयोजकों का कहना है कि इस ऐतिहासिक क्षण को संजोने वाला यह अपनी तरह का अनोखा आयोजन होगा।
अमेरिका भारत सार्वजनिक मामलों की समिति के अध्यक्ष जगदीश सेव्हानी ने बुधवार को कहा कि न्यूयार्क में पांच अगस्त को उस ऐतिहासिक क्षण का जश्न मनाने की तैयारी की जा रही है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे। सेव्हानी ने कहा कि विशाल नैस्डेक स्क्रीन के अलावा 17,000 वर्ग फीट वाली एलईडी स्क्रीन पर त्रिआयामी (थ्रीडी) चित्रों का प्रदर्शन किया जाएगा।
टाइम्स स्क्वायर पर लगे यह बिल बोर्ड दुनिया के सबसे बड़े और आकर्षक बिल बोर्ड में से एक हैं और पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। उन्होंने कहा कि राम जन्मभूमि शिलान्यास का उत्सव मनाने के लिए टाइम्स स्क्वायर से बेहतर स्थान नहीं हो सकता।
—–
इसके साथ ही हम आपको बताना चाहेंगे कि राममंदिर के निर्माण पर समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शुक्रवार 31 जुलाई को एक विशेष रिपोर्ट देखना न भूलें . . .
—–
भारत और चीन के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर जारी तनाव जल्द खत्म होने की उम्मीद नहीं है। चीनी आक्रामकता का जवाब देने के लिए भारत ने पड़ोसी देश के साथ लगती सीमा पर और 35 हजार सैनिक बढ़ाने का फैसला किया है। ब्लूमबर्ग ने एक रिपोर्ट में यह दावा किया है। भारत ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब चीन ने अक्साई चिन में लगभग 50 हजार सैनिक तैनात कर रखे हैं।
भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया से बात नहीं करने के नियमों का हवाला देते हुए पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि इस कदम से 03 हजार 488 किलोमीटर लंबी विवादित सीमा पर यथा-स्थिति बदलेगी।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
अयोध्या में 5 अगस्त के भूमि पूजन को लेकर तैयारियों के बीच हड़कंप मच गया है। यहां पर रामलला के एक पुजारी समेत सुरक्षा में लगे एक दर्जन से ज्यादा पुलिकर्मियों को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट आने के बाद सभी लोगों को क्वारंटाइन कर दिया गया है। संपर्क में आए लोगों का सैंपल भी लिया जा रहा है। कहा जा रहा है कि मंदिर में इन लोगों के संपर्क में आए भक्तों की भी सैंपलिंग की जाएगी।
राम जन्मभूमि में 5 अगस्त के भूमि पूजन के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत डेप्युटी सीएम तक अयोध्या का निरीक्षण करके तैयारियों का जायजा ले चुके हैं।
बताया जा रहा है कि राम जन्मभूमि के सहायक पुजारी की तबीयत खराब होने के बाद उनका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। इसके साथ ही सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मियों की भी जांच कराई गई। गुरुवार को आई रिपोर्ट के बाद तब हड़कंप मच गया जब सहायक पुजारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गयी।
——————————
मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले के महिदपुर में 100 साल पुराने मकान में खुदाई के दौरान बेशकीमती जेवरात और मुगलकालीन सिक्के मिले हैं। महिदपुर के घाटी मोहल्ला में रहने वाले वकील विजेंद्र और सुरेंद्र दुबे के 100 साल पुराने मकान को तोड़ कर नए मकान का निर्माण किया जा रहा था। बुधवार को मकान की खुदाई के दौरान मजदूरों की नजर तांबे के घड़े पर पड़ी।
मजदूरों ने घड़ों को निकाला, तो उसमें से चांदी के आभूषण और गिन्नी के साथ ही सोने के आभूषण भी मिले हैं। खुदाई में लगे मजदूर जेवर और सिक्कों को अपने साथ घर ले गए थे। जानकारी मिलने पर महिदपुर पुलिस ने देर रात कार्रवाई करते हुए मकान में खुदाई का काम करने वाले 3 मजदूरों को हिरासत में लिया है। मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दो मजदूरों को पकड़ा, जिनके पास से करीब 5 किलो चांदी और 200 ग्राम सोना बरामद किया गया है।
खुदाई के दौरान मकान मालिक मौके पर मौजूद नहीं था और इसी का फायदा उठाकर मजदूर घड़े अपने साथ ले गए थे। शाम को खजाने की जानकारी मिलने पर मकान मालिक ने पुलिस को सूचना दी।
—–
चुनाव आयोग ने कोरोना संकट के चलते मध्य प्रदेश की 26 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को रद्द कर दिया था लेकिन अब चुनाव आयोग ने राज्यसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव कराने की घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश और केरल की एक-एक सीट पर चुनाव होने हैं। यह चुनाव 24 अगस्त को कराये जाएंगे, परंपरा के अनुसार उसी दिन शाम को मतगणना होगी।। इसका नोटिफिकेशन 06 अगस्त को जारी किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में बेनी प्रसाद वर्मा और केरल में वीरेंद्र कुमार के निधन के बाद यह सीटें खाली हुई थीं। इन सीटों का कार्यकाल 2022 तक का बचा हुआ है।
—–
केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण पर गुरुवार को कहा कि मरीजों के ठीक होने की संख्या लगातार बढ़ रही है। पहले की तुलना में यह दर काफी तेजी से बढ़ी है। सरकार ने हर्ड इम्युनिटी को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रणनीतिक विकल्प नहीं माना है।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि ठीक होने की दर सकारात्मक ट्रेंड दर्शाती है। अप्रैल में यह दर 7.85 प्रतिशत थी, जोकि बढ़कर अब 64.4 प्रतिशत हो गई है। मंत्रालय के सचिव, राजेश भूषण ने बताया कि 16 राज्यों में मरीजों के ठीक होने की दर राष्ट्रीय दर से अधिक है। यह दर दिल्ली में 88 प्रतिशत, लद्दाख में 80 प्रतिशत, हरियाणा में 78 प्रतिशत, तेलंगाना में 74 प्रतिशत, तमिलनाडु और गुजरात में 73 प्रतिशत है। इसके अलावा राजस्थान में 70 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 69 प्रतिशत और गोवा में 68 प्रतिशत मरीज संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि देश में अभी 2.21 प्रतिशत मृत्यु दर है, जोकि दुनिया के कई देशों से बेहतर है। वहीं, भारत में एक दिन में पहली बार कोरोना वायरस संक्रमण के 50,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 16 लाख के आंकड़े को पार कर गयी है। वर्तमान में अब देश में कोरोना के 16 लाख 01 हजार 70 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें से सक्रिय मरीजों की तादाद 05 लाख 36 हजार 449 और रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 10 लाख 29 हजार 69 है। इस बीमारी से र्हुइं मृत्यु का आंकड़ा 35 हजार 134 हो गया है। जिन राज्यों में कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मरीजों की तादाद पांच हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 01 लाख 46 हजार 129 एक्टिव मरीज हैं।
इसके बाद कर्नाटक में 67 हजार 447 एक्टिव मरीज, आंध्र प्रदेश में 63 हजार 771 एक्टिव मरीज, तमिलनाडु में 57 हजार 490, उत्तर प्रदेश में 29 हजार 997, पश्चिम बंगाल में 19 हजार 652, बिहार में 16 हजार 42, तेलंगाना में 15 हजार 640, गुजरात में 13 हजार 437, उड़ीसा में 11 हजार 234, राजस्थान में 11 हजार 97, दिल्ली में 10 हजार 770, केरल में 10 हजार 350, असम में 08 हजार 368, मध्य प्रदेश में 08 हजार 356, जम्मू काश्मीर में 07 हजार 662 और हरयाणा में 06 हजार 798 एक्टिव मामले हैं। इस सूची में अब झारखण्ड भी शामिल हो गया है जहां वर्तमान में एक्टिव मरीजों की संख्या 05 हजार 567 हो गयी है।
————
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में शरद खरे से गुरूवार 30 जुलाई का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। शुक्रवार 31 जुलाई को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।