ब्रहस्पतिवार 13 अगस्त 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन पढिए

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में ब्रहस्पतिवार 13 अगस्त 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद बहुत ही तेजी से बढ़ रही है। संक्रमित मरीजों का आंकड़ा सवा 24 लाख को पार कर गया है। वर्तमान में यह आंकड़ा 24 लाख 22 हजार 146 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग 10 लाख 62 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 06 लाख 56 हजार 85 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 17 लाख 18 हजार 142 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 47 हजार 445 है। अब तक देश में कुल 02 करोड़ 68 लाख 45 हजार 688 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। इधर, मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों की तादाद 41 हजार को पार कर गई है। यहां कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 22 हजार 12 से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 41 हजार 604 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 09 हजार 317, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 31 हजार 239 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 1 हजार 48 है। प्रदेश में अब तक 09 लाख 50 हजार से ज्यादा लोगों का टेस्ट कराया जा चुका है।
—–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना में प्रदेश का रिकवरी रेट 74.7 प्रतिशत हो गया है। सभी जिले मास्क पहनने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्यता सुनिश्चित करें। यह कोरोना संक्रमण को रोकने में प्रभावी हैं। होम आइसोलेशन के साथ-साथ कोरोना की चैन तोड़ने के लिए जहाँ-जहाँ आवश्यक हो वहाँ संस्थागत क्वारेंटाइन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि आगे आने वाले त्यौहारों जैसे गणेश उत्सव तथा मोहर्रम आदि में किसी भी तरह का सार्वजनिक आयोजन तथा समागम न हों यह सुनिश्चित किया जाए। इस उद्देश्य से यदि कहीं बड़ी मूर्तियों और ताजिए आदि का निर्माण आरंभ हो रहा है तो उस पर तत्काल पाबंदी लगाई जाए। धार्मिक कार्यक्रम घरों में ही हों, यह सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जेलों में फैल रहे संक्रमण को गंभीरता से लेने तथा इसके प्रभावी उपाय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फ्रंट लाइन शासकीय सेवकों में संक्रमण से बचाव के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिवंगत प्रसिद्ध शायर श्री राहत इंदौरी की मृत्यु के संबंध में भी जानकारी ली। श्री चौहान वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे।
—–
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि प्रदेश के सभी शहरों को कचरा मुक्त बनायें। किसी भी शहर में कचरे के ढ़ेर नहीं दिखने चाहिए। उन्होंने कहा कि श्श्गंदगी भारत छोड़ो-मध्यप्रदेशश्श् अभियान में 16 से 30 अगस्त तक नगरीय निकायों द्वारा किये गये कार्यों के आधार पर उनकी रैंकिंग की जायेगी। अच्छी रैंक पाने वाले निकायों को सम्मानित किया जायेगा। श्री सिंह ने कहा कि रैंकिंग किसी एजेंसी या नगरीय प्रशासन एवं विकास संचालनालय के अधिकारियों की टीम द्वारा की जाय।
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि 16 से 30 अगस्त तक चलने वाले अभियान में प्रत्येक दिन अलग-अलग जिलों में कोई न कोई स्वच्छता से जुड़ा हुआ कार्यक्रम रखा जाय। इसमें जन-प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाय। उन्होंने कहा किकुछ ऐसे कार्य करें कि लागों को लगे कि कुछ अलग हो रहा है। छोटे शहरों और अन्य शहरों जहाँ कचरा निपटान की व्यवस्था नहीं है, वहाँ के लिए एक सप्ताह में प्लान बनायें। कचरा प्रबंधन के लिए पीपीपी मोड या शासकीय स्तर पर प्लांट लगाने पर विचार करें
—–
पूरा जुलाई सूखा बीतने के बाद मध्यप्रदेश में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरु हो गया है। बीते तीन से चार दिनों में मध्यप्रदेश के की जिलों में अच्छी बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बन गया है।
इस सिस्टम के गुरुवार को कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की पूरी संभावना है। साथ ही यह खाड़ी में ऊर्जा एकत्र करने के बाद आगे बढ़ेगा। जिससे कई जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में अगले 4 से 5 दिन तक बरसात का दौर जारी रहेगा। इस दौरान अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है।
मौसम विभाग नें आने वाले 24 घंटों में छिंदवाड़ा, बैतूल, हरदा, बालाघाट, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ और धार में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में मौसम विभाग में येलो अलर्ट जारी किया है।
वहीं दूसरी ओर अनूपपुर, डिंडोरी, छतरपुर, सिहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, बुरहानपुर, खरगौन, बड़वानी, देवास, आगर, शिवपुरी, दतिया, मुरैना और श्योपुरकलॉ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है।
—–
जबलपुर के खमरिया थाना क्षेत्र में 13 वर्षीय बच्चे से भीख मंगवाने वाले पिता और दो अन्य को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। तीनों के खिलाफ चाइल्ड वेलफेयर कमेटी की एक महिला सदस्य ने पूर्व में एफआईआर दर्ज कराई थी। पुलिस के अनुसार तिघरा निवासी 40 मेधा पवारने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि वे चाइल्ड वेलफेयर कमेटी में सदस्य हैं। छह अगस्त को करीब 13 साल का बच्चा उनके घर आया। वह अनाथ निकेतन, प्रेमसागर की रसीद और फन ब्लाइंड स्कूल के दस्तावेज दिखाकर भीख मांग रहा था। पूछने पर बालक ने खुद को अनाथ बताते हुए अपने मास्टर के साथ भीख मांगने की बात कही थी, तभी उसका मास्टर भी आ गया। उसने अपना नाम बड़ा पत्थर रांझी निवासी अखिल उर्फ जगतपति वंशकार बताया। उसके पास अनाथ निकेतन बापूनगर का संदिग्ध दस्तावेज मिला।
दस्तावेज में अनाथ आश्रम, एवं अन्य जरूरत के सामान अनाथ बच्चों के उपयोग के लिए देने का पत्र भी था। अखिल ने बताया कि बड़े मास्टर प्रकाश वंशकार घमापुर के वंशकार मोहल्ला में रहता है। भीख मांगने के लिए प्रकाश उन्हें दस्तावेज देता है। अखिल, प्रकाश की गतिविधि संदिग्ध लगने पर पुलिस ने पूछताछ की तो उनके तीसरे साथी के बारे में पता चला। आरोपी प्रकाश ने बताया कि वह तिलहरी निवासी 40 वर्षीय शारदा प्रसाद शर्मा के साथ मिलकर अनाथ निकेतन-प्रेमसागर नामक फर्जी संस्था के दस्तोवज दिखाकर भीख मंगवाता है। पुलिस ने अखिल, प्रकाश और शारदा को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से अलग-अलग दस्तावेज बरामद हुए हैं। आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।
—–
उज्जैन के पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह के निर्देश पर जिले में गुंडों और माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई जारी है। ऑपरेशन किल के तहत प्रशासन और नगर निगम की टीम लगातार उनके ऊपर कार्रवाई कर रही है। बेगमबाग इलाके में प्रशासन ने आज भुरू खां के मकान पर बुलडोजर चलाया है। भुरू खां पर हत्या, बलवा, मारपीट, चाकूबाजी और गोवंश से संबंधित अपराध पंजीबद्ध हैं।
उस पर पूर्व में कई बार जिलाबदर की कार्रवाई हो चुकी है। जिस जगह पर कार्रवाई की गई। वह इलाका अतिसंवेदनशील क्षेत्र माना जाता है। इसलिए कार्रवाई के दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ ही नगर निगम और पुलिस के आला अधिकारी मौजूद रहे।पुलिस के अनुसार भूरा पर चरस गांजा अफीम की तस्करी के साथ-साथ मारपीट और चोरी के प्रकरण दर्ज हैं। आपराधिक गतिविधि में लिप्त होने के कारण उसने अपनी काली कमाई से बेगम बाग में 4 मंजिला मकान खड़ा कर लिया है।
मकान का निर्माण पूर्ण रूप से अवैध होने के कारण नगर निगम की रिमूवल गैंग ने 3 जेसीबी और कर्मचारियों की सहायता से उसे खंडहर में तब्दील कर दिया। कार्रवाई को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग भी जुट गए थे। गौरतलब है कि बेगमबाग कॉलोनी तंग बस्ती होने के कारण आसपास कई लोग आसानी से जमा हो जाते हैं।
—–
भोपाल रेल मंडल ने एक ऐप डिजाइन किया है। यह टीटीई स्टाफ के मोबाइल में डाउनलोड है। जब भी ये स्टेशन परिसर में और ट्रेन के अंदर यात्रियों के टिकट जांचते हैं तो ऐप मदद करता है। ऐप टिकट का क्यूआर कोड स्कैन कर लेता है। ऐसा करने से रेलकर्मियों के मोबाइल में यात्रियों के टिकट की पूरी जानकारी आ जाती है। जिसे टीटीई स्टाफ सत्यापित कर लेते हैं। इस तरह यात्रियों का टिकट बिना हाथ में लिए ही टीटीई स्टाफ ऐप के जरिए टिकट की जांच कर रहे हैं। भोपाल रेल मंडल ने सभी टिकट जांचकर्ता रेलकर्मियों के मोबाइल में ऐप को डाउनलोड करवा दिया है।
बता दें कि भोपाल रेल मंडल ने रेलकर्मियों को कोरोना से बचाने के लिए टीटीई लॉबी बीपीएल ऐप बनाया है। उसी में टिकट जांच के लिए क्यूआर कोर्ड का विकल्प दिया है। उसके जरिए टिकट की जांच की जाती है। डीआरएम उदय बोरवणकर ने बताया कि इस ऐप के जरिए सभी टिकट जांचकर्ता रेलकर्मी अपनी ड्यूटी से जुड़ी जानकारी भी दर्ज कर सकते हैं। साथ ही जुर्माना वसूली को लेकर की गई कार्रवाई का ब्यौरा भी उसी में दर्ज किया जा सकता है।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
सिवनी जिले में पिछले सालों में बने फोरलेन पर दुर्घटनाएं रूकने का नाम नहीं ले रहीं हैं। जिले के छपारा के पास फोरलेन पर बंजारी के पास गुरुवार तड़के करीब 6 बजे विपरीत दिशा में जा रहे दो ट्रकों वाहनों की आमने सामने से सीधी टक्कर हो गई। भीषण सड़क हादसे से ट्रक के अगले हिस्से में आग भड़क गई, इस आग में दोनों वाहनों को चला रहे ड्राइवरों की जिंदा जल गए। जबकि दोनों ट्रक में सवार अन्य चार लोगों ने वाहन से कूदकर अपनी जान बचाई। घायलों में दो मामूली चोटें है, अन्य दो गंभीर घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं।
छपारा एवं गणेशगंज के बीच बंजारी के पास फोरलेन सड़क में नागपुर से जबलपुर जा रहा मौसंबी से भरा ट्रक (वाहन क्र. यूपी 44 एटी 2881) डिवाइडर क्रॉस कर विपरीत दिशा जबलपुर से नागपुर की ओर चावल लेकर जा रहे ट्रक (वाहन क्र. यूपी 73 ए 7701) में जा घुसा। तेज रफ्तार मौसंबी से भरे ट्रक ने डिवाइडर क्रॉस कर दूसरी ओर सड़क से निकल रहे चावल से रोड़ ट्रक इतनी जोरदार टक्कर मारी की चावल से भरा ट्रक कई फीट तक घिसटते हुए सड़क में पलटकर दुघर्टनाग्रस्त हो गया। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि दोनों ट्रकों के केबिन में हादसा होते ही आग भड़क गई।
हादसे के बाद दोनों ट्रक इतनी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए कि इसमें सवार ड्राइवरों को वाहन से बाहर निकलने का मौका भी नहीं मिला। ट्रक के केबिन में फंसे ड्राइवरों की आग में जलने से मौके पर ही मौत हो गई। जबकि ट्रक में सवार घायल क्लीनरों ने वाहन से कूदकर किसी तरह अपनी जान बचाई। चावल से भरे ट्रक में ड्रायवर सहित तीन लोग सवार थे। दूसरे ट्रक में ड्रायवर पिता के साथ बेटा कमल व क्लीनर उस्मान अली मौसंबी लेकर इलाहाबाद जा रहे थे।
—–
हाई कोर्ट ने एक अंतरिम आदेश के जरिए पंचायत सचिव को दूसरी जगह भेजने पर रोक लगा दी है। वहीं राज्य शासन को आगामी सुनवाई से पूर्व अपना पक्ष रखने निर्देश दिया है।
न्यायमूर्ति संजय द्विवेदी की एकलपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई। इस दौरान याचिकाकर्ता सिवनी निवासी अरुण कुमार शांडिल्य की ओर से अधिवक्ता संजय कुमार जैन ने दलील दी कि याचिकाकर्ता ग्राम पंचायत भरवेली, तहसील केवलारी, जिला सिवनी में पंचायत सचिव बतौर सेवारत है। उसे 23 जुलाई 2020 को एक आदेश के जरिए जनपद पंचायत केवलारी में अटैच कियाा जा रहा है। चूंकि नियमानुसार ऐसा नहीं किया जा सकता। लिहाजा, पहले चरण में आवेदन किया गया। जब कोई नतीजा नहीं निकला तो संभागायुक्त के समक्ष अपील की गई। अपील पर समुचित निर्णय न होने के कारण हाई कोर्ट आना पड़ा। इस पर राज्य की ओर से तर्क दिया गया कि कायदे से पहले अपील पर सुनवाई पूरी होनी चाहिए। जब तक ऐसा न हो समय दिया जाना चाहिए।
—–
प्रदेश के ट्रांसपोटरों ने हड़ताल वापस ले ली है। दूसरे दिन की हड़ताल समाप्त होने से पहले प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने ट्रांसपोर्टर यूनियनों को भरोसा दिलाया कि उनकी मांगों पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। इस आश्वासन के बाद हड़ताल वापस ले ली गई। गुरुवार को भोपाल में मंत्री के साथ यूनियन पदाधिकारियों की बैठक होगी। जिसमें सभी समस्याओं और मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।
—–
उज्जैन के नानाखेड़ा स्थित होटल नटराज में गुरुवार दोपहर एक युवक ने कॉलेज छात्रा की गला रेतकर हत्या कर दी। छात्रा युवक के साथ सुबह करीब साढ़े 11 बजे होटल पहुंची थी। इन्होंने शाम तक होटल में रुकने की कहकर रूम बुक किया था। लेकिन युवक डेढ़ घंटे बाद ही कुछ सामान लाने जाने का कहकर रूम से चला गया, जिसके बाद मैनेजर को शक हुआ और उसने अंदर जाकर देखा तो छात्रा का शव बिस्तर पर लहूलुहान पड़ा था। सूचना के बाद एसपी मनोज कुमार सिंह, डीएसपी एचएन बाथम भी मौके पर पहुंचे।
नानाखेड़ा टीआई ओपी अहीर के अनुसार न्यू इंदिरा नगर में रहने वाली कॉलेज छात्रा तनु परिहार का शव नानाखेड़ा स्थित नटराज होटल से बरामद हुआ है। घर से निकलकर वह न्यू इंदिरा नगर के ही रहने वाले सुभाष पोरवाल नामक युवक के साथ ऑटो से नानाखेड़ा स्थित होटल में पहुंची। होटल मैनेजर दुर्गेश से उन्होंने रूम की बात की। दुर्गेश ने बताया कि उन्होंने कहा कि उन्हें आराम करना है, इसलिए शाम तक के लिए रूम चाहिए। करीब साढ़े 11 बजे इन्होंने होटल में रूम लेने की एंट्री की थी। करीब डेढ़ घंटे तक साथ रहे। इसके बाद सुभाष रूम से बाहर निकला और वह कुछ सामान लेने जाने का कहकर होटल से निकल गया।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में ब्रहस्पतिवार 13 अगस्त का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। शुक्रवार 14 अगस्त को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।