गेहूँ की सरकारी खरीद से केवल छः किसानों को लाभ!

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में बुधवार 19 अगस्त का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन, अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
न्यायालय ने कोविड-19 से लड़ने के लिए पीएम केयर्स फंड में मिली दान की राशि को राष्ट्रीय आपदा मोचन कोष (एनडीआरएफ) में स्थानांतरित करने का केंद्र को निर्देश देने से मंगलवार को इन्कार कर दिया। न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ ने एक गैर सरकारी संगठन की याचिका पर अपने फैसले में कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन कोष में स्वेच्छा से योगदान किया जा सकता है क्योंकि आपदा प्रबंधन कानून के तहत ऐसा कोई कानूनी प्रतिबंध नहीं है।
इस मुद्दे पर एक टीवी चैनल पर बहस के दौरान बीजेपी के पूर्व सांसद सुप्रीम कोर्ट पर भड़क गए। उन्होंने टीवी एंकर से बहस के दौरान कहा कि जज भगवान नहीं है और कई जज न्याय नहीं कर रहे हैं। कांग्रेस के प्रवक्ता उदित राज ने कहा कि कई ऐसे जज हैं जिनके सामने मैं कह सकता हूं कि उन लोगों ने न्याय नहीं किया है।
फंड को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसला दे दिया तो आप लोगों ने सुप्रीम कोर्ट को भगवान बना लिया। आप लोगों ने जजों को भगवान बना दिया। जज भगवान हैं गलती नहीं कर सकते। मैं नहीं मानता भगवान जजों को। इस पर एंकर ने कहा कि आपसे कोई नहीं कह रहा कि आप जजों को भगवान मानिए।
एंकर ने कहा कि जिस दिन भगवान पर बहस होगी और आपसे मैं पूछूंगा तो आप भगवान को भी भगवान नहीं मानेंगे। इसलिए मसला जज को भगवान मानने या नहीं मानने का नहीं है। मसला इस समय पीएम केयर फंड का है। अदालत में आपको यकीन नहीं है यह आपका निजी बयान है या कांग्रेस का बयान है?
—–
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 2020 – 2021 में गेहूं की सरकारी खरीद से केवल छह किसानों को लाभ हुआ। अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट द वायर को आरटीआई से ये जानकारी मिली है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सरकार द्वारा किसानों से गेहूं की खरीदी हुई मात्रा 500 मीट्रिक टन या राष्ट्रीय राजधानी में गेहूं की कुल पैदावार की एक फीसदी से भी कम है।
गेहूं की इतनी कम खरीद पिछले साल आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार द्वारा की गई घोषणाओं के बिल्कुल उलट है। पिछले साल सरकार ने मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना की घोषणा की थी। इस योजना से दिल्ली सरकार को किसानों से केंद्र के न्यूनतम समर्थन मूल्य एमएसपी से लगभग दोगुने दाम पर अनाज खरीदना था। तब सरकार ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने का ऐलान किया था। सरकार ने कहा कि इस योजना के तहत गेहूं 2,616 प्रति क्विंटल एमएसपी के हिसाब से खरीदा जाएगा जबकि धान के लिए 2,667 रुपए तय किया गया।
—–
एनसीआर में आज सुबह से हुई तेज बारिश के कारण हर तरफ सड़क पर पानी भर गया। मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दी थी कि निचले इलाकों में पानी भर सकता है। विभाग के अनुसार, अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं और बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पूर्वी हवाएं एनसीआर में बारिश करा रही हैं।
गुड़गांव में भारी बारिश के कारण लोग अपने घरों में फंस गए और उन्हें निकालने के लिए नाव लाना पड़ा। गुड़गांव के कई अंडरपास में इतना पानी भर गया कि वहां से पानी निकालने के लिए भारी मशीनों को लगाना पड़ा। भारी बारिश के कारण कई सड़कों पर यातायात को पूरी तरह रोक देना पड़ा। गुड़गांव के सेक्टर-56 की तरफ जाने वाला अंडरपास पानी से लबालब भर गया था। यहां तो आवागमन ही रोकना पड़ गया।
—–
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद महाराष्ट्र में हलचल तेज हो गई है। कोर्ट ने अभिनेता की मौत की जांच मुंबई पुलिस से लेकर सीबीआई को सौंप दी है। इस पर फौरी तौर पर मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने तो कुछ नहीं कहा, लेकिन फैसले के बाद वे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मिलने जा पहुंचे। दोनों के बीच मुलाकात करीब आधे घंटे तक चली। इसके बाद पुलिस कमिश्नर गृह मंत्री अनिल देशमुख से भी मिलने पहुंचे। मुख्यमंत्री ने महाराष्ट्र डीजीपी सुबोध कुमार जायसवाल को भी मिलने बुलाया है।
उधर सुशांत सिंह राजपूत केस में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उद्धव सरकार घिर गई है। सुशांत की मौत की जांच सीबीआई को देने के फैसले के बाद बीजेपी ने महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख का स्तीफा मांगा है। वहीं एनसीपी नेता और शरद पवार के पोते पार्थ पवार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ट्वीट कर लिखा, सत्यमेव जयते। वे पहले भी सुशांत केस की जांच सीबीआई को सौंपने की वकालत कर चुके हैं। सुशांत सिंह राजपूत केस में शुरुआत से ही मुंबई पुलिस की जांच पर सवाल उठते रहे हैं।
—–
भारतीय शास्त्रीय गायन के शिखर पुरुष पंडित जसराज के निधन के बाद उनका पार्थिव शरीर बुधवार को अमेरिका से मुंबई पहुंचा। पंडित जसराज का अंतिम संस्कार मुंबई में पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।
कार्डियक अरेस्ट से पंडित जसराज के निधन के बाद दुर्गा जसराज ने ही सभी को इसकी जानकारी दी थी। दुर्गा जसराज ने अपने संदेश में कहा था कि संगीत मार्तंड पंडित जसराज का अमेरिका के न्यू जर्सी में सुबह सवा पांच बजे कार्डियक अरेस्ट के चलते निधन हो गया। उन्होंने कहा कि हम प्रार्थना करते हैं कि भगवान कृष्ण स्वर्ग में प्रेम से उनका स्वागत करें, जहां पंडित जी ऊं नमो भगवते वासुदेवाय सिर्फ अपने भगवान के लिए गाएंगे।
गुरुवार को मंुबई के विले पार्ले स्थित हंस श्मशान भूमि पर उनका अंतिम संस्कार होगा। अधिकारियों ने बताया कि पंडित जसराज के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया में कई विशिष्टजन भी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा उनके अंतिम संस्कार से पहले उन्हें 21 तोपों की सलामी भी दी जाएगी।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में आज दिल्ली में होटलों को फिर से खोलने की मंजूरी दे दी। हालांकि, साप्ताहिक बाजारों को अभी जहां ट्रायल के आधार पर फिर से खोलने की मंजूरी दी गई है, वहीं जिम फिलहाल बंद ही रहेंगे।
कोरोना संकट के बीच राजधानी दिल्ली में होटल, साप्ताहिक बाजार और जिम्नेजियम फिर से खोलने पर फैसला लेने के लिए बुधवार को डीडीएमए की बैठक बुलाई गई थी। उप-राज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में यह बैठक हुई।
बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन समेत तमाम वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे।
—–
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक के दौरान कई अहम फैसले लिए गए हैं। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस बात की जानकारी दी। मोदी सरकार ने देश के तीन एयरपोटर््स को लीज पर पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए देने की मंजूरी दी है। इसके साथ ही गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने समेत कई बड़े फैसले लिए गए हैं।
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के माध्यम से जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में हवाई अड्डों को लीज पर देने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी। फरवरी 2019 में प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के बाद पीपीपी मॉडल के माध्यम से अडानी एंटरप्राइजेज ने छः हवाई अड्डों लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, मंगलुरु, तिरुवनंतपुरम और गुवाहाटी के परिचालन के अधिकार हासिल किये थे। ये छः हवाई अड्डे भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के स्वामित्व में हैं। अडानी एंटरप्राइजेज ने 14 फरवरी 2020 को एएआई के साथ तीन हवाई अड्डों अहमदाबाद, मंगलुरु और लखनऊ के लिये समझौते पर हस्ताक्षर किये थे।
—–
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 27 लाख 86 हजार 999 पहुंच गई है। इसमें से सक्रिय मरीजों की तादाद 06 लाख 80 हजार 574 और रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 20 लाख 52 हजार 736 है। इस बीमारी से र्हुइं मृत्यु का आंकड़ा 53 हजार 164 हो गया है। जिन राज्यों में कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मरीजों की तादाद दस हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 01 लाख 56 हजार 608 एक्टिव मरीज हैं।
इसके बाद आंध्र प्रदेश में 86 हजार 725 एक्टिव मरीज, कर्नाटक में 79 हजार 782 एक्टिव मरीज, तमिलनाडु में 53 हजार 860, उत्तर प्रदेश में 50 हजार 242, बिहार में 27 हजार 612, पश्चिम बंगाल में 27 हजार 535, असम में 23 हजार 701, तेलंगाना में 20 हजार 990, उड़ीसा में 21 हजार 382, केरल में 16 हजार 274, राजस्थान में 14 हजार 684, गुजरात में 14 हजार 312, पंजाब में 11 हजार 740, दिल्ली में 11 हजार 137 और मध्य प्रदेश में 10 हजार 521 एक्टिव मामले हैं।
————
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में शरद खरे से बुधवार 19 अगस्त का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। ब्रहस्पतिवार 20 अगस्त को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।