20 अगस्त का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन पढिए

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में ब्रहस्पतिवार 20 अगस्त का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन, अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
देश में कोरोना का पहला मामला केरल से आया था। बाद में कोरोना रोकने के केरल सरकार के प्रयासों की जमकर तारीफ हुई क्योंकि सचमुच कोरोना पर काफी हद तक काबू पा लिया गया था। हालांकि, अब तस्वीर उलट गई है। केरल में कई हफ्तों से हर दिन कोरोना के हजारों केस आ रहे हैं और कुल मरीजों की संख्या 50 हजार के पार पहुंच गई है। बुधवार को ही कोरोना के दो हजार से ज्यादा मामले सामने आए।
केरल में पिछले एक महीने में कोरोना मरीजों की संख्या चार गुना बढ़ गई है। यह रेट अब देश में सबसे ज्यादा है। केरल में कोरोना मरीजों की ग्रोथ रेट अब 4.01 प्रतिशत प्रतिदिन है, जोकि देश के औसत से भी ज्यादा है। 20 हजार से ज्यादा केस वाले राज्यों की बात करें तो सिर्फ पंजाब का ही ग्रोथ रेट केरल से ज्यादा है।
पिछले कुछ हफ्तों में कोरोना से मरने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। हालांकि, अभी भी देश में सबसे कम मृत्यु दर वाले राज्यों में केरल शामिल है। अभी तक केरल में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 225 है। केरल सरकार का कहना है कि इसमें से 43 मरीजों की मौत अन्य कारणों से हुई है, उन्हें कोरोना के आंकड़ों में नहीं गिना जा रहा है।
आंकड़ों पर गौर करें तो समझ आता है कि केरल में कोरोना मरीजों की संख्या तब से बढ़ना आरंभ हो गई है, जब से यात्रा प्रतिबंधों पर लगी रोक हटा ली गई।
—–
गुड़गांव यानि गुरुग्राम में भारी बारिश ने लोगों के लिए मुसीबत उत्पन्न कर दी है। साइबर सिटी के कई इलाके में आज भी पानी भरा हुआ है। भारी बारिश के कारण गुरुग्राम के सेक्टर-46 में एक चार मंजिला मकान तिरछा हो गया है। प्रशासन ने उसे तुरंत खाली करवा लिया। जैसे ही प्रशासन को इमारत झुकने की खबर मिली वैसे ही प्रशासनिक अमला घटनास्थल पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। इमारत को खाली करवा लिया गया है। साइबर सिटी के नाम से मशहूर गुड़गांव की रौनक बारिश ने बिगाड़कर रख दी है। जरूरी काम के लिए लोग घुटनों तक पानी पार करके जा रहे हैं।
—–
सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच अब सीबीआई के हाथ में है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ही सीबीआई की एसआईटी टीम एक्शन मोड में आ गई है। सीबीआई की टीम गुरुवार शाम को मुंबई पहुंची। बीएमसी ने साफ शब्दों में कह दिया है कि वह सीबीआई अधिकारियों को क्वॉरंटीन नहीं करेगी। सीबीआई अधिकारियों को जांच में सहयोग करते हुए बीएमसी ने यह छूट दी है, वहीं एसआईटी की टीम ने भी प्लान ऑफ एक्शन तैयार कर लिया है। मुंबई में सबसे पहले जिन 5 लोगों से पूछताछ की जाएगी, उनके नाम सामने आ गए हैं।
सुशांत मामले की जांच के लिए सीबीआई ने 03 टीमें बनाई हैं। प्रत्येक टीम में 3-3 सदस्य होंगे। यानी कुल 9 लोगों की टीम सुशांत की मौत के सच का पता लगाने की कोशिश करेगी। इनमें पहली टीम, मामले से जुड़े दस्तावेज और केस डायरी की छानबीन करेगी। दूसरी टीम के सदस्य रिया चक्रवर्ती और उनके परिजनों से पूछताछ करेंगे। जबकि तीसरी टीम के अधिकारी बॉलीवुड गैंगबाजी और दुबई माफिया के एंगल से मामले की जांच में जुटेगी। गुरुवार को ये तीनों टीमें सबसे पहले मुंबई पुलिस से केस डायरी लेंगी।
—–
आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में भर्ती पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य में हल्का सुधार हो रहा है। इससे पहले फेफड़े में संक्रमण की वजह से उनकी हालत बिगड़ने लगी थी। अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि प्रणब मुखर्जी के सांस लेने के मानकों में सुधार हो रहा है, हालांकि वे लगातार वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। अधिकारियों ने यह भी कहा कि उनके अहम और क्लिनिकल पैरामीटर स्थिर बने हुए हैं और विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा करीब से उन पर नजर रखी जा रही है।
—–
स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर चौथी बार नंबर वन आया है। इसे लेकर पूरे शहर में जश्न का माहौल है। इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने तो खुशी में नगर निगम के सफाई कर्मियों के साथ ठुमके भी लगाए। सांसद का ढोल की थाप पर नाचते हुए वीडियो वायरल है। वायरल वीडियो में सांसद खुशी से फुले नहीं समा रहे हैं। नंबर वन बनने का जश्न पूरे शहर में है। सांसद शंकर ललवानी ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से आरंभ स्वच्छ भारत अभियान में इंदौर लगातार चौथी बार नंबर 1 आया है। कोरोना के कठिन समय में ये इंदौर के लिए बेहद खुशी की बात है।
—–
कोरोना संकट के कारण बंद हुए राजधानी दिल्ली के रेस्टोरेंट्स एक बार फिर से खुलने के बाद दिल्ली सरकार ने इन्हें शराब परोसने की अनुमति दे दी है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने राजस्व बढ़ाने के इरादे से लाइसेंसधारी रेस्टोरेंट्स में टेबल और होटल के कमरों और क्लबों में शराब परोसने के लिए आवश्यक अनुमति जारी करने का निर्देश दिया है।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
विकास दुबे की संपत्तियों से लेकर सरकारी कर्मचारियों की भी भूमिका कठघरे में है। आपराधिक मामलों की जांच में सरकारी कर्मचारी या तो वादी, या फिर गवाह रहे हैं। पुराने मामले खंगाले गए तो पता चला कि ज्यादातर गवाही देने नहीं आए या फिर शिकायत वापस ले ली गयी। इस तरह के 15 सरकारी कर्मचारी पुलिस की जांच के दायरे में हैं। इनकी अलग से रिपोर्ट तैयार की जा रही है। विकास के खिलाफ 64 ऐसे मामले दर्ज हैं जिसमें वह सीधे तौर पर मुख्य आरोपी था। इसी तरह से बहुत से मामले ऐसे हैं जिसमें मुख्य आरोपी दूसरा था मगर विकास दुबे उसमें षड्यंत्र में शामिल रहा था।
—–
आपराधिक अवमानना के लिए दोषी ठहराए गए अधिवक्ता एवं कार्यकर्ता प्रशांत भूषण ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट से कहा कि उन्होंने असावधान होकर ये ट्वीट नहीं किए थे और उन ट्वीट के लिए क्षमा याचना करना धूर्तता और अपमानजनक होगा जो उनके वास्तविक विचारों को अभिव्यक्त करता था और करता रहेगा। शीर्ष अदालत ने 14 अगस्त को प्रशांत भूषण को न्याय पालिका के प्रति इन अपमान जनक ट्वीट के कारण ही आपराधिक अवमानना का दोषी ठहराते हुए कहा था कि इन्हें जनहित में न्यायपालिका के कामकाज की निष्पक्ष आलोचना के लिए किया गया नहीं कहा जा सकता।
प्रशांत भूषण ने कहा कि उनके ट्वीट हमारे लोकतंत्र के इतिहास के इस मुकाम पर उनके सर्वाेच्च कर्तव्य वहन करने में एक छोटे से प्रयास के अलावा कुछ नहीं थे। प्रशांत भूषण ने अपने बयान में कहा कि मैं विनम्रता के साथ इस बात की संक्षिप्त व्याख्या कर सकता हूं, जो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अपने मुकदमे की सुनवाई में कही थी, मैं दया के लिए नहीं कहूंगा, मैं उदारता दिखाने की भी अपील नहीं करूंगा।
—–
यूपी के आगरा में यात्रियों से भरी बस का अपहरण मामले में पुलिस ने वारदात को अंजाम देने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। बस को कथित रूप से अगवा करने वाली फाइनेंस कंपनी के कर्मचारियों ने पुलिस पर उस समय फायरिंग की जब हरियाणा के फतेहाबाद में उन्हें रोकने का प्रयास किया गया।
पुलिस की जवाबी कार्रवाई के दौरान वारदात में शामिल एक आरोपी के पैर में गोली लगी जबकि दूसरा वहां से भागने में कामयाब रहा। पुलिस के अनुसार जिस आरोपी के पैर में गोली लगी है उसकी पहचान प्रदीप गुप्ता के रूप में हुई है। उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस मामले में दूसरे आरोपी की तलाश की जा रही है। अधिकारियोें ने बुधवार को जानकारी दी थी कि उत्तर प्रदेश के आगरा में कथित रूप से एक फाइनेंस कंपनी के लोगों ने 34 यात्रियों से भरी एक निजी बस का अपहरण कर लिया। पुलिस ने बताया कि घटना मंगलवार रात मलपुरा क्षेत्र में घटी। बस हरियाणा के गुड़गांव से मध्य प्रदेश के पन्ना जा रही थी। अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि बस के ड्राइवर, स्टाफ और यात्री सुरक्षित हैं।
—–
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 28 लाख 52 हजार 299 पहुंच गई है। इसमें से सक्रिय मरीजों की तादाद 06 लाख 89 हजार 494 और रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 21 लाख 08 हजार 141 है। इस बीमारी से र्हुइं मृत्यु का आंकड़ा 54 हजार 136 हो गया है। जिन राज्यों में कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मरीजों की तादाद दस हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 01 लाख 60 हजार 413 एक्टिव मरीज हैं।
इसके बाद आंध्र प्रदेश में 87 हजार 177 एक्टिव मरीज, कर्नाटक में 81 हजार 97 एक्टिव मरीज, तमिलनाडु में 53 हजार 155, उत्तर प्रदेश में 49 हजार 645, पश्चिम बंगाल में 27 हजार 678, बिहार में 27 हजार 612, असम में 23 हजार 753, उड़ीसा में 22 हजार 651, तेलंगाना में 21 हजार 509, केरल में 17 हजार 383, राजस्थान में 14 हजार 671, गुजरात में 14 हजार 320, पंजाब में 12 हजार 460, दिल्ली में 11 हजार 271 और मध्य प्रदेश में 10 हजार 717 एक्टिव मामले हैं।
————
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में ब्रहस्पतिवार 20 अगस्त का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। शुक्रवार 21 अगस्त को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।