23 अगस्त का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन पढिए

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में रविवार 23 अगस्त का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन, अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
सोमवार को कांग्रेस कार्य समिति की बैठक होने वाली है। कांग्रेस के लिए ये बैठक बहुत अहम मानी जा रही है। सूत्रों ने बताया है कि सोनिया गांधी ने पार्टी के अन्य नेताओं से नया अध्यक्ष ढूंढने को कहा है। पार्टी के 20 से ज्यादा नेताओं ने चिट्ठी लिखकर पूर्णकालिक अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की है। कांग्रेस दो धड़ों में बंटी हुई नजर आ रही है। कांग्रेस कार्य समिति के कई सदस्य सोमवार को होने वाली बैठक में राहुल गांधी को एक बार फिर से अध्यक्ष बनाने की मांग रखने की तैयारी में हैं। साथ ही, कुछ नेताओं को यह उम्मीद है कि पार्टी की कमान संभालने के लिए राहुल गांधी के तैयार नहीं होने की स्थिति में भी नेतृत्व एवं संगठन को लेकर आगे की दिशा तय करने के लिए सीडब्ल्यूसी के सदस्यों के बीच किसी न किसी रोडमैप पर सहमति बन जाएगी।
पार्टी सूत्रों का कहना है कि सोमवार सुबह वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से होने जा रही सीडब्ल्यूसी की बैठक में वरिष्ठ नेताओं के पत्र एवं इसमें दिए गए सुझावों का मुद्दा हावी रहने की प्रबल संभावना है। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता और सीडब्ल्यूसी के सदस्य ने कहा कि यह लगभग तय है कि सोमवार की बैठक नेतृत्व और संगठन पर ही मुख्य रूप से केंद्रित रहने वाली है। उन्होंने कहा कि मैं अपनी ओर से राहुल गांधी का नाम अध्यक्ष के लिए रखूंगा क्योंकि यही कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भावना है।
यह पूछे जाने पर कि अगर राहुल गांधी तैयार नहीं होते हैं तो क्या किसी और का नाम भी अध्यक्ष के लिए आ सकता है तो कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि यह, सीडब्ल्यूसी और नेहरू-गांधी परिवार को तय करना है। पार्टी के एक युवा नेता और सीडब्ल्यूसी सदस्य ने भी कहा कि बैठक में मौका मिलने पर वह कांग्रेस अध्यक्ष के लिए राहुल गांधी का नाम प्रस्तावित करेंगे।
—–
अमेरिका में 20 लाख से अधिक प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं को लुभाने के मकसद से, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान प्रबंधकों ने वीडियो के रूप में अपना पहला विज्ञापन जारी किया है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों और ट्रंप के अहमदाबाद के ऐतिहासिक संबोधन के संक्षिप्त क्लिप शामिल हैं। अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं और प्रचार अभघ्यिान तेज हो गया है।
इस वर्ष फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान नरेन्द्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने अहमदाबाद में भारी भीड़ को संबोधित किया था। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर और उनके प्रशासन के शीर्ष अधिकारी भी भारत यात्रा पर आए थे। ट्रम्प विक्ट्री फाइनेंस कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष किम्बर्ली गुइलफॉयल ने एक ट्वीट में वीडियो विज्ञापन जारी करते हुए कहा, अमेरिका का भारत के साथ बहुत बढ़िया संबंध है और हमारे अभियान को भारतीय-अमेरिकियों का बहुत बड़ा समर्थन प्राप्त है। प्रचार अभियान का नेतृत्व कर रहे राष्ट्रपति के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर भारतीय-अमेरिकी समुदाय के साथ बहुत अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। उन्होंने भी इसे रीट्वीट किया है। यह विज्ञापन जल्द ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।
—–
दिल्ली से गिरफ्तार किए गए आईएसआईएस संदिग्ध आतंकी अबू यूसुफ के घर पर सर्च ऑपरेशन जारी है। पुलिस ने बताया कि यूसुफ के मंसूबे तबाही मचाने के थे और इसलिए वह काफी समय से घर पर ही विस्फोटक इकट्ठा कर रहा था।
यूसुफ को गिरफ्तार करने के साथ ही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया था। इसके बाद पुलिस और एसटीएफ की टीम यूपी के बलरामपुर में उसके घर पहुंची थी। यूसुफ के घर से ऐसे कई सामान बरामद हुए हैं जो उसके खूंखार आतंकी होने की बात पुख्ता कर रहे हैं।
इस दौरान पुलिस को यूसुफ के घर से कुल 19 तरह का सामान मिला है। यूसुफ के घर से दो जैकेट मिली है। इनमें से एक भूरे रंग की जैकेट है जिसमें 3 बारूद के पैकेट रखे हुए थे। इसके अलावा एक नीले रंग की चेक वाली जैकेट भी मिली जिसमें 4 विस्फोटक पैकेट रखे हुए थे। यूसुफ के घर से बरामद हुई जैकेट से जो विस्फोटक हटाये गये, उसे ट्रांसपैरेट टैप से लपेटा गया था। इसमें विस्फोटक और बॉल बियरिंग लगे हुए कार्डबोर्ड शीट रखे गए थे। इनसे इलेक्ट्रिक तारें बाहर निकली हुई थीं। इसके अलावा एक लेदर बेल्ट भी बरामद हुई जिसमें तीन किलो विस्फोटक लगा हुआ था। करीब 8 से 9 किलो विस्फोटक 4 अलग-अलग पॉलिथीन में रखा हुआ था।
—–
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में दो इनामी नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। नारायणपुर के पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने रविवार को बताया कि 23 साल के अखिलेश हुर्रा उर्फ बलदेव और 28 साल के जयराम मरकाम शनिवार को पुलिस के सामने आत्समर्पण करने पहुंचे। मोहित गर्ग के अनुसार ऐसा करने के पीछे दोनों ने माओवादियों की खोखली विचारधारा से मोहभंग होने और बढ़ते नक्सल-विरोधी अभियान का हवाला दिया। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि प्रतिबंधित संगठन के किसकोडो एलओएस जो स्थानीय संगठन दस्ता है, का सदस्य हुर्रा नारायणपुर और निकटवर्ती कांकेर जिले में सुरक्षा बलों पर 2013 से 2018 के बीच तीन नक्सली हमलों में संलिप्त रहा है जबकि मरकाम जन मिलिशिया के स्वयंभू कामंडर के तौर पर काम कर रहा था। अधिकारी के अनुसार प्रशासन ने दोनों पर एक-एक लाख रूपये का इनाम घोषित कर रखा था। गर्ग के अनुसार दोनों नक्सलियों को दस दस हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी गयी तथा और आत्मसमर्पण-सह-पुनर्वास के तहत उन्हें आगे भी सहायता दी जाएगी।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
झारखंड के धनबाद जिले के कोविड-19 अस्पताल में भर्ती एक कोरोना पॉजिटिव अभियुक्त की चौंकाने वाले तस्वीरें सामने आई हैं। अभियुक्त के हाथ में हथकड़ी लटकी हुई है। अभियुक्त के सामने मेज पर भोजन रखा हुआ है। अभियुक्त के हाथ में शराब की बोतल है। कोरोना संक्रमित अभियुक्त की शराब के साथ तस्वीर वायरल होने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जिले के उपायुक्त को मामले की सत्यता की जांच कर संलिप्त लोगों पर कार्रवाई करते हुए सूचित करने का निर्देश दिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार, उस अभियुक्त ने अपनी ताकत का अहसास कराने के लिए खुद ही कई फोटो खिंचवाए और उसे अपने सोशल मीडिया में डाल दिया। जिसके बाद ये सारी तस्वीरें वायरल हो गई हैं।
वायरल हुई तस्वीर में गिरफ्तार युवक कोविड-19 अस्पताल में शराब के साथ खूब मौज करता हुआ दिखाई दे रहा है। इस युवक को मारपीट, रंगदारी मांगने और छेड़खानी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।
—–
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोविड-19 से ठीक होने की दर करीब 75 प्रतिशत हो गयी है और मृत्यु दर घटकर 1.86 प्रतिशत पर आ गयी है। मंत्रालय ने कहा कि लगातार ठीक हो रहे मरीजों के कारण वर्तमान में देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या कुल मामलों का 23.24 प्रतिशत है। मंत्रालय ने कहा, मृत्यु दर भी घटी है। वर्तमान में यह 1.86 प्रतिशत है। भारत दुनिया के ऐसे देशों में शामिल है, जहां मृत्यु दर कम है।
—–
भारतीय जनता पार्टी पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों के लिए किसी को मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर पेश नहीं करेगी और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के खिलाफ लड़ाई के लिए उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास के दांव पर भरोसा है। बंगाल के लिए पार्टी के रणनीतिकार कैलाश विजयवर्गीय ने रविवार को कहा कि सत्ता में आने के बाद भगवा दल अपने मुख्यमंत्री का चुनाव करेगा।
कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि अभी के लिए यह तय किया गया है कि हम किसी को भी अपने मुख्यमंत्री चेहरे के तौर पर पेश नहीं करेंगे। हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे। एक बार सत्ता में आने के बाद विधायक दल केंद्रीय नेतृत्व से परामर्श के बाद मुख्यमंत्री के तौर पर अपनी पसंद का फैसला करेगा।
—–
सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले में यदि एमिकस क्यूरी की रिपोर्ट स्वीकार कर ली तो वाहनों के रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट की लाखों रुपए की नीलामी बंद हो सकती है। खास नम्बर वाली प्लेट कुछ सौ रुपयों की साधारण रजिस्ट्रेशन फीस में ही उपलब्ध हो जाएगी।
मोटर वाहन अधिनियम की धारा 41.2 के अनुसार, राज्य सरकार मोटर वाहन रजिस्ट्रेशन के लिए केंद्र सरकार द्वारा तय की गई फीस से ज्यादा नहीं ले सकते। फैंसी नंबर की नीलामी भी इस धारा के अनुसार नहीं की जा सकती।
एमिकस क्यूरी वरिष्ठ अधिवक्ता मनोज स्वरूप ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मोटर वाहन एक्ट, 1988 की धारा 41.2 के अनुसार वाहन के रजिस्ट्रेशन के लिए राज्य सरकार वही फीस ले सकती है, जो केंद्र सरकार तय करेगी। राज्यों को रजिस्ट्रेशन नंबर देने के लिए केंद्र द्वारा तय की गई फीस से अधिक फीस लेने का अधिकार नहीं है।
मामला मध्यप्रदेश का है, जहां वाहन रजिट्रेशन की फीस ज्यादा इसलिए ली गई, क्योंकि रजिस्ट्रेशन नंबर सामान्य से अलग था। वाहन मालिक ने कहा कि उसने इस नंबर की मांग नहीं की थी। ये नंबर उसे क्रमानुसार खुद ही मिला है, लेकिन अथॉरिटी ने कहा कि उसे अलग से शुल्क देना होगा, क्योंकि ये एमपी के एल-4646 नंबर खास तरह का है। मालिक ने फीस देने से इनकार कर दिया। मामला हाई कोर्ट गया। उच्च न्यायालय ने अथॉरिटी के आदेश को गलत मानते हुए कहा कि उसे इस नंबर के लिए अधिक पैसा लेने का अधिकार नहीं है। हाईकोर्ट के इस फैसले को राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, जिसमें सर्वाेच्च न्यायालय ने एमिकस नियुक्त कर रिपोर्ट मांगी है।
—–
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 30 लाख 66 हजार 972 पहुंच गई है। इसमें से सक्रिय मरीजों की तादाद 07 लाख 12 हजार 801 और रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 22 लाख 96 हजार 563 है। इस बीमारी से र्हुइं मृत्यु का आंकड़ा 57 हजार 56 हो गया है। जिन राज्यों में कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मरीजों की तादाद दस हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 01 लाख 69 हजार 516 एक्टिव मरीज हैं।

इसके बाद आंध्र प्रदेश में 89 हजार 742 एक्टिव मरीज, कर्नाटक में 82 हजार 677 एक्टिव मरीज, तमिलनाडु में 53 हजार 710, उत्तर प्रदेश में 49 हजार 242, पश्चिम बंगाल में 27 हजार 900, उड़ीसा में 25 हजार 791, बिहार में 23 हजार 935, तेलंगाना में 22 हजार 908, असम में 21 हजार 590, केरल में 20 हजार 331, पंजाब में 15 हजार 305, राजस्थान में 14 हजार 759, गुजरात में 14 हजार 440, दिल्ली में 11 हजार 778 और मध्य प्रदेश में 11 हजार 261 एक्टिव मामले हैं।
————
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में शरद खरे से रविवार 23 अगस्त का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। सोमवार 24 अगस्त को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।