24 अगस्त का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन पढिए

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में सोमवार 24 अगस्त का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन, अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक खत्म हो गई है। इस बैठक में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सदस्यों से कहा कि उन्हें अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी से मुक्त कर दें और पार्टी को संकट से उबारने के लिए प्रयास करें। बैठक में, सोनिया गांधी को लिखी चिट्ठी को लेकर चर्चा जारी है। कई वरिष्ठ नेताओं ने इसको लेकर नाराजगी जाहिर की है। इससे पहले पार्टी मुख्यालय के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी की और गांधी परिवार से ही किसी को अध्यक्ष बनाने की मांग की।
इस बैठक में फैसला हुआ है कि सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने असंतुष्टों की आलोचना की। गुलाम नबी आजाद, मुकुल वासनिक और आनंद शर्मा की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि वे पार्टी में प्रमुख पदों पर काबिज हैं और उन्हें ऐसा कोई पत्र नहीं लिखना चाहिए था। उन्होंने यह भी कहा कि राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष का पद तुरंत सम्हालना चाहिए।
कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने अपने उस बयानपर यू-टर्न ले लिया है, जिसमें उन्हेंने कहा था कि राहुल गांधी ने उनपर बीजेपी की मदद करने का आरोप लगाया है। कपिल सिब्ब्ल ने अपना बायन वापस लेते हुए कहा कि राहुल गांधी ने खुद उन्हें बताया कि उन्होंने कभी ऐसा नहीं कहा इसलिए, मैं अपना ट्वीट वापस लेता हूं।
कार्यसमिति की बैठक में कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने गुलाम नबी आजाद के बयान पर कहा कि जो आप कह रहे हैं वह चिट्ठी में लिखी बातों से बिल्कुल अलग है। कार्यसमिति की बैठक में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल ने राहुल गांधी के उस आरोप का जवाब दिया, जिसमें उन्होंने बीजेपी की मदद करने का आरोप लगया। कपिल सिब्बल ने कहा, कि पिछले 30 सालों में कभी भी किसी मुद्दे पर बीजेपी के पक्ष में बयान नहीं दिया। फिर भी हम भाजपा से मिले हुए हैं! हालांकि आजाद ने जवाब देते समय राहुल गांधी का नाम नहीं लिया।
—–
मध्य प्रदेश के शाजापुर में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि प्रदेश में स्कूल खोलने की तिथि कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति पर निर्भर है। उन्होंने सितंबर माह में स्कूल खुलने की संभावना से इन्कार किया है। मंत्री ने शाजापुर में कहा कि प्रदेशभर में कोरोना नियंत्रण की स्थिति के आधार पर ही स्कूल खोले जाने का निर्णय लिया जाएगा। फिलहाल प्रदेश में संक्रमण फैल रहा है।
इंदर सिंह परमार ने यह भी कहा कि खराब परिणाम देने वाले स्कूलों के लिए वहां के शिक्षक के साथ ही जिले के वरिष्ठ अधिकारी डीपीसी, एपीसी और संकुल स्तर के जिम्मेदारों पर भी कार्रवाई की जाएगी। लंबे समय से स्कूलों में जमे शिक्षकों को लेकर उनका कहना है कि सरकार शिक्षकों के ट्रांसफर पर जोर देने की बजाय जिन स्कूलों में शिक्षक नहीं हैं, वहां शिक्षकों की नियुक्ति का प्रयास कर रही है।
—–
हरियाणा में मॉनसूत्र सत्र आरंभ होने से पहले हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही हरियाणा विधानसभा में 330 अन्य लोगों के टेस्ट किए गए हैं। 26 अगस्त से हरियाणा विधानसभा के मॉनसून सत्र का आगाज होने वाला था। पंचकूला की सिविल सर्जन डॉ. जसजीत कौर ने हरियाणा स्पीकर के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि वे घर में आइसोलेशन में हैं और उनका स्वास्थ्य स्थिर है।
इससे पहले रविवार को विधानसभा के 6 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।
—–
एक सितंबर से आरंभ होने वाले कोरोना अनलॉक-4 में दिल्ली मेट्रो सेवा के फिर से आरंभ करने की अनुमति दी जा सकती है। केंद्र सरकार इसके लिए शीघ्र ही दिशानिर्देश जारी करेगी। अधिकारियों ने कहा है कि अनलॉक-4 में कुछ प्रावधानों के तहत सरकार, मेट्रो सेवाओं को संचालित करने की अनुमति दे सकती है।
अनलॉक-3 के दौरान केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस में दिल्ली मेट्रो को शामिल नहीं किया गया था। लेकिन अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से की गई अपील के बाद ऐसी संभावना है कि अनलॉक-4 में दिल्ली मेट्रो सेवा फिर से शुरू हो सकती है।
———–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने फिटनेस, आरसी, परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दस्तावेजों के नवीनीकरण की छूट 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है। ऐसे में जिनका ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट आदि डॉक्यूमेंट एक्सपायर हो गये हैं, उन्हें मोहलत मिल गई है। इससे पहले यह समयसीमा सितंबर महीने तक थी।
कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए संबंधित कार्यालयों में कम से कम भीड़ इकट्ठा होने के निर्देश दिए गए हैं। कई स्थानों पर तो अभी लॉकडाउन, और धारा 144 लगी हुई है ऐसे में दस्तावेजों के नवीनीकरण का काम प्रभावित हुआ है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने इसके नवीनीकरण की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने का फैसला किया है।
—–
सुप्रीम कोर्ट ने आज राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) स्नातक 2020 को अरब देशों में कराए जाने के लिए केंद्र सरकार को निर्देश देने की मांग को खारिज कर दिया। लेकिन केंद्र सरकार को निर्देश दिया कि वह वंदे भारत मिशन के तहत विदेशी विद्यार्थियों को 13 सितंबर को परीक्षा देने के लिए भारत आने की अनुमति दे।
देश के बाहर से भारत पहुंचने वालों के लिए 14 दिन क्वारंटाइन का नियम होने पर सर्वाेच्च अदालत ने कहा कि जनता की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं किया जा सकता। लेकिन अदालत ने याचिकाकर्ताओं को स्वतंत्रता दी कि वे संबंधित राज्य के प्रशासन से इसमें राहत की मांग कर सकते हैं।
—–
भारत में आतंकी वारदातों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई और उसके आतंकी संगठन, लोकल गैंगस्टरों से हाथ मिलाने की साजिश रच रहे हैं। आतंकी संगठन इन्हीं लोकल गैंगस्टर्स की मदद से भारत में आतंकी हमले करने की फिराक में हैं। हाल ही में चंडीगढ़ इंटेलिजेंस यूनिट ने सभी खुफिया एजेंसियों को आतंकी संगठनों के इस टाइअप और इनके लोकल कनेक्शन के बारे में अलर्ट कर दिया है।
कुछ गैंगस्टरों का नाम देने के साथ ही खुफिया विंग ने कहा है कि आईएसआई और आतंकी संगठन, इन गैंगस्टर्स के जरिए हमले कराने की फिराक में हैं। कुछ गैंगस्टर फरार हैं, जबकि कुछ जेलों में बंद हैं। एक सीनियर गवर्नमेंट अधिकारी ने दावा किया कि हो सकता है कि आईएसआई पहले से ही इन गैंगस्टर्स के संपर्क में हो।
—–
इंग्लैण्ड के द लैंसेट माइक्रोब में प्रकाशित कोरोना वायरस स्टडी में पता चला है कि वायरस के कारण मरने वाले मरीजों में फेफड़ों और किडनियों पर चोट के निशान थे। इंग्लैंड में कोविड 19 मरीजों पर हुई पोस्टमार्टम एग्जामिनेशन को इंपीरियल कॉलेज लंदन और इंपीरियल कॉलेज हेल्थकेयर एन.एच.एस. ट्रस्ट ने किया था। स्टडी में जांच किए गए मरीजों की संख्या कम थी, लेकिन इसे इंग्लैंड में अब तक कोविड 19 मरीजों के हुए पोस्टमार्टम एग्जामिनेशन की सबसे बड़ी स्टडी कहा जा रहा है। स्टडी में 10 एग्जामिनेशन किए गए थे।
स्टडी में 10 जांच की गईं थीं, जिनमें से 9 मरीजों के कम से कम एक बड़े अंग (दिल, फेफड़े और किडनी) में थ्रोम्बोसिस (खून के थक्के) मिले। हालांकि टीम 10वें मरीज में थ्रोम्बोसिस की जांच नहीं कर सकी। शोधकर्ताओं का मानना है कि इस स्टडी से क्लिनीशियन्स को मरीजों के इलाज में मदद मिलेगी।
स्टडी के सह लेखक और इंपीरियल कॉलेज लंदन में ऑनरेरी क्लिनीकल सीनियर लेक्चरर, इंपीरियल कॉलेज हेल्थकेयर एन.एच.एस. ट्रस्ट में कंसल्टेंट पैथोलॉजिस्ट डॉक्टर माइकल ऑस्बर्न ने कहा कि कोविड 19 नई बीमारी है और हमारे पास ऑटॉप्सी में टिश्यू को एनलाइज करने के लिए सीमित मौके थे, ताकि हम मरीज की बीमारी के कारण को, रिसर्च के लिए बेहतर तरीके से समझ सकें।
उन्होंने कहा कि यह अपनी तरह की देश की पहली स्टडी है जो डॉक्टर्स और शोधकर्ताओं की पहले से चल रही उन थ्योरीस का समर्थन करती है, जिनमें कहा जा रहा था कि फेफड़ों की चोट, थ्रोम्बोसिस और इम्यून सेल का कम होना कोविड 19 के गंभीर मामलों की सबसे बड़ी खासियत है। डॉक्टर ऑस्बर्न ने कहा कि जांच किए जा रहे मरीजों में हमने किडनी की चोट और आंतों की सूजन भी देखी। ये और रिसर्च की दूसरी प्राप्तियां क्लिनीशियन्स की मरीजों को सम्हालने के लिए नई रणनीति बनाने में मदद करेंगी।
—–
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 31 लाख 32 हजार 73 पहुंच गई है। इसमें से सक्रिय मरीजों की तादाद 07 लाख 11 हजार 577 और रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 23 लाख 61 हजार 952 है। इस बीमारी से र्हुइं मृत्यु का आंकड़ा 57 हजार 988 हो गया है। जिन राज्यों में कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मरीजों की तादाद दस हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 01 लाख 71 हजार 542 एक्टिव मरीज हैं।
इसके बाद आंध्र प्रदेश में 89 हजार 516 एक्टिव मरीज, कर्नाटक में 83 हजार 551 एक्टिव मरीज, तमिलनाडु में 53 हजार 541, उत्तर प्रदेश में 49 हजार 288, पश्चिम बंगाल में 28 हजार 69, उड़ीसा में 26 हजार 601, तेलंगाना में 22 हजार 919, बिहार में 21 हजार 393, केरल में 20 हजार 330, असम में 19 हजार 595, राजस्थान में 14 हजार 790, गुजरात में 14 हजार 555, पंजाब में 14 हजार 165, दिल्ली में 11 हजार 778 और मध्य प्रदेश में 11 हजार 510 एक्टिव मामले हैं।
————
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में सोमवार 24 अगस्त का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। मंगलवार 25 अगस्त को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।