25 अगस्त 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन पढिए

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में मंगलवार 25 अगस्त 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
कोरोना के संक्रमित मरीजों का आंकड़ा पौने 32 लाख को पार कर गया है। वर्तमान में यह आंकड़ा 31 लाख 88 हजार 454 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग 20 लाख 17 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 07 लाख 06 हजार 20 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 24 लाख 23 हजार 094 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 58 हजार 773 है। अब तक देश में कुल 03 करोड़ 68 लाख 27 हजार 520 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। इधर, मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों की तादाद का आंकड़ा 54 हजार को पार कर गया है। यहां कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 29 हजार 287 से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 54 हजार 421 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 11 हजार 944, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 41 हजार 231 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 1 हजार 246 है। प्रदेश में अब तक 12 लाख से ज्यादा लोगों का टेस्ट कराया जा चुका है।
प्रदेश में सभी 52 जिलों में मरीजों की तादाद 100 से अधिक है। प्रदेश में जिन जिलों में कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद एक हजार से ज्यादा है उनमें वर्तमान में इंदौर में 11 हजार 408 कुल मरीजों में से एक्टिव मरीजों की तादाद 03 हजार 170 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 364 है, भोपाल में 09 हजार 413 कुल मरीज, एक्टिव मरीजों की तादाद 1 हजार 510, जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 263, ग्वालियर में 04 हजार 205 कुल मरीजों में एक्टिव मरीजों की तादाद 954 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 35, जबलपुर में कुल 3 हजार 199 में से एक्टिव मरीजों की संख्या 773 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 66, मुरैना में कुल मरीजों की संख्या 1 हजार 980 एवं सक्रिय मरीजों की तादाद 108 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 12, उज्जैन में एक हजार 587 कुल में से एक्टिव मरीजों की तादाद 228 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 77, खरगौन में कुल मरीजों की संख्या 01 हजार 319, एक्टिव मरीजों की तादाद 206 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 25, नीमच में कुल मरीजों की संख्या 01 हजार 69 में से एक्टिव मरीज 191 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 13 एवं बड़वानी में कुल एक हजार 47 में से एक्टिव मरीजों की तादाद 114 एवं जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 13 है। प्रदेश में एक भी जिले में एक्टिव मरीजों की तादाद शून्य नहीं है।
—–
उपचुनाव से पहले भाजपा आम जनता को बड़ी राहत देने की तैयारी में है। सूत्रों का कहना है कि भाजपा उपचुनाव से पहले बिजली उपभोक्ताओं को राहत देते हुए बिजली का बिल माफ करने की तैयारी कर रही है। दरअसल, प्रदेश की 27 सीटों पर उपचुनाव होने हैं और भाजपा उपचुनाव को लेकर बड़ी तैयारी कर रही है।
समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के भोपाल ब्यूरो से सोनल सूर्यवंशी ने भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से बताया कि विधानसभा उप चुनाव के पहले शिवराज सरकार बिजली बिल माफ करने का दाव खेलने की तैयारी में है। इसके तहत सिंगल बत्ती, संबल योजना, किसान सहित अन्य चुनिंदा श्रेणियों को बिजली बिल की माफी का फायदा मिल पाएगा। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। दरअसल सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दो महीने पहले सस्ती बिजली की घोषणा की थी। अब सरकार प्लान तैयार कर रही है।
—–
मध्य प्रदेश के सिवनी जिले की कोतवाली में लगभग तीन साल से कबाड़ में रखी भारत माता की प्रतिमा का मामला दिल्ली में गूंजता दिख रहा है। दिल्ली के अखबारों में मध्य प्रदेश के सिवनी के कोतवाली में पिछले 3 सालों से भारत माता की प्रतिमा का अपमान होने संबंधी खबरें दिखाई दे रही हैं। इसमें कहा जा रहा है कि इस प्रतिमा को सिवनी से 03 किलोमीटर दूर मरझोर गांव से प्रशासन द्वारा जब्त कर कोतवाली लाया गया था। कोतवाली के कबाड़खाने में रखी गई यह प्रतिमा खराब हो रही है।
दरअसल, विद्युत मंडल में कार्यरत सरकारी कर्मचारी विपत लाल विश्वकर्मा ने अपने खर्च से दो लाख रुपए की लागत से 5 टन वजनी भारत माता की एक बहुत ही खूबसूरत प्रतिमा बनवाकर सरपंच की सहमति से उसे मरझोर में स्थापित करने की कवायद की जा रही थी।
प्रतिमा स्थापित करने की कवायद के बीच ही कुछ लोगों ने प्रशासन से इसकी शिकायत कर दी। शिकायत पर कार्रवाई करते हुए प्रशासन उस मूर्ति को जब्त कर कोतवाली ले आई। प्रशासन द्वारा जब मूर्ति को वहां से हटाया जा रहा था तो मूर्ति ट्रैक्टर ट्राली से नीचे गिर गई थी। मूर्ति हटाने के दौरान विवाद भी हुआ था, जिस देश और प्रदेश में उस बीजेपी का शासन है जो भारत माता के लिए जान न्योछावर करती है, इसके बावजूद विगत 3 वर्षों से भारत माता का कोतवाली में कैद रहना हैरान करती है।
हालांकि विपत लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और स्व. बाबूलाल गौर से एक उचित स्थान पर उस मूर्ति को स्थापित करने की कई बार याचना की, उसके बावजूद प्रशासन के कानों में जूं नहीं रेंग रही है।
—–
नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद अब जबलपुर के स्कूलों में पढ़ाई भी नई योजना के तहत होगी। पेश है समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के जबलपुर ब्यूरो से सुमित खरे की रपट।
नई शिक्षा नीति के तहत हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल के विद्यार्थियों को मोबाइल या कम्प्यूटर के साथ इंटरनेट भी जरूरी होगा। छात्रों को माध्यमिक शिक्षा मंडल का ऐप डाउनलोड करना होगा। बोर्ड की ओर से ऐप में टेस्ट के लिए पेपर भेजे जाएंगे। छात्रों को टेस्ट पेपर डाउनलोड कर हल कर स्कूल में उत्तर पुस्तिका जमा करना होगा। यह योजना आगामी सितम्बर माह से लागू होगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल के साथ जिले के अधिकारियों की बैठक में स्पष्ट किया गया है कि स्कूलों को छह महीने में कोर्स पूरा करना होगा। एक यूनिट के लिए 15 दिन का समय निर्धारित किया गया है। माशिमं की ओर से प्रत्येक यूनिट का ऑनलाइन एसेसमेंट किया जाएगा।
टेस्ट के लिए एक सप्ताह का समय मिलेगा। छात्र ऐप पर पेपर डाउनलोड करके घर पर ही हल कर सकेंगे। यदि कोई छात्र समय पर पेपर हल नहीं कर पाया तो उसे एक सप्ताह का समय मिलेगा। दूसरे सप्ताह में उसे दूसरा चौप्टर भी तैयार करके पेपर भी देना होगा। यानि एक सप्ताह छूटने पर दूसरे सप्ताह दो पेपर देने होंगे। ऑनलाइन एसेसमेंट के कारण अब शिक्षकों को भी मेहनत करनी होगी। असेसमेंट गलत होने पर उन पर भी कार्रवाई होगी। प्रश्न-पत्रों का निर्माण शासकीय-अशासकीय स्कूलों के सम्बंधित विषय के शिक्षक करेंगे। शिक्षक उत्तर-पुस्तिका का मूल्यांकन कर मोबाइल ऐप के माध्यम से माशिमं की वेबसाइट पर फीड करेंगे। मॉडल स्कूल की प्राचार्य वीणा वाजपेयी ने बताया कि हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूलों में पढ़ाई और परीक्षा के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है। सभी उत्कृष्ट स्कूलों को नए फार्मेट से अवगत करा दिया गया है। माशिमं इसकी मॉनीटरिंग करेगा। शिक्षकों की जवाबदारी भी पहले से ज्यादा होगी।
—–
देवास में मंगलवार को अचानक एक दोमंजिला इमारत भरभराकर गिर गई। शहर के लाल गेट इलाके में बिल्डिंग के मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है। प्रशासन की टीम घटनास्थल पर पहुंचकर राहत कार्य शुरू कर चुकी है। 6 घायलों को अब तक निकाला गया है। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है।
देवास के सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र में स्टेशन रोड पर यह हादसा हुआ है। नगर निगम और पुलिस की टीम मौके पर फिलहाल मौजूद है। बिल्डिंग के मलवे को जेसीबी से हटाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक बिल्डिंग ज़ाकिर शेख आरा मशीन वालों का है। मकान में चार भाइयों का परिवार रहता है।
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
इंदौर में नामी बेव सीरीज के नाम पर मॉडल युवती का वीडियो बनाकर अश्लील वेबसाइट पर प्रसारित करने वाले ओटीटी प्लेटफार्म फीनियो मूवीज के कर्ताधर्ता को सायबर सेल इंदौर ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अधीक्षक राज्य सायबर सेल इंदौर जितेन्द्र सिंह ने बताया कि 25 जुलाई को शिकायतकर्ता युवती ने एक आवेदन दिया था जिसमें बताया कि एएलटी बालाजी में बेव सीरीज बनाने के नाम पर एक एडल्ट वेब सीरिज बनाकर अश्लील साइट पर डाल दी गई है।
जांच के बाद फीनियो मूवीज के मालिक आरोपी दीपक सैनी पिता रामगोपाल सिंह सैनी उम्र 30 साल और केशव सिंह पिता श्यामलाल उम्र 27 साल को गिरफ्तार किया है। दोनों ही मुरैना जिले के रहने वाले हैं। आरोपी ग्वालियर से अश्लील फिल्मों का कारोबार संचालित कर रहे थे। युवती और आरोपितों ने पूछताछ के दौरान बताया कि फिल्म को बनाने में डायरेक्टर ब्रजेन्द्र गुर्जर, राजेश बजाज उर्फ राज गुर्जर, अंकित चावडा, मिलिंद डाबर सुनील जैन, अनिल द्विवेदी, विजयानंद पाण्डेय, अजय गोयल, गजेन्द्र सिंह, युवराज, प्रमोद सिमरियाए योगेन्द्र जाट भी शामिल थे।
—–
बैतूल में एक सरकारी कॉलेज में शर्मनाक घटना सामने आई है जिसमें एक सरफिरा शिक्षक छात्रा को मारने के लिए पत्थर लेकर दौड़ रहा है, और छात्रा भाग रही है। इसके बाद छात्रा को उसने कालेज के अंदर पकड़ा और थप्पड़ मार कर उससे दुपट्टा छीन लिया। इसके बाद दुपट्टे को छीनकर पैरों से कुचलता रहा। मामले की शिकायत होने के बाद पुलिस ने इस सिरफिरे शिक्षक को हिरासत में लेकर मामला दर्ज किया है। इस घटना से कालेज की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं।
बैतूल के सबसे बड़े सरकारी कालेज जीएच कॉलेज में एडमिशन की कार्यवाही चल रही थी और किसी कार्य के लिए एमकाम की पढ़ाई कर रही छात्रा कालेज पहुंची थी। कालेज परिसर में छात्रा मोबाइल पर बात कर रही थी इस दौरान एक सरफिरा शिक्षक उसके पास आया और उसने बोला कि वह उसे क्यों घूर रही है। छात्रा ने बोला कि वह घूर नहीं रही है फोन पर बात कर रही है। इस बात के बाद इस शिक्षक ने हाथ में पत्थर उठाकर छात्रा को मारने की कोशिश की तो छात्रा अपनी जान बचाने के लिए भागी। जहां शिक्षक उसके पीछे भागता रहा जैसे ही छात्रा कॉलेज के अंदर गई शिक्षक भी अंदर पहुंच गया और उसने छात्रा को पकड़कर थप्पड़ मारना शुरू कर दिए। इसके बाद उसका दुपट्टा छीन लिया और पैर से दुपट्टा घसीटते हुए ले गया।
—–
आयुष राज्यमंत्री रामकिशोर कावरे 26 अगस्त को सिवनी में जल संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक लेंगे। श्री कावरे 27 अगस्त को बालाघाट में जनप्रतिनिधियों एवं जनसामान्य से भेंट कर स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे। राज्यमंत्री 28 अगस्त को आमजन से भेंट कर जन समस्याओं के निराकरण के लिये कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक से चर्चा करेंगे।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में मंगलवार 25 अगस्त का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। बुधवार 26 अगस्त को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।