26 अगस्त का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन पढिए

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में बुधवार 26 अगस्त का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन, अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
देश में जेईई और नीट परीक्षा आयोजित करने को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है। एक ओर जहां विपक्षी पार्टियां लगातार सरकार के, परीक्षा कराने के फैसले को लेकर सवाल उठा रही हैं, वहीं परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का कहना है कि अब परीक्षा को और अधिक नहीं टाला जा सकता। यह विवाद यहां तक पहुंच गया है कि इसे लेकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ बैठक करने का फैसला करना पड़ा।
वहीं दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट परीक्षा कराने की अनुमति दे चुका है। हालांकि विपक्ष का अभी भी कहना है कि परीक्षा कराने से 28 लाख विद्यार्थियों के कोरोना की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाएगा। इसबीच दिल्ली आई.आई.टी. के डायरेक्टर वी.रामगोपाल राव ने कहा है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) की परीक्षाओं में और देरी का ना केवल एकडमिक कैलेंडर पर बल्कि प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के कॅरियर पर भी गंभीर असर पड़ेगा।
वी.रामगोपाल राव ने कहा कि इन परीक्षाओं में और देरी करने से आईआईटी के एकडमिक कैलेंडर और अभ्यर्थियों के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं। लाखों विद्यार्थियों के लिए यह एकडमिक सत्र बेकार चला जाएगा। उन्होंने एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि हम पहले ही छः महीने गंवा चुके हैं। अगर हम सितंबर में परीक्षाएं कराते हैं तो हम कम से कम दिसंबर में तो आईआईटी में सत्र (ऑनलाइन ही सही) आरंभ कर सकते हैं। ऐसे समय में परीक्षा के पैटर्न या प्रवेश प्रक्रिया से छेड़छाड़ भी सभी के लिए नुकसानदेह और अनुचित होगी।
—–
उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर यानी नोएडा जिले की एक खिलौना बनाने वाली फैक्ट्री में भीषण आग लग गई है। नोएडा सेक्टर-63 में स्थित इस फैक्ट्री में भीषण आग के बाद दमकल की गाड़ियां पहुंच चुकी है। आग बुझाने का काम जारी है। फिलहाल किसी के घायल होने या मरने की कोई सूचना नहीं है।
—–
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में कोरोना का रिकवरी रेट 76 प्रतिशत से अधिक आ गया है। लगातार बढ़ रहे रिकवरी रेट के हिसाब से देश में कुल एक्टिव केस की संख्या यानी केस लोड कुल मामलों की सिर्फ 21.87 प्रतिशत बची है। सुबह 8 बजे तक का डेटा दर्शा रहा था कि देश में 24 लाख 67 हजार 758 मरीज ठीक हो चुके हैं जिनमें से 63 हजार 173 मरीज, बीते 24 घंटे में ठीक हुए हैं।
—–
जम्मू-कश्मीर की गांधी नगर विधानसभा में छोटी सी नदी पर बना एक पुल, भारी बारिश के चलते बह गया। तेज बारिश और बहाव के कारण पुल पहले से ही झुक गया था और उसपर लोग नहीं थे। पुल के दोनों तरफ लोग खड़े थे और वीडियो बना रहे थे। पानी का बहाव इतना तेज था कि पुल इसे झेल नहीं पाया और पूरा का पूरा हिस्सा, लोगों के देखते-देखते ढह गया। रिपोटर््स के मुताबिक, गांधी नगर विधानसभा के गड़ीगढ़ इलाके में मौजूद यह पुल, मोराली से जीवन नगर जाने वाली रोड पर बना हुआ है।
—–
छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में एक बीमार महिला और उसके नवजात बच्चे को एम्बुलेंस तक पहुंचाने के लिए ग्रामीणों ने उन्हें टोकरी में बैठाकर छः किलोमीटर लंबा रास्ता पैदल तय किया। दोनों की हालत स्थिर है। सूरजपुर जिले के अधिकारियों के अनुसार एम्बुलेंस को घने जंगलों के मध्य बसे गांव तक पहुंचना संभव नहीं था इसलिए यह प्रयास किया गया। हालांकि अब गांव तक सड़क बनाने पर विचार किया जा रहा है। जिले के ओड़गी विकासखंड के अंतर्गत बैजनपाठ गांव निवासी कृष्णा प्रसाद यादव ने बुधवार को बताया कि उनकी 22 साल की पत्नी रामदसिया ने इसी महीने एक बच्चे को जन्म दिया है। बच्चे के जन्म के बाद से ही मां की हालत ठीक नहीं थी।
—–
हेट स्पीच एक अपराध है। इसी अपराध के चक्कर में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से हीर खान नाम की महिला को गिरप्तार कियागया है। हीर खान ने हिंदू देवी-देवताओं और देवी सीता को गाली दी थी। अब हीर खान के बहाने ही उपासना आर्य नाम की महिला ने मुस्लिमों, पैगंबर मोहम्मद और हीर खान को अपशब्द कहे हैं। उपासना आर्य का, गालियों वाला वीडियो वायरल होने के बाद ट्विटर पर उनकी गिरफ्तारी की मांग उठी है और हैशटैग अरेस्ट उपासना आर्य ट्रेंड हो रहा है।
उपासना आर्य का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। हालांकि, समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया इस वीडियो की पूर्णतः सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इस वीडियो में उपासना आर्य देवी सीता को गाली देने वाली हीर खान के बहाने पैगंबर मोहम्मद और मुसलमानों के बारे में गालियां बक रही हैं। इस मामले में पुलिस को टैग करके अपील की जा रही है कि उपासना के खिलाफ केस दर्ज करके सख्त कार्रवाई की जाए।
—–
सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को लोन मोरेटोरियम की अवधि में ब्याज पर से छूट के मामले में केंद्र सरकार को फटकार लगाई। कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार से कहा कि वह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के पीछे नहीं छुप सकती है। केंद्र की टिप्पणी, कि कारोबार और बैंक प्रभावित होंगे, सुप्रीम कोर्ट ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि आपने पूरे देश को बंद कर दिया था।
सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कहा है कि वह एक सितंबर तक याचिका पर अपना रुख स्पष्ट करे, जिसमें कहा गया है कि कोरोनो वायरस लॉकडाउन के दौरान लोन के ब्याज को रद्द कर दिया जाए। कोर्ट ने कहा कि केंद्र ने छूट देने के लिए आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत पर्याप्त अधिकार होने के बावजूद अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा, एक ही समाधान सभी के लिए नहीं हो सकता है। कोर्ट ने कहा कि आप केवल व्यवसाय में रुचि नहीं ले सकते हैं, लोगों की पीड़ाओं के बारे में भी जानना होगा।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के मुखपत्र पांचजन्य में बॉलीवुड एक्टर और फिल्ममेकर आमिर खान पर तीखा हमला बोला गया है। मुखपत्र ने आमिर खान को ड्रैगन का प्यारा खान बताया है। आमिर खान द्वारा तुर्की के राष्ट्रपति की पत्नी एमिन एर्दाेआन से मुलाकात और चीनी प्रोडक्ट्स के विज्ञापन करने को लेकर निशाना साधा गया है। पांचजन्य के लेख में पूछा गया है कि क्यों सेक्युलर खान ने अपनी फिल्म की जम्मू-कश्मीर मामले पर पाकिस्तान का समर्थन करने वाले तुर्की में शूटिंग की।
ड्रैगन का प्यारा खान शीर्षक से प्रकाशित हुए लेख में लिखा गया, पिछले पांच-छः सालों में देशभक्ति वाली फिल्में जैसे- उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक, मर्णिकर्णिका को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला है। लेकिन दूसरी ओर, कुछ ऐसे अभिनेता हैं जो अपने देश से ज्यादा चीन और तुर्की जैसे दुश्मन देशों को ज्यादा पसंद करते हैं।
लेख में लिखा गया कि चीन में न केवल आमिर खान की फिल्में शानदार कारोबार करती हैं, बल्कि वह भारत में चीन के उत्पादों का धड़ल्ले से विज्ञापन करके करोड़ों कमाते हैं। वह चीन के मोबाइल फोन के ब्रांड एम्बेसडर हैं, जो सुरक्षा के नियमों की खुलेआम अनदेखी करते हैं। चीन में जिस तरह से केवल खान की फिल्मों को प्रसारित-प्रचारित किया जाता है, उससे भी उनकी और ड्रैगन की नजदीकियों पर सवाल खड़े होते हैं।
पांचजन्य के लेख में आमिर खान और उनकी पत्नी किरण राव से जुड़े कुछ साल पहले के विवाद का भी जिक्र किया गया है। आरएसएस के मुखपत्र में कहा गया कि आमिर खान वे ही हैं, जिन्होंने इंटरव्यू में कहा था कि मेरी पत्नी किरण राव को भारत से डर लगता है, भारत में असहिष्णुता बढ़ गई है।
—–
मध्य प्रदेश के रायसेन के ओबेदुलागंज ब्लॉक में स्वाथ्य विभाग को शायद इंसानों और पशुओं में कोई अंतर नहीं दिख रहा है। यही कारण है कि लापरवाही की हद पार करते हुए विभाग ने पशुओं और इंसानों को एक साथ होम क्वारंटाइन कर दिया।
दरअसल, 17 अगस्त को खसरोद ग्राम में एक युवक कोरोना संक्रमित पाया गया। स्वास्थ्य विभाग ने उसे तो कोविड सेंटर भेज दिया, लेकिन उसके परिजनों को एक टपरिया में पशुओं जिनमें गाय-भैसों का समावेश है, के साथ होम क्वारंटाइन कर दिया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सूचना, वरिष्ठ अधिकारियों को नहीं दी। ग्रामीणों के सौतेले व्यवहार के चलते परिजनों को खाने-पीने के लाले पड़ रहे हैं। न खाने को राशन है और न पीने को पानी। ये लोग बारिश का पानी पीने को मजबूर हैं।
पीड़ित परिजनों ने बताया कि जब से उन्हें कवारंटीन किया गया है, न स्वाथ्य विभाग के अधिकारी उनकी सुध लेने आये हैं और न ही कोई प्रशासनिक अधिकारी। यहां तक कि खुद उनके द्वारा स्वास्थ्य विभाग, तहसीलदार और वरिष्ठ अधिकारियों को कोरोना पॉजिटिव आने की सूचना दी गई थी, उसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग के द्वारा एक दिन बाद गाड़ी भेजकर उनके बेटे को भोपाल कोविड सेंटर ले जाया गया।
—–
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर ट्वीट करते हुए एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने कहा है कि जिस खतरे के बारे में मैं कई महीनों से आगाह कर रहा था, उसे अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी मान लिया है। राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा कि ध्यान भटकाने से नहीं, बल्कि खर्च बढ़ाने और गरीबों के हाथों में पैसे देने से अर्थव्यवस्था पटरी पर आएगी।
राहुल गांधी ने एक अखबार की रिपोर्ट ट्वीट करके लिखा कि जिस बारे में मैं महीनों से चेतावनी दे रहा था उसकी अब आरबीआई ने पुष्टि की है। सरकार को अब ज्यादा खर्च करने की जरूरत है, कर्ज देने की जरूरत नहीं है। गरीब को पैसा दीजिए, उद्योगपतियों के कर में कटौती नहीं। खपत से अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाइए। मीडिया के माध्यम से ध्यान भटकाने से गरीबों को मदद नहीं मिलेगी न ही आर्थिक आपदा गायब होगी।
—–
मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की बेसलाइन क्रेडिट असेसमेंट को डाउनग्रेड करते हुए बीए वन से बीए टू कर दिया है। रेटिंग एजेंसी ने आर्थिक मंदी के कारण देश के सबसे बड़े ऋणदाता की परिसंपत्तियों की गुणवत्ता में सुधार और मुनाफे में अपेक्षित देरी को डाउनग्रेड के लिए जिम्मेदार ठहराया। मूडीज ने कहा कि यह संभावना नहीं है कि अगले 12 से 18 महीनों में रेटिंग अपग्रेड कर दी जाएगी, लेकिन भारत की रेटिंग आउटलुक बदलकर स्थिर हो जाए तो इसकी रेटिंग आउटलुक स्थिर हो सकती है। भारत की संप्रभु रेटिंग डाउनग्रेड होने पर मूडीज एसबीआई की रेटिंग को नीचे कर सकता है।
—–
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 32 लाख 50 हजार 109 पहुंच गई है। इसमें से सक्रिय मरीजों की तादाद 07 लाख 13 हजार 80 और रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 24 लाख 76 हजार 693 है। इस बीमारी से हुईं मृत्यु का आंकड़ा 59 हजार 768 हो गया है। कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मरीजों की तादाद जिन राज्यों में दस हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 01 लाख 65 हजार 921 एक्टिव मरीज हैं।
इसके बाद आंध्र प्रदेश में 89 हजार 932 एक्टिव मरीज, कर्नाटक में 82 हजार 410 एक्टिव मरीज, तमिलनाडु में 52 हजार 128, उत्तर प्रदेश में 51 हजार 325, उड़ीसा में 27 हजार 638, पश्चिम बंगाल में 27 हजार 349, तेलंगाना में 25 हजार 685, केरल में 21 हजार 232, बिहार में 19 हजार 571, असम में 19 हजार 515, गुजरात में 14 हजार 653, राजस्थान में 14 हजार 607, पंजाब में 14 हजार 254, मध्य प्रदेश में 12 हजार 225, दिल्ली में 11 हजार 998 और झारखण्ड में 10 हजार 77 एक्टिव मामले हैं।
————
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में बुधवार 26 अगस्त का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। ब्रहस्पतिवार 27 अगस्त को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।